सबसे कम ब्याज दर पर लोन कौन सी बैंक दे रही है 2024 में?

5/5 - (2 votes)

Last Updated on 10 September 2024 by Abhishek Gupta

दोस्तों क्या आप सबसे कम ब्याज दर पर लोन कौन सी बैंक दे रही है 2024 में ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको बताएंगे कि, आप सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक का है और उससे कैसे लोन ले सकते हैं।

हर किसी व्यक्ति को कभी ना कभी लोन की आवश्यकता तो जरूर रहती है और कभी उसे education लोन की आवश्यकता रहती है।

कभी होम लोन की आवश्यकता रहती है, तो कभी अलग-अलग प्रकार के लोन की आवश्यकता रहती है। ज्यादा लोगों को पर्सनल लोन की आवश्यकता ही रहती है।

लेकिन पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होता है, कैसे सबसे सस्ते ब्याज दर में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है।

ऐसे में हमने सोचा क्यों ना आपको आज इसी के बारे में जानकारी दी जाए कि, आप कैसे सबसे सस्ते दर में पर्सनल लोन ले सकते हैं।

ऐसे में हम आपको यहां पर अलग-अलग बैंक कितने-कितने ब्याज दर में लोन प्रोवाइड करते है, के बारे में जानकारी देंगे।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> पर्सनल लोन बैंक लिस्ट 2024 चाहिए

> बिना सैलरी के तुरंत 10,000 रुपए कैसे प्राप्त करें

सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक का है?

सबसे कम ब्याज दर पर लोन कौन सी बैंक दे रही है

दोस्तों हम आपको कौन से बैंक लोन देते हैं, इस बारे में जानकारी देंगे। हम आपको एक बात की जानकारी यहां पर देना चाहेंगे।

वह यह कि, हम आपको पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में लोन लेने के लिए सबसे पहले उस एप्लीकेशन के बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी है, उसके बाद आप लोन ले। चलिए अब शुरू करते हैं।

लोग इसलिए लेते हैं पर्सनल लोन

जब कभी भी लोन की बात होती है, तो पर्सनल लोन ही लोगों के जेहन में आता है। इसके पीछे यह वजह है कि, एक तो यह पॉपुलर लोन है, साथ ही इसकी डिमांड भी अधिक रहती है।

यह सबसे आरामदायक तरीके से मिलने वाला लोन माना जाता है।

पर्सनल लोन क्या है?

आप पर्सनल लोन लेने से पहले यह भी समझ लेना जरूरी है कि, आखिर पर्सनल लोन क्या होता है।

पर्सनल लोन एक ऐसा लोन होता है, जिस लोन के पैसों को आप किसी भी एरिया में यूज कर सकते हैं, यानी बैंक इस मामले में आपसे कुछ नहीं कहता है।

आप पर्सनल लोन लेकर उसे कहीं भी खर्च कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि, जहां आपकी इच्छा है, वहां आप पैसा खर्च कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त दूसरे लोन की बात करें, तो वहां पर जिस भी उद्देश्य के लिए आपने लोन लिया होता है। उसी उद्देश्य को आपको पूरा करना होता है।

उदाहरण के लिए बात करें, तो अगर आपने एजुकेशन लोन लिया है, तो आपको एजुकेशन में ही उस पैसे को खर्च करना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त कार लोन, होम लोन इत्यादि के case में भी आपको पर्टिकुलर जगह ही पैसा खर्च करना होगा। इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं जमा करनी होती है।

दूसरे शब्दों में कहा जाए, तो यह लोन अनसिक्योर्ड लोन होता है। इसके अतिरिक्त इसके पीरियड की बात करें, तो पर्सनल लोन का पीरियड 5 साल का होता है, यानी आप 5 साल तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं।

पर्सनल लोन लेने से इन बातों पर दें ध्यान

आपको पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी। चलिए जानते हैं कि, ऐसी क्या जानकारी आपको अपने ध्यान में रखनी है।

1. सबसे अच्छे बैंक से लें लोन: आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, अच्छे से अच्छे बैंक या फिर लोन संस्थान से आपको लोन लेना है, जिसका जाना पहचाना नाम है।

आप जहां से लोन ले रहे हैं, उस संस्थान के बारे में loan की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

2. सिबिल स्कोर चेक कर लें: आपको cibil score भी चेक कर लेना है। क्योंकि cibil score ही आपको लोन प्रोवाइड करता है या नहीं।

इसके बेसिस पर आपको लोन मिलता है। Cibil score की बात करें, तो 750 से अधिक का स्कोर का होना अनिवार्य है,

आपको अगर कम ब्याज दर में पर्सनल लोन प्राप्त करना है। आपके लिए ऐसे में आपको इसे कंटिन्यू रखना होगा।

3. अपनी सैलरी रखें ध्यान में: आप जहां काम करते हैं और जितनी सैलरी आपको मिलती है, उस सैलरी को भी आपको मापदंड के रूप में देखना है।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपको पर्सनल लोन का ब्याज समय-समय पर चुकाना होगा।

ऐसे में आपके लिए लोन चुकाना भी आसान रहेगा और जिस भी व्यक्ति की सैलरी अधिक होती है, बैंक उन्हें कम पर्सनल ब्याज दर में पर्सनल लोन प्रोवाइड करते हैं।

ये भी पढ़ें –

> अभी कौन सा बैंक लोन दे रहा है 2024 में

> कौन सी कम्पनी आसानी से लोन देती है

ऐसे मिलेगा आपको सबसे सस्ता पर्सनल लोन

आप किस प्रकार से बहुत ही कम ब्याज दर में पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके लिए कुछ चीज आपको ध्यान में रखनी है।

खास बात यहां पर यह ध्यान रखने योग्य है कि, आपका cibil score 750 से अधिक ही रहना चाहिए। अगर आपका cibil score इससे कम है, तब आपको लोन नहीं मिल पाएगा।

सबसे कम ब्याज दर पर लोन के लिए यह तरीके आजमाए

पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले जिस बैंक में आपका अकाउंट है, उस बैंक में आप लोन के लिए पता कर सकते हैं।

इसके अलावा जैसा कि festive season में लोन में बहुत छूट मिलती है, तो आपको इसमें भी ध्यान रखना होगा।

कुछ बैंक इंस्टेंट पर्सनल लोन का ऑफर भी प्रोवाइड करते हैं, तो आपको यह भी ध्यान में रखना होगा। आप ऑनलाइन भी यह कर सकते हैं।

आपको कोई भी बैंक या लोन संस्थान के ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है। वहां पर भी आप लोन के लिए ऑफर चेक कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे सस्ता पर्सनल लोन बैंक से ऐसे करें प्राप्त

आपको पर्सनल लोन लेने के लिए ढेर सारे बैंक मिल जाते हैं, जो प्राइवेट बैंक भी होते हैं और सरकारी बैंक से भी आप को लोन मिल जाता है।

ध्यान देने वाली बात यहां पर यह है कि, अलग-अलग बैंक से अलग-अलग ब्याज दर पर आपको लोन मिलता है। जहां तक बात है पर्सनल लोन की, तो पर्सनल लोन लेना बहुत ही आसान होता है।

इसके लिए किसी भी प्रकार का headache नहीं होता है। चलिए आप कैसे आसान तरीके से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, उस बारे में जानते हैं।

1. बैंक में करें विजिट: आपको सबसे पहले किसी भी बैंक में विजिट कर लेना है। चाहे आप प्राइवेट बैंक में जाए, चाहे सरकारी बैंक में आप जाएं।

बैंक में जाने के बाद आपको वहां पर पर्सनल लोन के बारे में पहले पूछना है और फिर वहां पर ब्याज दर के बारे में आपको पूछना होगा। इसके अतिरिक्त आपको अपना क्रेडिट स्कोर भी वहां पर चेक करने को मिल जाएगा और क्रेडिट स्कोर के बलबूते आपको लोन मिलता है।

2. डॉक्यूमेंट करें वेरीफाई: जब आप लोन लेने के लिए सेटिस्फाई हो जाते हैं, उसके बाद आपको अपने डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करना होता है। फिर आप को बैंक के द्वारा लोन प्रोवाइड कर दिया जाएगा।

इन बैंक में मिलेगा सबसे कम ब्याज दर में पर्सनल लोन

चलिए अब जान लेते हैं कि, ऐसे कौन से मुख्य पांच बैंक के हैं, जहां पर आपको सबसे कम ब्याज दर में लोन मिल जाएगा।

एसबीआई एक जाना पहचाना नाम है और यहां से भी आप पर्सनल लोन ले सकते हैं। इसके रेट ऑफ इंटरेस्ट की बात करें, तो यह 9.60% से शुरू होता है।

इसके बाद बैंक ऑफ महाराष्ट्र भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहता है, जिसमें इसकी starting rate of intrest की बात करें, तो यह 9.55% से शुरू होता है।

इसके अलावा इंडियन बैंक, जो 9.05% के रेट ऑफ इंटरेस्ट और पंजाब नेशनल बैंक 8.55 % के रेट ऑफ इंटरेस्ट के साथ पर्सनल लोन प्रोवाइड करता है।

सबसे सस्ता पर्सनल लोन किस बैंक से लें

सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन सा बैंक देता है, की बात करें, तो यूनियन बैंक इसमें पहले नंबर पर मौजूद है, जहां पर आपको 8.90% की रेट ऑफ इंटरेस्ट के साथ पर्सनल लोन मिल जाता है।

हालांकि central bank भी आपको इतने ही परसेंट के रेट ऑफ इंटरेस्ट के साथ लोन प्रोवाइड करता है।

यह बैंक देंगे आपको सबसे कम ब्याज पर पर्सनल लोन

आपको लोन की अगर आवश्यकता है, तो नीचे हमने आपको बैंक की लिस्ट दी है, जहां पर अलग-अलग बैंक कितनी ब्याज दर में आपको लोन देते हैं। उस बारे में जानकारी दी है।

S. no Bank’s nameIntrest rate
1. यूनियन बैंक 8.90%
2. सेंट्रल बैंक 8.0%
3. पीएनबी 8.0%
4.इंडियन बैंक 9.05%
5. बैंक ऑफ महाराष्ट्र 8.45%
6. पंजाब एंड सिंध बैंक 9.50%
7. आईडीबीआई बैंक 9.50%
8. एसबीआई 9.60%
9. बैंक ऑफ बड़ौदा 10.00%
10. यूको बैंक 10.05%
11. कोटक बैंक 10.25%
12. बीओआई 10.35%
13. यस बैंक 10.40%
14. फेडरल बैंक 10.49%
15. एचडीएफसी बैंक 10.50%
16. आईसीआईसीआई बैंक 10.50%
17. साउथ इंडियन बैंक 10.55%
18. इंडसइंड बैंक 11.00%
19. केनरा बैंक 11.25%
20. धनलक्ष्मी बैंक 11.90%
21. एक्सिस बैंक 12.00%
22. कर्नाटका बैंक 12.45%

ऑनलाइन लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई

आप अगर ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं, तो आप किसी भी loan application का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यहां पर हमने आपको धनी एप के बारे में जानकारी दी है।

आपको इसको डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लेना है और फिर आपको मोबाइल नंबर से यहां पर साइन अप करना पड़ेगा।

आपको यहां पर सबसे पहले लोन की criteria सेलेक्ट करनी होती है। लोन की criteria सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी पर्सनल डिटेल fill करनी होती है।

वहां पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, पिन कोड, पैन कार्ड डिटेल्स, अपनी इनकम इत्यादि आपको वहां पर मेंशन करना होता है। आपको कितना लोन चाहिए, यह भी आपको वहां पर इंटर करना होता है।

यह कर आप अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। इसके बाद आपका लोन आपके बैंक अकाउंट में कुछ ही देर में ट्रांसफर हो जाएगा।

Read More-

> आधार कार्ड से 50000 का लोन कैसे मिलता है

> प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन लेने के लिए क्या करना होगा

> लोन लेने के लिए सही ऐप कौन सा है

> मुद्रा लोन में सब्सिडी कितनी मिलती है

FAQ सबसे कम ब्याज दर पर लोन से ज्यादातर लोगों द्वारा पूछे गए सवाल

मुझे अपने पर्सनल लोन के लिए कितने ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा?

इसके लिए आप जहां से लोन ले ले रहे हैं, वहां से आप पूछ सकते हैं। इसके अलावा ईएमआई कैलकुलेटर की आप हेल्प ले सकते हैं, जहां पर आपको emi करने के साथ-साथ जितना इंटरेस्ट आपको पे करना है, उसकी जानकारी मिल जाएगी।

सरकारी जॉब करने वाले को भी पर्सनल लोन मिलता है?

मिलता है तो कैसे? जी हां, सरकारी जॉब करने वालों को भी पर्सनल लोन मिल जाता है और उन्हें प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों से कम ब्याज दर में लोन मिलता है। बात की जाए कि, कैसे वे लोन प्राप्त करते हैं, तो बैंक के नियम के अनुसार ही उनको लोन दिया जाता है। लेकिन ब्याज दर उसमें कम होती है।

कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी लोन प्राप्त कर सकते हैं?

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक है, तब ही आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर यह आप यह score नहीं है, तब आपको लोन नहीं मिल पाएगा हालांकि यह शत प्रतिशत सत्य नहीं है। क्योंकि ढेर सारे बैंक कम cibil score में भी लोन provide करते हैं।

सबसे सस्ता पर्सनल लोन के लिए क्या करना होगा?

सबसे सस्ता पर्सनल लोन लेने के लिए जिस भी हमने ऐप बैंक के लिस्ट दी है, उनमें से किसी भी बैंक में आप विजिट कर सकते हैं और इस प्रकार से आप संस्था पर्सनल लोन प्राप्त कर पाएंगे।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने आपको कैसे आप सबसे सस्ता पर्सनल लोन ले सकते हैं, साथ ही किस बैंक से आप कितनी इंटरेस्ट रेट में पर्सनल लोन ले सकते हैं, के बारे में जानकारी दी है।

ऐसे में आप भी अगर चाह रहे हैं कि, पर्सनल लोन आप लें, तब इस आर्टिकल की हेल्प से आप पर्सनल लोन लेने का डिसीजन बना सकते हैं।

आपके मन में अगर किसी भी प्रकार का सवाल है, तब आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।