बैंक से लोन लेने के लिए क्या चाहिए? ये करें हर बैंक देगी लोन

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 1 July 2024 by Abhishek Gupta

क्या आप जानना चाहते हैं कि, बैंक से लोन लेने के लिए क्या चाहिए तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। अक्सर लोन की जरूरत हर किसी को पड़ जाती है और लोन के लिए आपको पता ही होगा, ज्यादातर लोग bank से ही लेते हैं।

हालांकि loan संस्थान जैसे भी लोन लोग लेते हैं। लेकिन ज्यादा की संख्या में bankसे ही लोन लिया जाता है।

ऐसे में जिन को अच्छे से loan के बारे में जानकारी होती है, वह तो loan प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन जिसे loan के बारे में पूरी तरीके से जानकारी प्राप्त नहीं होती है कि, लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है, bank में क्या-क्या करना पड़ता है, तो उन्हें loan लेने में बड़ी दिक्कत होती है।

ऐसे में हमने सोचा क्यों ना आज आपको bnak से आप कैसे लोन ले सकते हैं, क्या-क्या प्रकार के लोन आप ले सकते हैं, के बारे में बताया जाए।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें-

> एचडीएफसी बैंक लोन की जानकारी

> महिलाओं के लिए पर्सनल लोन

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा 2024? बैंक से Personal Loan

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा

आपको अगर नहीं पता था कि, bank से लोन कैसे मिलता है, तब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपके मन में जितने भी सवाल है, उन सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में आपको मिल जाएंगे।

इसके लिए जरूरत है, तो आपको आर्टिकल को अच्छे से पढ़ने की। चलिए अब बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

लोन क्या होता है?

Loan एक तरह का उधार ही होता है। लेकिन यह उधार से थोड़ा बहुत अलग हो जाता है। यह ऐसा पैसा बहुत होता है, जो किसी जरूरत को पूरा करने के लिए उपयोग में लिया जाता है और बैंक से वह loan लिया जाता है। इसके बाद एक निश्चित ब्याज दर के साथ वह राशि कस्टमर को चुकानी होती है।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना चाहिए?

Bank से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको यह decide कर लेना होगा कि, किस प्रकार का लोन आप bank से लेना चाहते हैं।

अलग-अलग प्रकार के loanबैंक प्रोवाइड करते हैं और कौन-कौन से लोनbank प्रोवाइड करते हैं, उसकी बात हम आगे करेंगे। इसके बाद आपको अपना cibil score भी परख लेना है। क्योंकि cibil score के basis पर ही आपको बैंक से loan मिलेगा।

बैंक की एक और खास बात यह रहती है कि, जो भी ग्राहक उसके सभी नियम और शर्तों का पालन करते हैं, उन्हें कम ब्याज दर में लोन मिल जाता है।

अब आपके पास लोन लेने के दो ऑप्शन होते हैं, या तो आप ऑफलाइन लोन ले सकते हैं, या ऑनलाइन भी आप लोन ले सकते हैं।

लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी?

आप अगर लोन लेना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित एलिजिबिलिटी हो कंप्लीट करना होगा।

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो।
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट हो।
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष हो।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो, साथ ही बैंक अकाउंट से भी लिंक हो।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर भी अच्छा हो।
  • आवेदक के पास इनकम का सोर्स हो।

बैंक से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

आपको जब आप बैंक से loanलेते हैं, तो ढेर सारे दस्तावेज को आपको bank में जमा करना होता है, या आपको इन डॉक्यूमेंट की requirement रहती है।

1. आवास प्रमाण पत्र: आवास प्रमाण पत्र में आपको ड्राइविंग लाइसेंस, गैस का बिल, बिजली बिल, पासपोर्ट इत्यादि में से किसी की जरूरत पड़ती है

2. पहचान पत्र: पहचान पत्र के लिए पैन कार्ड m, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि में से एक की आवश्यकता होगी।

3. बैंक स्टेटमेंट: पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट भी आप से जब आप loan लेते हैं, तब मांगा जाता है।

इस बात पर ध्यान दें: हमने बताया कि, आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी, जब आप लोन लेंगे। हालांकि यह फिक्स नहीं है

ऐसा इसलिए क्योंकि अलग-अलग प्रकार के लोन लेने के लिए आपको अलग-अलग प्रकार की डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं, तो आपको एजुकेशन से संबंधित सर्टिफिकेट वहां पर देने होंगे इत्यादि।

ये भी पढ़ें-

> तुरंत पर्सनल लोन कैसे मिल सकता है

Loanchops Advertise

> पेटीएम से लोन लेने के लिए क्या करें

लोन के कितने प्रकार होते हैं

लोन को basically दो कैटेगरी में बांटा गया है, पहला secured loan और दूसरा unsecured loan

1. Secured loan

सिक्योर्ड लोन ऐसे लोग होते हैं, जिसके लिए गारंटी की आवश्यकता पड़ती है और ऐसे लोन को अक्सर कम ही ब्याज दर में लिया जाता है। क्योंकि इसमें सिर्फ borrower की ही नहीं बल्कि lender की भी भूमिका रहती है।

क्योंकि अगर जिस borrower ने लोन लिया है, वह लोन चुकाने में असफल रहता है, तब फिर इसकी जिम्मेदारी लैंडर पर आ पड़ती है।

सिक्योर्ड लोन में होम लोन, गोल्ड लोन, व्हीकल लोन, टाइटल लोन, लोन अगेंस्ट इंश्योरेंस, कैपिटल लोन, लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी इत्यादि लोन आते हैं।

1. व्हीकल लोन: यह नाम से ही थोड़ा बहुत समझ आ जाता है, कि, गाड़ी खरीदने के लिए इस प्रकार का लोन लिया जाता है। यहां पर एक फिक्स ब्याज दर होती है और उसी ब्याज दर पर आपको लोन को चुकाना होता है।

जब तक आप पूरी तरीके से loan नहीं चुका पाते हैं, तब तक जो भी गाड़ी आप ने खरीदी है, उस पर आपका हक नहीं होगा, बल्कि बैंक का उसमें हक रहेगा।

2. बिजनेस लोन: आप अगर कोई बिजनेस करना चाह रहे हैं और आपके पास पैसे नहीं है, तब बैंक आपको बिजनेस करने के लिए पैसे देती है।

फिर आपको जब आपका business start कर देते हैं, तब आपको उस लोन का repayment करना होता है।

वैसे तो buisness loan में अलग-अलग प्रकार की कैटेगरी होती है, जिसके लिए अलग-अलग अमाउंट में लोन दिया जाता है, लेकिन एक average loan की बात करें, तो मिनिमम इसमें 50 हजार रुपए तक का लोन मिलता है तो मैक्सिमम 10 लाख रुपए तक का loanबैंक से मिल जाता है।

Secure Loan के और पार्ट्स

3. Home loan: होम लोन ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है, जो चाहते हैं कि, वह अपना नया मकान बनाएं, या अपना घर खरीदें।

इस प्रकार के लोन में भी गारंटी की आवश्यकता पड़ती है और फिर निश्चित ब्याज दर के साथ वह लोन कस्टमर को बैंक को चुकाना होता है।

4. गोल्ड लोन: गोल्ड खरीदने के लिए यह लोन लिया जाता है। इसके इंटरेस्ट रेट की बात करें, तो यह 7.50% per ANM से शुरू होता है। इसमें आपको हर मंथ इंटरेस्ट के अनुसार लोन को repay करना होता है।

2. Unsecured loan

अनसिक्योर्ड लोन में किसी भी प्रकार के गारंटर की आवश्यकता नहीं पड़ती है और यह बिल्कुल सिक्योर्ड लोन के opposite होता है।

यह लोन borrowers के इनकम के according दिया जाता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी कि, यहां पर मांग नहीं की जाती है और सिक्योर्ड लोन के compare में इस प्रकार के लोन में ज्यादा इंटरेस्ट रेट में लोन मिलता है।

इसके अलावा lenders अनसिक्योर्ड लोन को डाक्यूमेंट्स प्रोवाइड के अनुसार extend कर सकते हैं। उनके income potential और cibil history के अकॉर्डिंग भी यह बढ़ाया जा सकता है।

1. एजुकेशन लोन: एजुकेशन लोन भी अक्सर लोग ले लेते हैं। क्योंकि एजुकेशन बहुत जरूरी होती है। स्टूडेंट के तौर आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं और इसमें गारंटर की आवश्यकता पड़ती है।

आप एजुकेशन लोन लेकर किसी भी एजुकेशन की field में उस लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे आप कोई कोर्स कर रहे हैं, तो उस course में पैसा आप इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर आप कहीं हॉस्टल में रह रहे हैं, तो वहां पर आप एजुकेशन लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. पर्सनल लोन: इसे अक्सर व्यक्तिगत लोन भी कहा जाता है। जैसा कि, आप किसके नाम से ही समझ सकते हैं।

यह एक ऐसा लोन है, जिस लोन को लेकर आप उसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी आप कोई भी जरूरत को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

इसमें आपको खास बात यह देखने को मिलती है कि, किसी भी guarantee की आवश्यकता नहीं पड़ती है, जब आप बैंक से personal loan लेते हैं।

बैंक से लें इस तरीके से लोन

हमने बताया था कि, आप को bnak से loan लेने के लिए 2 तरीके मिल जाते हैं। पहला आप ऑफलाइन loan ले सकते हैं, यानी आप bank में विजिट कर सकते हैं, तब आप लोन ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त ऑनलाइन भी आपको लोन लेने का एक ऑप्शन मिल जाता है। हम दोनों तरीके से आप कैसे लोन ले सकते हैं, के बारे में जानकारी देंगे।

1. ऑफलाइन ले इस तरीके से लोन

Online Loan लेने के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी bank में visit कर सकते हैं। आप जिस भी बैंक से loan लेना चाहते हैं, उस ब्रांच में आपको जाना होगा।

वहां पर आपको मैनेजर से बात करनी होगी कि, कैसे आप लोन प्राप्त कर सकते हैं और फिर आपको वहां पर कुछ डॉक्यूमेंट भी पेश करने होंगे।

इसके बलबूते यह देखा जाएगा कि, क्या आप लोन लेने के काबिल है या नहीं, या फिर आपको अगर लोन मिलता है, तो कितना ब्याज दर आपको उसमें देना होगा।

यह सब होने के बाद आपको फिर फॉर्म भरना होता है फॉर्म में आपको कुछ जानकारी वहां पर देनी होती है और कुछ रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स भी आपको अटैच करने होते हैं।

इसके बाद बैंक के कर्मचारी आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन करते हैं। वेरिफिकेशन करने के बाद अगर तो कंप्लीट वेरिफिकेशन हो जाता है, तो आपको लोन अप्रूव कर दिया जाएगा और फिर आपके बैंक खाते में बहुत धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस केस में नहीं मिल सकता है लोन: आपको लोन मिलेगा या नहीं, यह पूरी तरीके से नहीं कहा जा सकता है।

इसमें आपका बैंक के साथ कैसा नाता रहा है, यह भी डिपेंड करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने पहले कभी लोन लिया है और आप लोन जमा कर चुके हैं, तब आपको जल्दी ही लोन के लिए अप्रूवल मिल जाता है, लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आपको लोन फिर नहीं मिलेगा।

2. ऑनलाइन लोन लें इस तरीके से

ऑनलाइन लोन लेने के लिए आपको जिस भी bank से आप loan लेना चाह रहे हैं, उस bank की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको जाना होता है, जहां पर आपको लोन का एक सेक्शन देखने को मिल जाता है।

वहां पर कुछ डिटेल भरने के बाद आप अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप SBI से अगर लोन लेना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आपको क्या करना होगा।

हालांकि जो भी हम यहां पर एसबीआई से bank सेloan लेने की process बताएंगे, वह आप हर किसी बैंक से लोन लेने के लिए फॉलो कर सकते हैं।

आपको इसके लिए एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा, जहां पर होम पेज में जाकर आपको पर्सनल लोन का एक सेक्शन देखने को मिलता है।

जब आप उस पर क्लिक करते हैं तो आपको वहां पर लोन का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको loan के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

इसके बाद आपके सामने लोन की एक लिस्ट खुलकर सामने आ जाती है, जहां पर आप जिस भी प्रकार का आपको लोन चाहिए, उस लोन पर आप क्लिक कर सकते हैं।

अब क्लिक करने पर आपको एक फॉर्म भरना होते हैं, जिसे registration form कहा जाता है। वहां पर आपको जो भी जानकारी आप से पूछी जाती है, वह देनी होगी।

जो भी डाक्यूमेंट्स आपसे वहां पर मांगे जाते हैं, वह भी डाक्यूमेंट्स आपको वहां पर अपलोड करने होंगे और उसके बाद फिर आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

इसके बाद अगर आप को approval मिलेगा, तो आपके बैंक खाते में आपके द्वारा ली गई गई धनराशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

ऑनलाइन Loan लेने से पहले ऐसा करें:

ऑनलाइन loan लेने से पहले आपको जिस भी बैंक से आप loan लेना चाह रहे हैं, वहां पर आपको लॉगइन आईडी और लॉगइन पासवर्ड भी क्रिएट करना होगा, जिसके लिए आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर आपको वहां पर ऐड करना होगा। इसके बाद आपके नंबर में OTP आती है। इसके बाद आपको फिर पासवर्ड क्रिएट करने को मिल जाता है। पासवर्ड क्रिएट करने पर आप होम पेज में जाकर फिर लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

बैंक में क्या होती है ब्याज दर?

Bank से जब आप लोन लेते हैं,तो अलग-अलग bank में अलग-अलग ब्याज दर के हिसाब से आपको loan मिलता है।

जिस bank से आप लोन लेते हैं, जरूरी नहीं है कि, जो लोन आपके किसी दोस्त ने लिया है, उसमें जो ब्याज उसको मिला है, वही loan लेने पर आपको वही interst मिले, यह संभव नहीं है

क्योंकि अलग-अलग factors पर यह डिपेंड करता है। इसकी बात हम आगे करेंगे, तो ब्याज दर फिक्स नहीं होती है।

ब्याज दर को इफेक्ट करने वाले factors?

लोन के मामले में ब्याज दर को जो भी factors affect करते हैं, उसकी जानकारी हमने नीचे दी है।

1. सिबिल स्कोर: सिबिल स्कोर का महत्व बहुत ही ज्यादा रहता है। क्योंकि सिविल स्कोर के बेसिस पर ही आपको कितना अमाउंट लोन मिलेगा, यह डिपेंड होता है।

अगर आपका cibil score अच्छा रहता है, तब आपको वहां पर अच्छा खासा लोन मिलने के साथ-साथ ब्याज दर भी अच्छी देखने को मिल जाती है।

2. आवेदक की जॉब: आपकी जॉब पर भी लोन का ब्याज दर बहुत महत्व रखता है। अगर आप सरकारी जॉब करते हैं और आप लोन लेते हैं, तो आपको कम ब्याज दर पर देखने को मिलेगा, यानी जितनी अच्छी नौकरी आप करते हैं, आपको उतना कम ब्याज दर में लोन मिलता है।

3. किस एरिया में आप रहते हैं: यह आपको जानकर हैरानी होगी कि, एरिया के हिसाब से भी लोन में ब्याज दर decide होता है। क्योंकि अक्सर बैंक से नजदीक एरिया में रहने वालों को भी अच्छे ब्याज दर में लोन मिल जाता है।

Also Read-

> बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा?

> भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

> प्रधानमंत्री पर्सनल लोन योजना क्या है? कितना लोन मिलेगा

> खादी ग्राम उद्योग लोन कैसे प्राप्त करें?

FAQ: बैंक से लोन कैसे मिलेगा से जुड़े ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

क्या मुझे बैंक से लोन मिल जाएगा?

आप अगर bank के सभी क्राइटेरिया को कंप्लीट करते हैं और जो भी फैक्टर हमने आपको बताए हैं, उन्हें आप फॉलो करते हैं, तो आप को बैंक सेloan मिल जाएगा।

बैंक से बिना ब्याज के भी loan मिलता है?

जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आपको जब भी आप लोन लेते हैं, तो ब्याज देना ही पड़ता है भले ही वह कम ब्याज देना पड़े, या ज्यादा ब्याज देना पड़े।

बैंक से लोन लेने में क्या फायदा रहेगा?

सबसे मुख्य फायदा तो यह है कि, जिस भी need के लिए आपने लोन लिया है, अगर वह आप कर लेते हैं तो यह अच्छा रहेगा। इसके अतिरिक्त जो लोन आपने लिया है, उस लोन को आप समय रहते जमा कर लेते हैं, तो फिर आप को लोन अगली बार जल्दी मिल जाता है।

क्या हम बैंक से personal loan भी ले सकते हैं?

जी हां,अगर आपको पर्सनल लोन की आवश्यकता है,तब आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में visit कर सकते हैं। वहां पर आप फिर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बैंक लोन के अप्रूवल में कितना समय लगता है?

वैसे तो यह समय बिल्कुल भी पिक्स नहीं होता है। लेकिन इसमें लगभग 1 से 2 हफ्ते का टाइम लग जाता है और यह तभी होगा, जब आपके सभी डाक्यूमेंट्स वैलिड होंगे।

सलाह

इस आर्टिकल में आपको bank से कैसे loan मिलता है, बैंक से लोन लेने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है इस बात की जानकारी दी गई है, जो आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगी, जब आप loan लेंगे।

ऐसे में उम्मीद करते हैं कि, आपको यह जानकारी प्राप्त कर अच्छा लगा होगा, साथ ही आपको यह आर्टिकल भी पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।