बिना डॉक्युमेंट के लोन कैसे लें? सिर्फ इस दस्तावेज से लोन

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 10 September 2024 by Abhishek Gupta

क्या आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे लें पता करना चाह रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको Bina Document Ke Loan Kaise Le के बारे में यहां पर जानकारी दी जाएगी।

आपको भी अगर लोन की आवश्यकता है और अर्जेंट आपको अगर जरूरत है, तब बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल ही आपके लिए रहने वाला है। आप अगर सोच रहे हैं कि, आपके पास बहुत कम डॉक्यूमेंट है, तो आपको लोन नहीं मिल पाएगा, तो आप गलत सोच रहे हैं।

अब आप बिना documents के भी लोन ले पाएंगे। कहने का मतलब यह है कि, आप कुछ ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर पर्सनल लोन ले पाएंगे और इस आर्टिकल में हम आपको आज इसी के बारे में जानकारी देंगे।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> आधार कार्ड पर 50000 का लोन चाहिए

> एसबीआई बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करें?

Page Contents show

बिना Documents के लोन कैसे प्राप्त करे?

बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे लें

दोस्तों हम यहां पर आपको बताएंगे कि, बिना documents के लोन लेने के लिए क्या योग्यता है और क्या-क्या डॉक्यूमेंट इसके लिए आपके पास होने जरूरी है। इसलिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल यह आपके लिए बन जाता है। चलिए अब शुरू करते हैं।

बिना डॉक्यूमेंट के लोन क्या होता है? 

सबसे पहले तो आपको यहां जानना जरूरी है कि, जिस भी प्रकार का आप लोन ले रहे हैं, वह लोन क्या होता है। 

Bina Document Ke Loan Kaise Le की बात करें,तो यह एक ऐसा लोन होता है, जिसमें आपको बहुत ही कम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है और कुछ ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर आप लोन ले पाते हैं।

बिना डॉक्यूमेंट के लोन लेने के लिए योग्यता क्या है?

सबसे पहले हम जानेंगे कि, अगर आप बिना documents के लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, यानी क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया इसके लिए रखी गई है।

  • आवेदक की उम्र 18 साल से 30 वर्ष के बीच हो।
  • आवेदक भारतीय नागरिक हो। 
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 750 से अधिक हो। 
  • आवेदक का इनकम सोर्स हो। 
  • आवेदक के पास income proof हो।

कौन-कौन से डॉक्यूमेंट से हम लोन ले सकते हैं? 

जब आप लोन लेंगे, तो कुछ डाक्यूमेंट्स भी आपको वहां पर रिक्वायरमेंट होगी, तो कौन-कौन से डॉक्यूमेंट से आप बिना documents के लोन ले पाएंगे, चलिए जानते हैं। 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • ईमेल आईडी
  • बैंक डिटेल 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक स्टेटमेंट 

ये भी पढ़ें –

> जमीन पर लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

> एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए क्या करें

कम documents के साथ लोन लेने के महत्वपूर्ण requirements क्या है? 

देखिए जब आप बिना documents के लोन लेंगे, तो उससे पहले जरूरी है कि, कुछ सुझाव आपको दिए जाए। कौन-कौन से सुझाव आपको पालन करते हैं, यह नीचे बताया गया है।

1. अपना सिबिल स्कोर अच्छा बनाए रखें: आपको सबसे पहले काम तो यही करना है कि, आपको अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा बनाए रखना है। 

यह अगर 750 या उससे अधिक है, तब तो आपके लिए बहुत ही खुशी की बात है। ऐसा होने पर आप किसी भी बैंक या लोन संस्थान से लोन ले सकते हैं।

2. संबंध वाले बैंक से ही करें संपर्क: जब आप लोन लेंगे,तो जरूरी है कि, जिस बैंक या लोन प्रस्थान के साथ आपका संपर्क है, उसी से आपको लोन लेने के बारे में संपर्क करना है। 

जिस बैंक में आपका अकाउंट है, आपको उन बैंक से contact करना होगा। ऐसा कर आपको वहां पर जल्दी भी लोन मिल जाएगा और हो सकता है कि, कम डॉक्यूमेंट आपको उसके लिए जरूरत पड़े।

किस-किस संस्थान से बिना डॉक्यूमेंट के लोन मिल जाता है? 

अब हम नीचे टेबल के माध्यम से आपको बताएंगे कि, किस-किस संस्थान से आप लोन ले सकते हैं, यानी आप किस बैंक से लोन ले पाएंगे और किस एप्लीकेशन के द्वारा भी आप लोन ले पाएंगे, इसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

S.noBank/ nbfc Intrest rate
1. State Bank of India 10.5%
2. ICICI Bank 10.75%
3. IDFC first bank 10.49%
4. Axis Bank 10.49%
5. Bajaj finance 10.49%
6. Kotak Mahindra Bank 10.99%
7. HDFC Bank 10.50%
8. KreditBee 2.25% ( monthly)
9. Truebalance 2.4% (Monthly)
10. Personal Loan App 3% (Monthly)
11. Branch Personal Loan Application 3% (Monthly)

बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे लें? 

चलिए हम आपको बताएंगे कि, किस प्रकार से आप बिना documents के लोन ले पाएंगे, यहां पर हम दो तरीकों के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे।

लोन एप्लीकेशन के द्वारा ले लोन 

सबसे पहले हम बताएंगे कि, किस प्रकार से आप लोन एप्लीकेशन की तरह लोन ले सकते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का होगा। लेकिन यहां पर हम Branch Personal Loan App के बारे में आपको बताएंगे।

आपको उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और वहां पर आपको सबसे पहले अकाउंट क्रिएट करना होगा। अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको कंट्री, कांटेक्ट नंबर इत्यादि ऐड करना होता है।

उसके बाद मोबाइल नंबर आपको वेरीफाई करना होता है। इसके बाद फिर आपको वहां पर loan Amount देखने को मिलता है। 

Kyc कर्मी होगी complete 

वहां पर apply now का ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा, तो उस बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद कुछ परमीशंस आपको allow करनी होगी और फिर इसके बाद kyc करने के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी में से कोई भी आप एक आईडी सेलेक्ट कर सकते हैं।

केवाईसी आपको इसके बाद अपलोड करना होगा। इसके लिए आधार कार्ड के front और बैक साइड, दोनों फोटो को आपको अपलोड करना हो रहा है। 

इसके बाद कुछ पर्सनल जानकारी जैसे नाम, पैन कार्ड, नंबर डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस, पिन कोड, स्टेट, ईमेल आईडी आदि भरने के बाद आपको बैंक ब्रांच सेलेक्ट करना होता है।

यह करने के बाद loan amount आपको सेलेक्ट करना होगा। अगर आप एलिजिबल होंगे, तो आपके खाते में वह राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

बैंक की वेबसाइट से लें लोन 

आप बैंक के official website से भी बिना documents के लोन ले सकते हैं। आपका जिस भी बैंक में खाता है, उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाना होगा। 

जैसे आपका खाता स्टेट बैंक आफ इंडिया में है, तो हम उसकी वेबसाइट में जाएंगे। वहां पर आपको apply now का बटन मिलेगा तो अप्लाई नाउ के बटन पर आपको क्लिक करना होगा। 

इसके बाद कुछ डिटेल्स आपको भरनी होगी और आपके मोबाइल नंबर पर इसके पास ओटीपी आएगा। ओटीपी आपको वेरीफाई करनी होगी। 

फिर यह करने के बाद अमाउंट आपको सेलेक्ट करता होगा और loan approve होने के बाद आपके खाते में बहुत ट्रांसफर कर दिया जाता है।

क्या ऑफलाइन भी बिना डॉक्यूमेंट के लोन मिल सकता है? 

आपके दिमाग में जरूर यह सवाल आ रहा होगा कि, हम ऑनलाइन तो अपने डॉक्यूमेंट के लोन ले सकते हैं, क्या हम ऑफलाइन डॉक्यूमेंट के लोन ले पाएंगे। 

इसके लिए सबसे पहले तो जरूरी है कि, आप उस बैंक में लोन के लिए अप्लाई करें, जिस बैंक को आपका खाता है और जिस बैंक में आपका खाता है, वहां पर हो सकता है कि, minimal documents के साथ आपको लोन मिल जाए। इसके लिए बैंक के मैनेजर के साथ आपको बातचीत करनी होगी।

हम बिना documents के कितना लोन ले पाएंगे?

देखिए यह डिपेंड करता है कि, आप किस एप्लीकेशन से लोन ले रहे हैं, साथ ही आपका सिबिल स्कोर कितना है। अगर बात करें कि, आप बिना documents के एवरेज लोन कितना ले सकते हैं तो आप ₹50000 तक लोन आसानी से ले पाएंगे। 

कितने ब्याज दर के साथ हमें लोन मिल जाता है? 

अगर documents डॉक्यूमेंट के मिलने वाले लोन के ब्याज दर की बात करें, तो यह अगर आप किसी बैंक से लेंगे, तो 15% सालाना से शुरू होगी। वही किसी लोन एप्लीकेशन से लोन लेने पर 2 से 3% प्रति महीना ब्याज दर के हिसाब से आपको लोन मिलेगा।

बिना documents के लोन के क्या फायदे हैं? 

जब आप बिना documents के लोन लेते हैं, तो उसके आपको फायदे में देखने को मिलते है। पहले तो यह है कि, लचीले ब्याज दर के साथ आप वह लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके साथ ही repayment के भी आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। इसके अतिरिक्त जब आप लोन लेते हैं, तो उस लोन को आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read-

> बैंक ऑफ इंडिया लोन के बारे में जानकारी

> घर बनाने के लिए लोन कैसे लें 

> गाड़ी का loan कैसे चेक करें 

> तुरन्त लोन की आवश्यकता है 

FAQ: बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे लें से ज्यादातर पूछे गए सवाल 

किस एप्लीकेशन के द्वारा बिना documents के लोन लिया जा सकता है? 

यहां पर हमने आपको एप्लीकेशन के द्वारा समझाया कि, आप किस प्रकार से लोन ले सकते हैं। इसके अलावा आप MoneyTap, KreditBee भी इत्यादि एप्लीकेशन से भी लोन ले सकते हैं।

क्या हम बिना documents के तुरंत लोन लेने में सफल रहेंगे?

जी हां, अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा और डॉक्यूमेंट में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी, तो आप तुरंत लोन लेने में सफल रहेंगे।

लोन लेने के लिए सबसे जरूरी बात क्या है?

इसके लिए सबसे पहले तो यही है कि, आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए, जो 750 से अधिक हो। इसके साथ ही बैंक के साथ भी आपके अच्छे संबंध हो।

आपने अगर बैंक से लोन लिया है, तो वह लोन आप चुकता कर चुके हो, इत्यादि अगर आपके साथ ऐसा है, तो आप लोन ले पाएंगे।

लोन लेने में कितना समय लगता है?

इसमें कुछ दिनों का भी समय लग सकता है और कुछ घंटे का भी समय लग सकता है।

सलाह 

 इस आर्टिकल में हमने आपको बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे लें के बारे में जानकारी दी है। ऐसे में आप भी अगर minimum documents के लोन लेना चाह रहे हैं, यानी आपके पास कम डॉक्यूमेंट है, तब आप हमारे द्वारा बनाए गए तरीकों से लोन ले सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।