मोबाइल फाइनेंस करवाना है कैसे करें? लोन में मिल पाएगा फोन

लोन पर फ़ोन कैसे लें

4/5 - (1 vote)

Last Updated on 4 July 2024 by Abhishek Gupta

मोबाइल फाइनेंस करवाना है कैसे करें? अगर आप पता करना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर आप है। आज आपको Mobile Finance Karwana Hai Kaise Kare के बारे में जानकारी दी जाएगी।

बहुत लोगों को जब फोन खरीदना होता है। ऐसे में जब उनको लगता है कि, उनकी पसंद का मोबाइल फोन उनके बजट से बाहर है। ऐसे में लोगों को फिर दुखी होना पड़ता है। 

लेकिन क्या आपको पता है कि, आप अब आसानी से अपने बजट से बाहर के फोन भी खरीद सकते हैं। जी हां, इसके लिए किस्तों में मोबाइल फोन आपको लेना होगा और किस प्रकार से आप किस्त में मोबाइल फोन की खरीद कर सकते हैं, इस बारे में आज आपको बताया जाएगा। 

 ये पढ़ें –

> बिना सैलरी के 500 का लोन तुरंत कैसे मिलेगा

> पुरानी गाड़ी खरीदने के लिए लोन कैसे लें

Page Contents show

लोन पर मोबाइल कैसे मिलेगा?

मोबाइल फाइनेंस करवाना है कैसे करें

यहां पर हम मोबाइल फाइनेंस क्या होता है, इसके लिए क्या एलिजिबिलिटी होती है, मोबाइल फाइनेंस के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट होगी, के बारे में बताएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

मोबाइल फाइनेंस क्या होता है?

मोबाइल फाइनेंस की बात करें, तो इसमें जब आप फोन लेते हैं, तो फोन की पूरी कीमत आपको एक बार में नहीं जमा करनी होती है,बल्कि आपको एक specific period में इसे थोड़ा थोड़ा देना होता है।  

इसे EMI भी कहा जाता है। इसकी फुल फॉर्म की बात करें, तो यह Equated Monthly Instalment होती है। इसमें आपको कम इंटरेस्ट रेट पर किस्तों में पैसा देना होता है।

ऐसे तय होती है ईएमआई 

उदाहरण के तौर पर अगर एक मोबाइल फोन ₹15000 का है। ऐसे में अगर 6 महीने की किस्त आप बनवाते हैं। इसमें आपको हर महीने ₹2000 से लेकर ₹2500 तक पैसे देने होते हैं। 

वहीं अगर इससे ज्यादा समय की आप अगर किस्त करवाते हैं, तो आपको महीने में ₹3000 देने होंगे।

किस्तों में मोबाइल खरीदने के लिए क्या योग्यता है? मोबाइल फाइनेंस करवाना है

अब हम जानेंगे कि, अगर किस्तों में मोबाइल खरीदना चाहते हैं, आपके पास क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए।

इसमें जो मुख्य एलिजिबिलिटी है। वह यह कि, आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर भी ठीक-ठाक होना चाहिए।

मोबाइल फाइनेंस पर खरीदने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट होती है?

जब आप मोबाइल को किस्त में खरीदेंगे। ऐसे में आपको कुछ डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट होगी। इसमें जो मुख्य डॉक्यूमेंट है, इसमें आधार कार्ड आपके पास होना चाहिए। 

बैंक पासबुक आपसे मांगी जाती है। इसके अलावा आपके पास एटीएम कार्ड है, तब यह आपके लिए बहुत बेहतर रहता है और क्रेडिट कार्ड का होना जरूरी है। 

ये भी पढ़ें –

> किस योजना में सरकार द्वारा लोन दिया जाता है 

> क्या दुकान खोलने के लिए लोन मिल पाएगा 

किस्त पर मोबाइल खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान देना चाहिए?

अगर आप मोबाइल फोन में को किस्त में खरीदना चाहते हैं। ऐसे में कुछ चीजों को आपको ध्यान रखना होता है। 

सबसे पहले तो आपको इतने समय की ईएमआई बनवानी है, जितने समय में आपको लगता है कि, आप पैसा चुका सकते हैं। 

इसके अलावा आपको इस price range में स्मार्टफोन खरीदना है, जिस रेंज में आप आसानी से किस्तों में पैसा चुका पाएंगे।

किस्त में मोबाइल कैसे खरीदें? मोबाइल फाइनेंस करवाना है

अब हम आपको बताएंगे कि, किस प्रकार से आप अपना मोबाइल फाइनेंस करवा सकते हैं, यानी कि आप किस तरह मोबाइल खरीद सकते हैं।

देखिए ज्यादातर बैंक आपको बैंक के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से मोबाइल फोन को ईएमआई में खरीदने का ऑफर देते हैं। 

ऐसे में जब आप मोबाइल फोन खरीद लेते हैं, फिर इसके बाद आप उसे आसानी से emi में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक टाइम पीरियड के भीतर वह पैसा जमा कर देना होता है।

Loanchops Advertise

यह आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं, या फिर retail store पर भी आप फोन खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन किस तरीके से ईएमआई पर मोबाइल खरीदें? 

अगर आप ऑनलाइन ईएमआई पर मोबाइल खरीदना चाहते हैं। ऐसे में आप कुछ प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको Lazypay, Kissht, Kreditbee इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको इसके लिए ऊपर दिए गए एप्लीकेशंस को डाउनलोड कर अपनी एलजीबीटी चेक करने को मिल जाती है और फिर आप EMI पर कोई भी प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

डायरेक्ट ईएमआई पर फोन कैसे खरीदें?

अगर आप चाहते हैं कि, आप लोन ना लेकर डायरेक्ट ईएमआई पर फोन खरीदे। ऐसे में आपको डायरेक्ट ईएमआई पर फोन खरीदने को मिल जाता है।

आप इसके लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट इत्यादि जैसी कंपनियों की हेल्प ले सकते हैं। वहां पर आपको अपनी मनपसंद का मोबाइल फोन सेलेक्ट करने को मिल जाएगा।

जब आप वहां पेमेंट करते हैं, तो फिर EMI का ऑप्शन आपको वहां पर देखने को मिल जाता है। ऐसे में अपने लिए suitable EMI period आप सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको वहां पर अपना क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स ऐड करनी होगी।

बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर मोबाइल फोन कैसे खरीदा जा सकता है? किस्तों पर मोबाइल लेना है

अक्सर मोबाइल फोन को किस्तों में खरीदने वक्त क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। अब जरूरी नहीं है कि, हर किसी के पास क्रेडिट कार्ड हो। 

ऐसे में बहुत लोगों के मन में सवाल आता है कि, क्या बिना क्रेडिट कार्ड के भी मोबाइल फोन को किस्तों में खरीदा जा सकता है, तो उसका उत्तर है हां। 

आपको इसके लिए ऑनलाइन तो नहीं सुविधा मिल पाएगी। लेकिन जरूर आप ऑफलाइन तरीके से बिना क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से ईएमआई पर फोन खरीद सकते हैं। 

इसके लिए ज्यादातर आपसे पैन कार्ड, आधार कार्ड मांगा जा सकता है। अपने नजदीकी स्टोर में जाकर आपको डॉक्यूमेंट जमा कर देने होंगे।

इसके लिए आपको वहां पर कुछ डाउन पेमेंट भी करनी होती है और फिर किस्त में मोबाइल आप खरीद सकते हैं।

किस्त में मोबाइल फोन खरीदने के क्या फायदे होते हैं?

जब किस्त में आप मोबाइल फोन खरीदते हैं। ऐसे में इसके आपको कुछ फायदे भी देखने को मिल जाते हैं, तो इसके क्या मुख्य फायदे होते हैं। इसके बारे में नीचे बताया गया है।

इसमें आपको प्रोडक्ट की पूरी कीमत को नहीं पे करना होता है। ऐसे में आप कोई भी महंगा से महंगा फोन आसानी से खरीद सकते हैं। 

No cost EMI पर आपको फोन खरीदने को मिल जाता है, जिसमें आपको डाउन पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

अगर आप किस्त में भी सस्ता मोबाइल फोन लेने जाते हैं, तो डाउन पेमेंट आप कर सकते हैं। बहुत ही आसानी से आप किस्तों में मोबाइल फोन के पैसे को जमा कर सकते हैं। 

आपको ज्यादातर केस में ईएमआई पर ब्याज नहीं देना होता है और न ही आपको प्रोसेसिंग फीस भरनी होती है। 

जब आप सही समय पर ईएमआई का भुगतान करते हैं। ऐसे में सिबिल स्कोर आपका इंप्रूव होता है, यानी कि आप अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ा पाएंगे। 

क्या किस्तों पर मोबाइल फोन खरीदने के नुकसान भी होते हैं? मोबाइल फाइनेंस करवाना है

जब बात आती है किस्तों पर मोबाइल फोन खरीदने की। ऐसे में इसमें आपको फायदे तो होते ही हैं। इसके अलावा आपको ढेर सारे नुकसान भी होते हैं।

इसमें सबसे पहले नुकसान तो यही होता है कि, कभी-कभी लोग महंगे से महंगा फोन खरीद लेते हैं, यानी कि अपने बजट से ऊपर का भी फोन लेते हैं। 

इसके साथ अगर आप ज्यादा समय के लिए ईएमआई फोन पर फोन लेते हैं। ऐसे में आपको वहां पर ब्याज केएस अतिरिक्त प्रोसेसिंग फीस भी देनी पर सकती है। 

अब जैसा कि इसमें आपको समय-समय पर किस्त भरनी होती है, तो कभी-कभी आपको इसमें परेशानी भी हो सकती है। अगर आप समय से यह नहीं भरते हैं, तो आपको पेनल्टी भी पड़ती है। 

आपका सिविल स्कोर भी खराब होता है। महंगी ईएमआई होने पर लोग कड़े से खड़ा कदम भी उठा लेते हैं। 

कई बार मोबाइल फोन की आवश्यकता ना होने की बावजूद भी लोग फोन खरीद लेते हैं।

क्या डेबिट कार्ड से भी ईएमआई पर फोन खरीदा जा सकता है?

आप में से बहुत लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि, क्या हम डेबिट कार्ड की इस्तेमाल से भी एमी पर फोन खरीद सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि जरूरी नहीं है कि, हर किसी के पास क्रेडिट कार्ड हो।

इसके लिए आपको जिस कंपनी से आप मोबाइल फोन करना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर पेमेंट ऑप्शन में डेबिट कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं और फिर आसानी से आप किस्तों पर मोबाइल फोन खरीद सकते हैं। 

क्या हमें किस्तों पर मोबाइल फोन खरीदना चाहिए? मोबाइल फाइनेंस करवाना है

यह सवाल अक्सर हर कोई लोग पूछते हैं कि, क्या हमें ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदना चाहिए।यह डिपेंड करता है individual पर। क्या वह आर्थिक रूप से इतना सफल है कि, वह फोन खरीद सकता है। 

ऐसा इसीलिए क्योंकि ईएमआई पर कभी-कभी आपको ब्याज दर भी देनी होती है। हम यहां पर आपको यही सजेस्ट करेंगे कि, अगर आपके परिवार की आर्थिक कंडीशन अच्छी है, तो ही आप मोबाइल फोन किस्त पर लें।

जीरो डाउन पेमेंट पर बजाज फाइनेंस से मोबाइल तुरंत कैसे लें? 

बजाज फाइनेंस से अगर आप मोबाइल फोन जीरो डाउन पेमेंट पर लेना चाहते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी बजाज फिनसर्व पार्टनर स्टोर पर जाना होगा और फिर वहां पर आपको अपना पसंदीदा फोन सेलेक्ट कर लेना होगा। 

यह करने के बाद आपको EMI का peried सेलेक्ट कर सकते हैं। ऐसे में ईएमआई नेटवर्क कार्ड की डिटेल आपको वहां पर देनी होती है। 

इसके बाद आपके मोबाइल में नंबर पर एक ओटीपी आता है, जिसको आपको कंफर्म कर देना होता है। इस प्रकार से बजाज फाइनेंस से आप किस्त पर मोबाइल ले पाएंगे।

Also Read-

> धनी ऐप से लोन कैसे लें 

> वेयरहाउस के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

> टू व्हीलर लोन स्टेटस कैसे चेक करें

> सिबिल स्कोर खराब हो गया है, क्या करूं

FAQ: मोबाइल फाइनेंस करवाना है से अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल 

क्या मैं किस्तों में मोबाइल फोन खरीद सकता हूं?

जी हां, आप किस्तों में मोबाइल फोन खरीद सकते हैं। आप इसके लिए बैंक की हेल्प ले सकते हैं, लोन संस्थान की हेल्प आप दे सकते हैं।

मोबाइल किस प्रकार से फाइनेंस होता है?

इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स fill up करनी होती है। इसके बाद आपके लिए एमी तय की जाती है।

किस प्रकार से ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदा जा सकता है?

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर आप आसानी से क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से डायरेक्ट तरीके से ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीद सकते हैं।

सलाह

मोबाइल फाइनेंस करवाना है के बारे में आज आपको जानकारी दी गई। इसमें आपको बताया गया कि, किस प्रकार से आप किस्त में मोबाइल फोन खरीद सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।