क्या ऐप से लोन लेना सेफ है? ये गलती न करें लोन लेते वक्त

ऐप से लोन लेना सुरक्षित है?

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 3 July 2024 by Abhishek Gupta

दोस्तों क्या आप पता करना चाह रहे हैं कि, क्या ऐप से लोन लेना सेफ है या नहीं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको Kya App Se Loan Lena Safe Hai के बारे में यहां पर जानकारी दी जायेगी। 

अक्सर जब कोई भी ऑनलाइन लोन लेता है, तो वह लोन एप्लीकेशन से ही लोन लेता है। लेकिन ऐसे में बहुत लोगों के साथ फ्रॉड भी हो जाता है और लोग इस चक्कर में बुरे फंस जाते हैं। 

ऐसे में पिछले कुछ आर्टिकल्स में यही कमेंट्स आ रहे थे कि, क्या ऐप से लोन लेना से होगा या नहीं, तो आज इसी टॉपिक के बारे में आपके संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

इसलिए शुरू कर करने पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> बिना सैलरी स्लिप के लोन कैसे मिलेगा

> कौन सा ऐप तुरंत 1 लाख का लोन देता है

Page Contents show

फर्जी लोन एप की पहचान कैसे करें?

क्या ऐप से लोन लेना सेफ है

इस टॉपिक में हम आप किस प्रकार से फ्रॉड लोन एप की पहचान कर सकते हैं, के अलावा लोन लेने से पहले किन बातों का आपको ध्यान रखना है, के साथ ही फ्रॉड होने पर आप क्या कर सकते हैं इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

हमें उम्मीद ही नहीं पूरी आशा है कि, आप कोई आर्टिकल पसंद भी आएगा। चलिए अब शुरू करते हैं।

लोन देने वाले एप्स क्या होते हैं?

सबसे पहले समझते हैं कि, लोन देने वाले एप्स क्या होते हैं। जैसा कि आप इसके नाम से ही थोड़ा बहुत समझ पा रहे होंगे। यह ऐसे ऐप होते हैं, जिन्हें आप अपने फोन में डाउनलोड कर कुछ ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर लोन ले सकते हैं।

सभी ऐप्स फ्रॉड एप्स हो, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको कई लोन देने वाले एप्स लाखों रुपए का भी लोन देते हैं, तो अलग-अलग इंटरेस्ट रेट्स के साथ आप लोन ले पाते हैं।

इंस्टेंट लोन एप्स किसे कहा जाता है? 

देखिए लोन देने वाले एप्स में instant loan apps भी आ जाते हैं और यह ऐसे एप्स होते हैं, जो कुछ ही समय में आपको लोन देते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर वहां पर लिखा गया है कि, 5 मिनट के भीतर आप लोन ले सकते हैं, तो यही इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन कहे जाते हैं।

Fake loan apps की पहचान कैसे करें? 

चलिए अब जानते हैं कि, किस प्रकार से आप अगर लोन ले रहे हैं, तो किस प्रकार से आप पता कर पाएंगे कि, यह ऐप fake ऐप है या नहीं।

1. ज्यादा अमाउंट पेश करेंगे

आपने कुछ एप्स ऐसे देखे होंगे, जहां पर आपको बताया जाएगा कि, आप 10 लाख तक का लोन कुछ ही time में प्राप्त कर सकते हैं। 

ऐसे में आपको समझ जाना है कि, अगर कोई कंपनी या ऐप ज्यादा लोन अमाउंट पेश कर रही है, तो इसके पीछे भी कुछ झोल हो सकता है।

2. कम ब्याज दर में लोन ऑफर करेंगे: 

आपको कुछ एप्लीकेशंस ऐसी भी मिल जाएगी, जो सस्ते से सस्ते ब्याज दर में आपको लोन देंगे और ऐसे में कुछ लोग बहकावे में आकर लोन ले लेते हैं। 

अगर आपको वहां पर कम इंटरेस्ट रेट के साथ लोन मिल रहा है, सबसे पहले तो आप इसको अवॉइड ही करें। अगर आप फिर भी लोन लेना चाह रहे हैं, तो आप इंटरेस्ट रेट को दो से तीन बार अवश्य चेक कर ले

ये भी पढ़ें –

> पुराने मकान पर लोन कैसे ले 2024

> कौन सा बैंक बिजनेस के लिए लोन दे सकता है

3. पर्सनल जानकारी मांगेंगे

जब आप किसी लोन एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे, तो वे वहां पर आपसे कुछ permissions मांगते हैं, जैसे फोटो, कांटेक्ट डाटा इत्यादि और यहीं पर आपको समझ जाना है कि, यह फेक लोन एप है। वे आपके personal information को share भी कर सकते हैं। 

4. फेक लिंक भेजे जाएंगे

आपके पास ढेर सारी एप्लीकेशंस के मैसेज भी आ सकते हैं, जहां पर आपको loan amount ऑफर किया जाएगा और लिंक भी वहां पर दी जाएगी, तो आपको किसी प्रकार की लिंक पर नहीं क्लिक करना होगा।

4. फर्जी कॉल आएंगे 

जब आप किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे, तो वहां पर आपका पर्सनल डाटा भी शेयर हो सकता है। ऐसे में आपके पास फिर स्कैमर के कॉल भी आते हैं और हो सकता है कि, सिक्योरिटी फीस वह मांगे, तो आपको ऐसे फर्जी कॉल से भी बचकर रहना होगा।

5. लोन का बहकावा देंगे

देखिए अगर आप किसी से एप्लीकेशन से लोन लेते हैं, तो इसके बाद हो सकता है कि, आपको दूसरी कंपनी से कॉल आए कि, आपका किसी particular app के साथ अच्छा संबंध है, तो हम आपको भी लोन देना चाहते हैं। 

Loanchops Advertise

ऐसे में कुछ लोग जरूरत ना होने पर भी लोन ले लेते हैं। यह आपको नहीं करना है।

लोन लेने के लिए app सेफ है या नहीं, पहचान कैसे करें? क्या ऐप से लोन लेना चाहिए?

चलिए अब जानते हैं कि, आप किस प्रकार से पांच तरीकों से आप किसी एप्लीकेशन के बारे में पता कर सकते हैं कि, वह safe instant loan app है, या फिर फेक लोन एप है।

1. कंपनी आरबीआई से रजिस्टर्ड है या नहीं चेक कर ले 

यह आपके लिए पहला स्टेप है, जहां पर आपको जिस भी कंपनी से या ऐप से आप लोन ले रहे हैं, चेक करना है कि, वह कंपनी RBI से रजिस्टर्ड है या नहीं। 

जब आप ऐप के बारे में पढ़ते हैं, तो आपको वहां पर जरूर यह पढ़ने को मिल सकता है कि, यह आरबीआई द्वारा रजिस्टर्ड ऐप है। लेकिन आपको आरबीआई की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको एनबीएफसी कंपनी वहां पर लिस्ट है, या नहीं, यह चेक करना होगा। 

कोई भी लोन एप Non Banking Financial Companies यानी nbfc से भी पार्टनरशिप में रहती है, तो आपको यह चेक कर लेना है।

2. पर्सनल डाटा की एक्सेस करें चेक 

जब आप किसी lending app से लोन लेंगे, तो आपको वहां पर कांटेक्ट और गैलरी आदि की परमिशन मांगी जाएगी। जैसा कि हमने ऊपर बताया। 

ऐसे में आपको बचकर रहना होगा। हालांकि कुछ जो reliable lenders होते हैं, वह आपकी इनफॉरमेशन को safe रखते हैं और किसी भी third party के साथ यह शेयर नहीं करते हैं। 

अगर आपसे वहां पर पर्सनल जानकारी मांगी जा रही है, तो पहले आप उस lender के बारे में रिसर्च कर ले और जानकारी प्राप्त कर लें। ऐसा कर आपको पता लग जाएगा कि, यह safe एप्लीकेशन है या नहीं।

3. कंपनी का ऑफलाइन एड्रेस है या नहीं

जब कंपनी से आप ऑनलाइन लोन लेंगे, तो आपको यह भी चेक करना है कि, जो भी कंपनी से आप लोन ले रहे हैं, उस कंपनी का ऑफलाइन एड्रेस है या नहीं। 

 आप किस प्रकार से यह चेक कर पाएंगे, यह अभी आपको आगे के section में पता लगने वाला है।

4. कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट है या नहीं चेक करें 

देखिए आपको यह भी चेक करना है कि, जिस भी कंपनी से आप लोन ले रहे हैं, वह कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट है या नहीं। ऑफिशल वेबसाइट से आप रजिस्टर्ड लोकेशन भी चाहे तो पता कर सकते हैं। 

जो भी reliable lender होते हैं, उनकी ऑफिशियल वेबसाइट होती है और वहां पर उनका नाम, फोन नंबर, फिजिकल ऐड्रेस, ईमेल एड्रेस इत्यादि भी आपको देखने को मिल जाएगा। अगर कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट नहीं है, तब यह एक फेक loan app होगी।

5. ऐप के रिव्यू और रेटिंग देखें 

जब आप किसी ऐप से लोन लेने जाएंगे, तो उससे पहले आपको ऐप के रिव्यू और रेटिंग को चेक कर लेते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इसके लिए आप जा सकते हैं, जहां पर आपको जिस भी person ने इसे इस्तेमाल किया होगा, उसने रिव्यू अपना दिया होगा। 

इसके साथ ही वहां पर रेटिंग भी आपको देखने को मिलेगी। आप यूट्यूब, इंटरनेट इत्यादि पर भी जाकर उस कंपनी के बारे में इनफार्मेशन पता कर सकते हैं कि, वह सेफ है या नहीं।

6. कंपनी की वेबसाइट secure है या नहीं

अभी हमने आपको बताया कि, लोन देने वाली कंपनी या ऐप की ऑफिशल वेबसाइट भी होती है। लेकिन वह वेबसाइट भी आपके साथ फ्रॉड कर सकती है। 

आपको यह चेक कर लेना है कि, कंपनी की वेबसाइट secure है या नहीं। इसके लिए अगर वेबसाइट का url “https://” से शुरू हो रहा है, तो यह एक secure एप होगी।

लोन देने वाले ऐप फ्रॉड किस प्रकार से करते हैं?

देखिए जब आप किसी ऐप से लोन लेंगे, तो हो सकता है कि, वह आपके साथ फ्रॉड भी करें। जैसे कि, वह अगर आप लोन का अमाउंट बहुत देर में pay करते हैं, तो वह इसके बाद लेट फीस के रूप में आपसे पैसे लेते हैं। 

इसके साथ ही जब आप लोन वहां से लेंगे, तो वह processing fee और जीएसटी पहले से ही उसमें include करेंगे और लोन अमाउंट से भी कम अमाउंट आपको वहां पर दिया जाएगा। 

वे आपको सोशल मीडिया पर defaulter के रूप में भी शो कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पर्सनल इनफॉरमेशन को भी वे शेयर करेंगे और आपको लगातार कॉल आएंगे, जहां पर आपको धमकी भी दी जाएगी और आपके परिवार वालों को भी धमकी दी जाएगी।

फ्रॉड होने के बाद क्या करें? 

चलिए अब जानते हैं कि, अगर आपके साथ फ्रॉड हो जाता है, तो किस प्रकार से आप इससे बच सकते हैं। देखिए सबसे पहले तो आपको पुलिस में कंप्लेंट दर्ज कर लेनी है और इससे आपको बिल्कुल भी नहीं डरना है।

शीघ्र ही आपको यह काम करना होगा। इसके अलावा एक और तरीका इसके लिए आपको मिल सकता है। वह यह कि, सोशल मीडिया पर आप उस कंपनी की हकीकत बता सकते हैं। 

इससे जरूर और लोगों को भी उस कंपनी के बारे में पता लगेगा। लेकिन आपको सबसे पहले तो पुलिस में कंप्लेंट दर्ज करनी होगी।

Also Read –

> इस समय कौन से बैंक लोन तुरंत दे रहे हैं

> सबसे कम ब्याज दर पर लोन कौन सी बैंक दे रही है 2024 में?

> एजुकेशन लोन के लिए क्या करना पड़ता है?

> ग्रामीण बैंक से 50 हज़ार से 5 लाख तक का लोन

FAQ: क्या ऐप से लोन लेना सेफ है से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

ऑनलाइन एप से लोन लेना सेफ है?

जी अगर कोई एप्लीकेशन पूरी तरीके से secure और सेफ है, तब उस ऑनलाइन लोन एप से लोन लेना से होगा।

पर्सनल लोन के लिए किस ऐप पर हम ट्रस्ट कर सकते हैं?

देखिए पर्सनल लोन लेने के लिए ढेर सारे ऐप्स है। ऐसे में ट्रस्ट कि अगर बात करें, तो आपको उसके रिव्यू, रेटिंग आदि को पहले पता करना होगा।

फेक लोन एप किसे कहा जाता है?

ऐसे लोन ऐप, जो आपको कुछ ही सेकंड के अंदर लोन देते हैं और सस्ते ब्याज दर में लोन देने के बहकावे आपको देते हैं। ऐसे एप्स को फेक लोन ऐप्स कहा जाता है।

लोन लेने के लिए कौन सा ऐप सही है?

देखिए यह तो हम नहीं कह सकते हैं कि, लोन लेने के लिए कौन सा ऐप सही है। लेकिन हम यह जरूरी कह सकते हैं कि, जो भी कंपनी आरबीआई द्वारा रजिस्टर्ड है, उसी कंपनी से आप लोन ले।

सलाह 

इस आर्टिकल में हमने आपको क्या ऐप से लोन लेना सेफ है, के बारे में जानकारी दी है, जहां पर हमने आपको किस प्रकार से आप फेक लोन एप्स की पहचान कर सकते हैं के अलावा आपको लोन लेने से पहले क्या-क्या चेक कर लेना है, के बारे में जानकारी दी है।

ऐसे में आप दोस्तों को भी इस जानकारी को जरुर शेयर करें। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।