श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें? ब्याज दर कितनी है

श्रमिक कार्ड से लोन कैसे पाएं

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 4 July 2024 by Abhishek Gupta

श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें यह आप पता करना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर आप है। आज आपको Shramik Card Se 50000 Ka Loan Kaise Le के बारे में जानकारी मिलने वाली है।

क्या आपके पास श्रमिक कार्ड है और आप लोन लेना चाहते हैं, तब बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल यह आपके लिए रहने वाला है। देखिए बहुत लोगों को लोन की जरूरत होती है। 

ऐसे में पिछले आर्टिकल्स में लोग यही कमेंट कर रहे थे कि, श्रम कार्ड से लोन कैसे मिलता है। इसके बाद हमने इस बारे में रिसर्च की और हम काफी मेहनत के बाद यहां तक आप पहुंचे हैं कि, आपको आज इस टॉपिक के बारे में विस्तार से और संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। 

इसीलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> सरकार किस योजना में लोन देती है

> भेड़ पालन पर लोन कैसे मिलता है

Page Contents show

श्रमिक कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें

हम यहां पर श्रमिक कार्ड लोन लेने के लिए आपके पास क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए, कौन सी डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट होगी, कितना लोन प्राप्त कर पाएंगे, इत्यादि के बारे में बताएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

क्या श्रमिक कार्ड से लोन लिया जा सकता है?

सबसे पहले आपके मन में तो यही सवाल आ रहा होगा कि, क्या हम वाकई में श्रमिक कार्ड के इस्तेमाल से लोन ले सकते हैं, तो इसका उत्तर है हां। 

ढेर सारी ऐसी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली लोन योजनाएं हैं, जिनमें आपको श्रमिक कार्ड की आवश्यकता होती है और आप लोन ले पाते हैं। 

श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन लेने के लिए क्या पात्रता रखी गई है? 

अगर आप श्रमिक कार्ड से लोन लेते हैं। ऐसे में आपको पात्रता को फुलफिल करना होता है, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो। 
  • आवेदक के पास श्रमिक कार्ड हो। 
  • आवेदक असंगठित क्षेत्र में काम करता हो।

नोट: ऊपर आपको बताया गया कि, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर को श्रमिक कार्ड से लोन लेने को मिलता है। ऐसे में असंगठित क्षेत्र में नाई, ठेले वाले इत्यादि आते हैं, जो इस योजना के तहत लोन ले सकते हैं। 

श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन लेने के लिए कौन सी डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट होती है? 

जब श्रमिक कार्ड से आप लोन लेंगे। ऐसे में आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत भी होगी तो मुख्य डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है। 

  • निवास प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट 
  • आवेदन फार्म 
  • पासपोर्ट साइज फोटोस 
  • इनकम प्रूफ

ये भी पढ़ें –

> क्या कोई लड़की अपनी शादी के लिए लोन ले सकती है

> पशु लोन कौन सा बैंक देता है

किस तरह से श्रमिक कार्ड से लोन लिया जाता है?

चलिए अब आपको बताते हैं कि, किन-किन योजनाओं के तहत आप श्रमिक कार्ड के इस्तेमाल से लोन ले पाएंगे। 

1. पीएम स्वनिधि योजना द्वारा श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन

अगर आपके पास श्रमिक कार्ड है, तब पीएम स्वनिधि योजना के तहत आप लोन ले सकते हैं। यहां पर ₹10000 से ₹50000 तक का लोन आपको मिल जाएगा। 

खास बात यहां पर यह है कि, बिना ब्याज का यह लोन है। बशर्ते आपके पास श्रमिक कार्ड हो। पहले साल में आपको ₹10000 तक का लोन यहां पर मिलता है। 

अगर आप लोन चुका देते हैं, तो फिर अगले साल ₹20000 का लोन आपको मिल जाएगा। फिर आप यह लोन भी चुकता कर लेते हैं, तो फिर ₹50000 तक का लोन आपको यहां पर मिल जाएगा। आपको यहां पर लोन चुकता करने पर रिफंड भी मिल जाता है।

2. पीएम आधार कार्ड लोन योजना से ले लोन 

श्रमिक कार्ड के जरिए आप पीएम आधार कार्ड लोन योजना की भी हेल्प ले सकते हैं, अगर आपको लोन चाहिए। 

इस प्रकार के स्कीम के अंतर्गत आपको ₹5000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है। इस योजना से जब आप लोन लेते हैं, तो आपको किसी भी guarantee की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

अब जब आपको यहां पर लोन मिल जाता है, तब किसी भी पर्पस के लिए आप वह अमाउंट इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको यहां पर ऑनलाइन अप्लाई करने को मिल जाता है। इसके लिए आपको की बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं।

3. पीएम मुद्रा लोन योजना

श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए इस योजना की भी आप हेल्प ले सकते हैं। तीन प्रकार की कैटिगरीज में आपको यहां पर लोन मिलता है। 

Loanchops Advertise

इसमें शिशु लोन में ₹50000 का लोन मिलेगा। वही किशोर लोन में ₹5 लाख तक, तो तरुण लोन में 10 लाख रुपए तक का आपको यहां पर लोन मिल जाता है।

खास बात इस प्रकार की स्कीम में यह रहती है कि, आपको न यहां पर guarantor की आवश्यकता पड़ती है और नहीं आपको प्रोसेसिंग फीस देनी होती है। 

यहां पर लोन चुकता करने की अवधि 5 साल तक कर दी गई है और आप अगर आप लोन समय पर चुकता कर लेते हैं, तब आपको यहां पर सब्सिडी भी मिल जाती है। 

आप श्रमिक कार्ड के इस्तेमाल से यह लोन ले सकते हैं और फिर अपना बिजनेस आप शुरू कर सकते हैं।

श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए अप्लाई किस प्रकार से करना होगा? ई श्रमिक कार्ड लोन अप्लाई ऑनलाइन

देखिए यहां पर हमने आपको तीन योजनाओं के बारे में बताया। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप उनके ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

वहां पर आपको बहुत ही आसानी से अप्लाई करने को मिल जाएगा। चलिए हम यहां पर पीएम स्वनिधि योजना के तहत किस प्रकार से आप अप्लाई कर सकते हैं, के बारे में बताएंगे।

आपको इसके लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। वहां पर होम पेज पर ही Apply For Loan के section पर आपको क्लिक करना होता है। 

इसके बाद आपको नया पेज देखने को मिलता है। वहां पर आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करना होता है। इसके बाद ओटीपी आपको भेजी जाती है। 

ओटीपी आपको वेरीफाई कर लेना होता है। इसके बाद नए पेज में terms and conditions को आपको accept कर  view more options पर क्लिक कर लेना होगा। 

वहां पर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आपको दूसरे पेज पर दिखाई देगा। आपको एप्लीकेशन फॉर्म को भर लेना है और फिर आप उस एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।

कितना लोन श्रमिक कार्ड पर ले सकते हैं? श्रमिक कार्ड पर लोन कितना मिलता है

अब बात करें कि, श्रमिक कार्ड के इस्तेमाल से कितना लोन अमाउंट आप ले सकते हैं, तो यह डिपेंड करता है कि, किस स्कीम के तहत आप लोन ले रहे हैं। 

मुद्रा योजना के तहत जब आप लोन लेते हैं, तो वहां पर आपको₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है। 

पीएम स्वनिधि योजना योजना के तहत आप लोन लेते हैं, इसमें आपको ₹10000 से ₹50000 तक का लोन मिल जाता है। 

कहने का मतलब यह है कि, आप एवरेज तौर पर ₹50000 से₹10 लाख तक का लोन श्रमिक कार्ड के इस्तेमाल से प्राप्त कर सकेंगे। 

श्रमिक कार्ड से लोन लेने पर कितना इंटरेस्ट रेट लगता है? 

अब जब आप श्रमिक कार्ड से लोन लेते हैं। ऐसे में आपको वहां पर इंटरेस्ट रेट के साथ लोन मिलता है। खास बात आपको श्रमिक कार्ड के साथ लोन लेने पर यह देखने को मिलती है कि, कम इंटरेस्ट रेट पर आप लोन प्राप्त कर सकते हैं

हालांकि इंटरेस्ट रेट आपकी प्रोफाइल पर डिपेंड करता है। सिविल स्कोर के हिसाब से यह किया जाता है। एवरेज ब्याज की यहां पर बात करें, तो यह 7% से शुरू हो जाता है।

Also Read-

> होटल कारोबार के लिए कैसे मिलेगा ऋण

> नए पेट्रोल पंप के लिए लोन के लिए आवेदन कैसे करें

> होम लोन पर सब्सिडी का स्टेटस कैसे चेक करें

> पर्सनल लोन देने वाले बैंक लिस्ट 2024

FAQ: श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल 

क्या हम श्रम कार्ड पर लोन प्राप्त कर सकते हैं?

जी हां, सरकारी लोन योजना के तहत आप लोन लेते हैं, तब आपको लोन यहां पर मिल जाता है।

कितना लोन अमाउंट श्रम कार्ड पर मिलता है?

इसमें एवरेज लोन अमाउंट की बात करें, तो यह ₹50000 से ₹10 लाख के बीच होता है।

हमें श्रमिक कार्ड से लोन लेने पर कितने समय में लोन चुकता करना होता है?

आप जब श्रम कार्ड के जरिए लोन लेते हैं, तो 12 महीने के 36 महीने के बीच के लिए आपको लोन मिलता है, यानी कि आपको इस समय अंतराल के अंदर लोन चुकता कर देना होता है।

किन डॉक्यूमेंट की जरूरत लोन के लिए होगी?

इसमें आपको राशन कार्ड, आधार कार्ड, फोटो इत्यादि जैसे मुख्य डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट होगी।

सलाह 

आज आपको श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें के बारे में जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, किन-किन योजनाओं के तहत श्रमिक कार्ड पर आपको लोन मिल जाता है और हम उम्मीद करेंगे कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो और इसी प्रकार के वैल्युएबल जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।