एचडीएफसी बैंक लोन की जानकारी? लोन लेने के लिए क्या करना होगा

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 10 September 2024 by Abhishek Gupta

क्या आप एचडीएफसी बैंक लोन की जानकारी जानना चाह रहे हैं और एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको HDFC Bank Se Loan Kaise Le के बारे में जानकारी मिलेगी।

एचडीएफसी बैंक का नाम तो आपने सुना ही होगा और आप अगर उन लोगों में से एक है, जो hdfc बैंक से लोन लेना चाह रहे हैं, तब यह आर्टिकल आपके लिए है।

ढेर सारे लोगों को पता नहीं होता है कि, एचडीएफसी बैंक से loan लेने के लिए क्या प्रक्रिया है और इसके लिए हमें क्या-क्या करना पड़ेगा, तो वह लोन नहीं ले पाते हैं। लेकिन अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी।

ऐसा इसीलिए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको लोन लेने की complete process के बारे में बताएंगे। ऐसे में शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें-

> महिलाओं के लिए तत्काल पर्सनल लोन?

> पेटीएम से लोन कैसे लें

Page Contents show

एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

एचडीएफसी बैंक से लोन कैसे लें?

इस आर्टिकल में हम आपको आप HDFC बैंक से कितना लोन ले सकते हैं, साथ ही किस-किस प्रकार का आप लोन ले सकते हैं और क्या-क्या इसके लिए क्राइटेरिया रहेगा इत्यादि जैसे और भी सवालों के जवाब यहां पर देंगे।

हम उम्मीद करेंगे कि, इस आर्टिकल से आपको कुछ ना कुछ जानने को जरूर मिलेगा। चलिए अब शुरू करते हैं।

HDFC बैंक से कितना मिलता है लोन? एक overview

अगर आप bank से पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपको वहां पर 40 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है, जिसकी ब्याज दर 10.50% से शुरू होती है। इसके अतिरिक्त इसके tenure की बात करें, तो यह 6 वर्ष तक होता है, जिसकी प्रोसेसिंग फीस लगभग ₹4999 होती है।

एचडीएफसी बैंक से कितने प्रकार के लोन ले सकते हैं?

आप ढेर सारे प्रकार के पर्सनल loan एचडीएफसी bank से ले सकते हैं। चलिए कौन-कौन से लोन हैं, जानते हैं।

1 ट्रैवल लोन: आप अगर कहीं यात्रा कर रहे हैं और आपके पास पैसे नहीं है, तब आप ट्रैवल लोन HDFC बैंक से ले सकते हैं, जो 5 वर्षों की टेन्योर तक आपको मिल जाता है।

2. होम लोन: यह भी आप HDFC bank से ले सकते हैं। यह लोग आपको तब मिलेगा, जब आप अपने घर बनवा रहे हैं, या घर को आप rennovate कर रहे हैं। इसकी अवधि भी 5 वर्ष तक होती है।

3. मैरिज लोन: शादी के खर्चे अगर आपके पास नहीं है और आप शादी कर रहे हैं, तब marriage loan आप एचडीएफसी bank से ले सकते हैं, जिसकी अवधि 5 वर्ष तक होती है और राशि की बात करें, तो यह ₹50000 से शुरू हो जाती है।

HDFC में ये भी लोन मिलेंगे

4. गोल्ड age पर्सनल लोन: यह लोन ऐसे लोगों को मिलता है, जिनकी मंथली इनकम 75 रुपए हजार से अधिक होती है। इस लोन का इस्तेमाल अलग-अलग जरूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है शादी के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, साथ ही घर के rennovation के लिए भी यह इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

5. शिक्षक के लिए पर्सनल लोन: आप अगर एक शिक्षक है और आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तब एचडीएफसी बैंक आपको यह भी सुविधा प्रोवाइड करता है। आप शिक्षक के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं, जिसकी राशि ₹4000000 तक होगी।

6. नौकरी के लिए पर्सनल लोन: आप अगर नौकरी करते हैं और आपको तब भी अतिरिक्त पैसों की जरूरत है, तब HDFCबैंक से आप नौकरी पेशा लोन ले सकते हैं और यह भी आप ₹40 तक ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें-

> बंधन बैंक का लोन कैसे चेक करें?

> मोबाइल फाइनेंस करवाना है कैसे करें

एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए क्राइटेरिया क्या है?

एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए एचडीएफसी bank के द्वारा कुछ क्राइटेरिया भी रखा गया है, जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष हो।
  • आवेदक के पास जहां भी वह काम कर रहा है, एक कम से कम 1 से 2 साल का एक्सपीरियंस हो।
  • एचडीएफसी बैंक में आवेदक का खाता हो।
  • आवेदक की मासिक सैलरी ₹25000 हो।
  • आवेदक प्राइवेट कंपनी या सरकारी कंपनी में काम करता हो।

नोट: आप का अगर एचडीएफसी bank में खाता नहीं है, तब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप की मासिक सैलरी ₹50000 से अधिक है, तब आपको आसानी से लोन मिल जाएगा।

एचडीएफसी बैंक से loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?


HDFC bank से लोन लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए। आपके पास पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस में से एक हो।

पता प्रमाण पत्र की भी आपको यहां तक यहां पर need होगी, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी, आधार कार्ड भी आपसे मांगेंगे. बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता पड़ेगी और सैलरी स्लिप भी आपसे मांगा जाएगा।

Required documents की लिस्ट नीचे हमने दी है जिससे कि आपको समझने में दिक्कत न हो।

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक स्टेटमेंट
  • सैलरी स्लिप

एचडीएफसी बैंक से लोन कैसे मिलेगा?

एचडीएफसी बैंक से loan लेने के लिए सबसे पहले जो भी हमें यहां पर क्राइटेरिया बताए हैं, वह आपको complete कर लेने होंगे।

इसके बाद फिर जो भी डॉक्यूमेंट लिस्ट दी है, वह डाक्यूमेंट्स भी आपको ready कर लेंगे।अब बात आती है कि, आप लोन कैसे ले सकते हैं, तो आप लोग दो तरीके से ले सकते हैं।

अगर आपके शहर में एचडीएफसी बैंक का ब्रांच है, तब आप वहां पर विजिट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अगर घर बैठे अप्लाई करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन भी आप अप्लाई कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन करें इस तरह से अप्लाई? एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन अप्लाई

आपको एचडीएफसी bankसे ऑनलाइन लोन लेने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. एचडीएफसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए: आपको सबसे पहले फोन के ब्राउज़र से एचडीएफसी की official website पर जाना होगा, जिसके बाद आप उस वेबसाइट के होम पेज में पहुंच जाएंगे।

2. लोन करें सिलेक्ट: जब आप इसके होम पेज में पहुंचते हैं, तो आपके यहां पर select product type के section में loans का एक ऑप्शन देखने को मिलता है।

लोन के section में आपको select product का भी ऑप्शन देखने को मिलेगा, तो आप जो भी लोन वहां पर लेना चाहते हैं, उसकी लिस्ट देखने को मिल जाएगी, तो आप लोन सेलेक्ट कर सकते हैं।

3. करें अब अप्लाई: अब आप जो भी लोन लेना चाहते हैं,उस लोन को अपने सेलेक्ट कर लेना है। उदाहरण के लिए अगर आप personal loan लेना चाहते हैं, उसके नीचे आपको अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन दिख जाता है, तो apply online पर आपको क्लिक कर लेना होगा।

यह करने के बाद आप new page में पहुंच जाएंगे।

4. अब डिटेल भरें: आपके यहां पर अब कुछ डिटेल भरनी होगी। वहां पर कुछ जानकारी आपसे मांगी जाती है, तो आपको सही-सही जानकारी इंटर करनी है और फिर सबमिट बटन पर आपको क्लिक कर देना होगा।

5. लोन के एप्लीकेशन फॉर्म को भरें: यह करने के बाद आपके सामने loan application form खुलकर सामने आता है, जहां पर आपको basic detail इंटर करनी होती है।

सभी डिटेल सही-सही इंटर करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना होगा। इस प्रकार से आपका आवेदन बैंक के पास चल जाएगा और फिर आपको वहां पर अगर आपका लोन अप्रूवल हो जाता है, तो आपके बैंक खाते में लोन अमाउंट ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

2. HDFC Bank में ऑफलाइन करें इस तरह से अप्लाई?

आप अगर एचडीएफसी बैंक से loan लेने के लिए ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तब इसके लिए आपके शहर में अगर एचडीएफसी बैंक की कोई ब्रांच है, तब आप वहां पर जा सकते हैं।

वहां पर जाकर आपको मैनेजर से लोन के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म वहां पर दिया जाएगा, जिसमें आपको डिटेल भरनी होगी।

आपको सही-सही डिटेल वहां पर पानी होगी। इसके बाद आपको जो भी डाक्यूमेंट्स आपसे मांगे जाएंगे, उन डाक्यूमेंट्स को attach करना होगा और फिर आपको इसे सबमिट कर देना होगा।

इसके बाद बैंक के कर्मचारी आपके आवेदन का वेरिफिकेशन करेंगे, जिसमें अगर आप का verification complete हो जाता है और आप लोन लेने के एप्लीकेबल होंगे। आपको फिर वहां पर बुलाया जा सकता है, या फिर आपको फोन के माध्यम से भी इस बारे में जानकारी पता लग जाएगी।

एचडीएफसी बैंक में कितना ब्याज दर से मिलता है loan? एचडीएफसी पर्सनल लोन ब्याज दर

HDFCबैंक में जैसे कि हमने आपको शुरुआत में ही बताया था, आपको इसमें न्यूनतम ₹50000 का लोन मिलता है, तो मैक्सिमम ₹40000 का आप लोन ले सकते हैं।

इस लोन की ब्याज दर की बात करें, तो यह न्यूनतम 10.50% होता है, तो अधिकतम यह 21.07% प्रति वर्ष होता है। हालांकि यह ढेर सारी चीजों पर डिपेंड करता है।

एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के क्या है फायदे?

HDFC बैंक जब आप लोन लेते हैं, तो आपको ढेर सारे प्रकार से यहां पर फायदे देखने को मिलते हैं, जो हमने नीचे बताए हैं।

1. गारंटी की आवश्यकता नहीं पड़ती है

आप एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपको किसी भी प्रकार की security या गारंटी की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप बिना किसी गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते हैं।

2. कम समय में ले सकते हैं loan

एचडीएफसी बैंक में खास बात यह देखने को मिलती है कि, बहुत ही कम समय में आपको लोन मिल जाता है। 24 घंटे के भीतर आपके यहां पर लोन मिल जाता है।

3. कस्टमर सपोर्ट भी मिल जाता है

कस्टमर सपोर्ट भी आपके यहां पर मिल जाता है और इसके टाइमिंग की बात करें, तो 24*7 कभी भी आप कस्टमर सपोर्ट की हेल्प ले सकते हैं।

Also Read-

> श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें

> बैंक से बिजनेस लोन कैसे लें हिंदी में?

> सबसे कम ब्याज दर पर लोन कौन सी बैंक दे रही है?

> एसबीआई बैंक कौन से लोन दे रही है

FAQ: एचडीएफसी बैंक से लोन कैसे लें से सम्बंधित पूछे जाने वाले सवाल

क्या हम HDFC bank से पर्सनल लोन ले सकते हैं?

जी हां, एचडीएफसी पर्सनल लोन ले सकते हैं और पर्सनल लोन लेकर आप किसी भी क्षेत्र में उस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक से loan लेने के लिए क्या करना चाहिए?

इसके लिए सबसे पहले आपको सभी डाक्यूमेंट्स ready करने होंगे और क्राइटेरिया को भी आपको कंप्लीट करना होगा। इसके बाद आप बैंकों में विजिट कर सकते हैं, या फिर आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक कितना लोन दे सकता है?

एचडीएफसीbank से आप न्यूनतम ₹50000 लोन ले सकते हैं, तो मैक्सिमम आपको 40 लाख रुपए तक का लोन यहां पर मिल जाता है।

एचडीएफसी बैंक में 5 लाख रुपए पर कितना ब्याज पड़ेगा?

HDFC बैंक से 5 लाख रुपए का अगर आप लोन लेते हैं, तो इसमें आपको सालाना 9.99% का ब्याज देना पड़ेगा।

एचडीएफसी बैंक में लोन लेने पर ब्याज दर क्या रहती है?

एचडीएफसी बैंक से loan लेने पर ब्याज दर 10.50% से शुरू होती है।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने आपको एचडीएफसी बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा के बारे में जानकारी दी है, जिस जानकारी को पढ़कर आप एचडीएफसी बैंक से loan लेने का डिसीजन बना सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपको कुछ जानकारी भी इसे मिली होगी। तो ऐसे ही टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।