बैंक ऑफ इंडिया से लोन कैसे प्राप्त करें? ब्याज, अमाउंट जाने

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 2 July 2024 by Abhishek Gupta

दोस्तों क्या आप बैंक ऑफ इंडिया से लोन कैसे प्राप्त करें जानना चाह रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।

लोन की कभी-कभी किसी को जरूरत तो पड़ ही जाती है और ऐसे में जिस किसी को भी लोन मिलने की प्रोसेस के बारे में पता होता है, वह तो आसानी से लोन ले पाते हैं और कुछ जरूरतमंद लोगों को लोन नहीं मिल पाते हैं।

क्योंकि उन्हें जानकारी के अभाव होती है। लेकिन आपका अगर खाता बैंक आफ इंडिया में है और आप लोन लेना चाह रहे हैं, तब इस आर्टिकल में आपको इसी के बारे में यहां पर जानकारी दी जाएगी कि, कैसे आप बैंक आफ इंडिया से लोन ले पाएंगे।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़े-

> बैंक से बिजनेस लोन कैसे लें हिंदी में? 5 लाख का लोन मिलेगा

> Canara Bank से लोन कैसे प्राप्त करे

Page Contents show

बैंक ऑफ इंडिया से लोन कैसे लें 2024?

बैंक ऑफ इंडिया से लोन कैसे लें

दोस्तों पिछले कुछ आर्टिकल्स में यूजर्स द्वारा कमेंट किया जा रहे थे कि, बैंक आफ इंडिया से कैसे लोन मिलता है। ऐसे में आज आपको इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

यहां पर हम आपको लोन लेने के सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं। चलिए अब शुरू करते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया क्या है?

बैंक ऑफ इंडिया एक बहुत ही famous बैंक है, जो टॉप की लिस्ट में जब हम बैंक की बात करते हैं, आता है।

आपको बता दें कि, यह एक भारत का व्यवसायिक बैंक है, जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। इस बैंक की स्थापना 1906 में हुई थी और जहां तक बात है, इसके branches की, तो 4293 की संख्या में इस बैंक के branches मौजूद है।

बैंक लोन किसे कहा जाता है?

हमें यह भी जान लेना जरूरी है कि, बैंक लोन किसे कहा जाता है। जैसा की लोन प्राप्त करने के लिए ढेर सारे तरीके होते हैं। जैसे बैंक में लोन देते हैं, कई फाइनेंस कंपनी अभी लोन देती है और Nbfc कंपनी, जिसे हिंदी में गैर बैंक वित्तीय कंपनी भी कहा जाता है, लोन देती है।

ऐसे में लोग यही चाहते हैं कि, वह या तो बैंक से लोन ले, या फिर वह एनबीएफसी कंपनी से लोन ले।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह सभी सरकारी नियमों के हिसाब से लोन देते हैं।

Bank of India personal loan क्या है?

Bank of India से जब कोई पर्सनल लोन लेता है, तो उसी को बैंक ऑफ़ इंडिया पर्सनल लोन कहा जाता है। यह एक ऐसा लोन होता है, जो कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए इस प्रकार के loan का इस्तेमाल करते हैं।Bank of India personal loan नीचे हमने Bank Of India पर्सनल लोन की एक लिस्ट बनाई है।

इस लिस्ट से आपको एक आईडिया मिल जाएगा कि, आपको लोन कैसे मिलेगा या फिर आपको लोन के लिए क्या करना है।

लोन का प्रकार पर्सनल लोन
मिलने वाली राशि 20 लाख रुपए
अप्लाई करने के माध्यम ऑनलाइन तथा ऑफलाइन
उम्र 21 साल से अधिक
डाक्यूमेंट्स आधार कार्ड बैंक अकाउंट इनकम प्रूफ पैन कार्ड

ये भी पढ़ें-

> एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा

> बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा?

बैंक ऑफ़ इंडिया से मिलने वाले अलग-अलग लोन के प्रकार

बैंक ऑफ इंडिया अपने customers को अलग-अलग प्रकार के loan प्रोवाइड करता है। हम बारी-बारी से जानेंगे कि, कितने प्रकार के पर्सनल लोन यह है बैंक देता है।

1. Bank Of India Star Personal Loan

किसी व्यक्ति को अगर शिक्षा, शादी और मेडिकल के किसी फील्ड में पैसों की आवश्यकता है, तो इस प्रकार के खर्चे के लिए बैंक आफ इंडिया स्टार पर्सनल लोन आपके काम का है।

इसमें आपको ₹2000000 तक का लोन मिल जाता है। इसमें secured loan की अवधि 5 साल की होती है, तो वही unsecured loan 3 साल तक के लिए आपको मिलता है।

2. Bank Of India Star Pensioner Loan

आप थोड़ा बहुत इस प्रकार के लोन के नाम से ही समझ पा रहे होंगे। ऐसे पेंशनर, जिनको अपनी कुछ जरूरतें पूरी करनी है, तब वह इस प्रकार का लोन ले सकते हैं।

Loanchops Advertise

यह सभी प्रकार के पेंशनर्स के लिए अवेलेबल होता है। इसमें 10 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है और अलग-अलग factors के साथ यहां पर लोन प्रोवाइड किया जाता है।

कहने का मतलब यह है कि, यहां पर 3 लाख रुपए तक का लोन भी मिल जाता है, तो 5 लाख तक का लोन मिलने के साथ 10 लाख रुपए तक का भी लोन यहां पर दे दिया जाता है।

3. Bank of India star personal loan doctor Plus

यह ऐसे डॉक्टर के लिए अवेलेबल होता है, जो किसी उद्देश्य के लिए यह लोन लेते हैं।

हालांकि ऐसे डॉक्टर को इससे दूर रखा जाता है, जो जोखिम भरे काम के लिए लोन लेते हैं, जैसे शेयरों में निवेश करना इत्यादि।

लेकिन एक विशेष उद्देश्य के लिए यह लोन लिया जा सकता है। इस प्रकार के लोन राशि की बात करें, तो यह 20 लाख रुपए तक की होती है, साथ ही 68 साल से 75 साल तक आवेदक की उम्र हो।

4. Star Suvidha Express Personal Loan

यह लोन ऐसे लोगों को मिलता है, जो Bank Of India के चुनिंदा ग्राहक है इस लोन की अवधि 7 साल तक होती है, जहां पर 20 लाख रुपए तक की राशि मिल जाती है।

5. Bank Of India Mitra Personal Loan

यह लोन विकलांग व्यक्तियों के लिए मिलता है, जिससे उनको वित्तीय सहायता मिल पाए और इस लोन में 1 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है।

इसकी ब्याज दर न्यूनतम 10.50% से शुरू होती है और 2 साल तक की समय अवधि रहती है।

6. Bank of India star holiday loan

आप अगर कहीं हॉलीडे प्लान कर रहे हैं, तो आप बैंक ऑफ़ इंडिया से स्टार होलीडे लोन ले सकते हैं।

इसमें आपको 5 लाख से 10 लाल रुपए तक का लोन मिल जाता है, जो 36 महीनों के अवधि के लिए आपको मिलता है।

7. Bank of India COVID 19 personal loan

इस प्रकार का लोन भी Bank Of India द्वारा दिया जाता है, जिसमें 5 लाख तक की राशि मिल जाती है और इसके ब्याज दर की बात करें, तो यह बहुत कम है। यह प्रतिवर्ष 6.85% से शुरू हो जाती है।

बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेने पर कुछ ध्यान देने योग्य बातें

Bank Of India से जब आप लोन लेते हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो। आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी सही रहे, साथ ही आप अगर salaried employee है, या self employed हैं, तो आप बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

इसके अलावा जो भी लोन आपको मिलता है, वह न्यूनतम 12 महीने के tenure के साथ मिलता है, तो 60 महीने की tenure के साथ भी आपको लोन मिल जाता है।

बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेने के लिए यह है एलिजिबिलिटी

Bank Of India से loan लेने के लिए बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ पात्रताएं भी तय की है, जो नीचे दी गई है।

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो।
  • आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक हो।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो।
  • आवेदक कोई जॉब करता हो।
  • आवेदक वेतन भोगी हो।
  • आवेदक की सैलरी ₹10,000 से अधिक हो।
  • आवेदक का बैंक ऑफ इंडिया में खाता हो।
  • आवेदक का बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक हो।
  • आवेदक का आधार कार्ड भी बैंक और मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो।

बैंक ऑफ इंडिया से personal loan लेने के लिए required documents

Bank of India आपको डॉक्यूमेंट के साथ लोन देता है। ऐसे में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट जब आप लोन लेने जाएंगे, तब आपको आवश्यकता होगी, वह नीचे बताया गया है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • सैलरी स्लिप
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ऐड्रेस प्रूफ (राशन कार्ड बिजली बिल)
  • एप्लीकेशन फॉर्म

बैंक ऑफ़ इंडिया से कैसे ले सकते हैं लोन

बैंक आफ इंडिया से लोन लेने के आपको दो तरीके मिल जाते हैं और जो 2 तरीके हैं, वह है ऑनलाइन माध्यम और ऑफलाइन माध्यम। दोनों प्रकार से हम आपको बताएंगे कि, आप कैसे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

1. बैंक ऑफ इंडिया से ऑफलाइन लोन के लिए इस तरह करें अप्लाई

Bank Of India से ऑफलाइन लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपनी नजदीकी Bank Of India के ब्रांच में जाना है और वहां पर बैंक अधिकारी से आपको इस बारे में बातचीत करनी होगी।

वहां पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाता है, जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल सही-सही भरनी रहती है।

फिर जो भी डाक्यूमेंट्स वहां पर रिक्वायर्ड है, उन डॉक्युमेंट्स को आपको उस फॉर्म के साथ attach करना रहता है। यह सब करने के बाद आपको उस फॉर्म को जमा कर देना होगा।

अब जब आपके फॉर्म के वेरिफिकेशन के बाद आपका लोन अप्रूव होगा, तो Bank Of India द्वारा आपके खाते में आपके द्वारा सेलेक्ट की गई लोन राशि ट्रांसफर कर देगा।

2. बैंक ऑफ़ इंडिया से ऑनलाइन लें ऐसे लोन

बैंक आफ इंडिया से आप कैसे ऑनलाइन लोन ले सकते हैं, चलिए जानते हैं।

1. बैंक ऑफ़ इंडिया की official वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के ब्राउज़र को ओपन करना है। ब्राउज़र को ओपन कर आपको बैंक आफ इंडिया के ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाना होगा।

आपको इसके लिए अपने ब्राउज़र की सर्च बार में bank of India लिखना है और इसके आपको सर्च कर देना है। सर्च करने के बाद आपकी सामने इसकी वेबसाइट देखने को मिल जाएगी।

2. अप्लाई ऑनलाइन लोन पर करें क्लिक: जब आप इस वेबसाइट के होमपेज में पहुंचते हैं, तो वहां पर आपको online services का एक section देखने को मिलता है।

वहां पर apply online loan का ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा, जिस पर क्लिक करने पर आपको अलग-अलग प्रकार के लोन देखने को मिल जाएंगे।

यहां से जिस भी प्रकार का लोन आप चाहते हैं, उस लोन के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना होगा।

3. अब यह डिटेल भरें: आपको उसके बाद कुछ डिटेल्स वहां पर भरनी होगी। जैसे आपको अपना नाम, कॉन्स्टिट्यूशन, पैन नंबर, नेम ऑफ प्रिंसिपल आदि।

आपको अकाउंट नंबर के अतिरिक्त आपको अपना जिला, सिटी, स्टेट इत्यादि इंटर करना है और यह करने के बाद आपको नीचे की तरफ आना है।

वहां पर declaration का एक ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा, तो उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना होगा। इस फॉर्म को आपको सबमिट कर देना होगा।

4. यह होगी आगे की प्रोसेस: जब आपका फॉर्म सबमिट कर देते हैं, तो जो भी मोबाइल नंबर आपने वहां पर एंटर किया है, या जो भी ईमेल आईडी आपने फॉर्म भरते वक्त enter की थी, वहां पर आपको फिर आगे की जानकारी के लिए मैसेज भेज दिया जाएगा।

बैंक ऑफ़ इंडिया से लोन लेने के क्या फायदे हैं?

बैंक आफ इंडिया से जब आप पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपको ढेर सारे फायदे इसके देखने को मिलते है। चलिए बारी-बारी से फायदे के बारे में जानते हैं।

1. कम ब्याज दर में मिलता है लोनआपको बैंक आफ इंडिया से कम ब्याज दर में लोन देखने को मिलता है और आप किसी भी प्रकार का लोन ले सभी लोन में आपको कम ब्याज पर ही देखने को मिलेगी।

2. दो तरीकों से कर सकते हैं लोन के लिए अप्लाई: आपको बैंक आफ इंडिया से लोन लेने के लिए दो तरीकों से अप्लाई करने को मिल जाता है।

आप ऑनलाइन भी घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, तो ऑफलाइन भी आप बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

3. कम डॉक्यूमेंट की रहती है आवश्यकता: आपको यहां पर बहुत ही कम डॉक्यूमेंट की आवश्यकता रहती है, जिससे आपको केवाईसी कंप्लीट करनी रहती है।

4. 20 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है: बैंक आफ इंडिया से आपको 20 लाख रुपए तक की राशि मिल जाती है, जो कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से फिर सेट भी कर सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया से कितना मिलता है पर्सनल Loan?

जब आप Bank Of India से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको 10 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है और इसकी अवधि लगभग 60 महीने तक रहती है, जिसमें इंटरेस्ट रेट 9.75% से शुरू होता है।

हालांकि अलग-अलग प्रकार के लोन के लिए अलग-अलग ब्याज दर में लोन दिया जाता है और जब आप यहां से लोन लेते हैं, तो आपसे 1% के रूप में प्रोसेसिंग शुल्क ली जाती है।

बैंक ऑफ़ इंडिया से कितने ब्याज दर में लोन मिलता है?

आप कितने ब्याज दर में लोन प्राप्त करेंगे, यह आपके सिबिल स्कोर पर डिपेंड करता है और credit score का भी यहां पर बहुत बड़ा महत्व रहता है।

आपका अगर सिबिल स्कोर अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दर में लोन मिल जाता है। अगर एवरेज लोन दर की बात करें, तो 9.75% के ब्याज दर से आपको लोन मिलता है।

Also Read-

> पर्सनल लोन बैंक लिस्ट चाहिए? सस्ते में ऐसे पाएं लोन

> घर बनाने के लिए लोन

> ग्रामीण बैंक लोन आवेदन करें ऑनलाइन

> जिला सहकारी बैंक लोन स्कीम क्या है?

FAQ: बैंक ऑफ इंडिया से लोन कैसे लें से जुड़े ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

बैंक ऑफ इंडिया से मिलने वाली लोन का कैसे EMI कैलकुलेट कर सकते हैं?

आप अगर अपने लोन का EMI कैलकुलेट करना चाहते हैं, तो बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट में आपको जाना होगा। वहां पर आपको EMI calculator का एक ऑप्शन मिलता है, जहां पर आप आसानी से EMI कैलकुलेट कर सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया से कितना पर्सनल लोन मिलता है?

बैंक ऑफ इंडिया से आप ₹2000000 तक का लोन ले सकते हैं। लेकिन यह आपके क्रेडिट स्कोर और sibil score पर बहुत ज्यादा निर्भर करेगा। अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है, तो आपको 20 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है

कितने टाइम में हमारे द्वारा सिलेक्ट की गई राशि हमारे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है?

इसमें लगभग एक हफ्ते का समय लगता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अभी तक इस के लिए किसी प्रकार का रूल फिक्स नहीं किया गया है।

अगर मेरा बैंक आफ इंडिया में खाता नहीं होगा, तो मैं क्या लोन ले पाऊंगा?

जी नहीं, आपका अगर बैंक आफ इंडिया में खाता नहीं है, तो आप किसी भी प्रकार का लोन नहीं ले पाएंगे।

क्या हम Bank Of India से पर्सनल लोन ले सकते हैं?

जी हां आप Bank Of India से बेहिचक पर्सनल लोन ले सकते हैं और पर्सनल लोन आप फिर कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बात करें loan अमाउंट की, तो यह 20 लाख रुपए तक का आपको मिल जाता है, जिसके लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने Bank Of India से आप कैसे loan प्राप्त कर सकते हैं, के बारे में जानकारी दी है। आप अगर Bank Of India से loan लेना चाह रहे हैं, तो आपको एक बात हम कहना चाहेंगे।

वह यह कि, यहां पर अभी आपको बताया, कितनी राशि आपको मिल जाती है और कितने इंटरेस्ट रेट के साथ आपको loan मिलता है, तो यह समय के बदलाव होने के साथ चेंज भी हो सकता है। इसलिए आपको जब लोन के लिए आप apply करें, तो बैंक से आप संपर्क कर लें।

उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक्स के लिए हमारे साथ बने रहें।