एजुकेशन लोन के लिए क्या करना पड़ता है? ये बैंक देंगे लोन

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 4 July 2024 by Abhishek Gupta

क्या आप एजुकेशन लोन के लिए क्या करना पड़ता है? जानना चाह रहे है, तो बिल्कुल सही जगह पर है। आज हम आपको Education Loan Lene ke liye yogyata के बारे में बताएंगे।

अक्सर जब कोई स्टूडेंट आगे की पढ़ाई करना चाहता है। लेकिन उसकी घर की कंडीशन अगर अच्छी नहीं है, तो वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पाता है।

इसके अलावा ढेर सारे लोग ऐसे होते हैं, जो भारत के बाहर पढ़ाई करना चाहते हैं। लेकिन पैसे ना होने के कारण फिर उनका सपना अधूरा रह जाता है।

अगर हम आपसे कहें कि, आप आसानी से बैंक से एजुकेशन लोन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं, तो आपको हैरान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको आज इसी के बारे में जानकारी देंगे कि, किस प्रकार से आप एजुकेशन लोन ले सकेंगे।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

 ये पढ़ें –

> hdfc होम लोन इंटरेस्ट रेट कितना है

> प्रधानमंत्री महिला लोन योजना क्या है

Page Contents show

2024 में तुरंत एजुकेशन लोन कैसे प्राप्त करें?

एजुकेशन लोन कैसे लें

अगर आप एक स्टूडेंट है और आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ कर रहे हैं, तब इस आर्टिकल से आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा।

इसलिए यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है, जहां पर हम आपको कितने प्रकार के एजुकेशन लोन होते हैं, के अतिरिक्त के बारे में बताएंगे। चलिए अब इसके बारे में बताना शुरू करते हैं।

एजुकेशन लोन क्या होता है?

सबसे पहले हमें यह जानना पड़ेगा कि, एजुकेशन लोन, जिसे अक्सर स्टूडेंट लोन भी कह दिया जाता है, वह क्या होता है।

यह एक ऐसा लोन होता है, जो पढ़ाई से संबंधित क्षेत्र के लिए लिया जाता है। अब यह लोन बैंक से भी लिया जा सकता है, या फिर किसी संस्था से भी यह लोन लिया जा सकता है।

ढेर सारे बैंक स्टूडेंट्स को एजुकेशन लोन प्रोवाइड करते हैं और कम इंटरेस्ट रेट के साथ उनको लोन प्रोवाइड किया जाता है।

एजुकेशन लोन के लिए क्या करना पड़ता है?

जब आप किसी बैंक या संस्था से एजुकेशन लोन लेते हैं, तो यह भी जानना जरूरी है कि, फिर हम एजुकेशन लोन से क्या कर सकते हैं।

देखिए अगर आप किसी स्कूल में पढ़ रहे हैं और आपके पास पैसे नहीं है, तब आप एजुकेशन लोन का वहां पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आपको अगर कोई कोर्स करना है और कोर्स करने के लिए आपके पास नहीं पैसे हैं, तो कोर्स के लिए आप लिया गया लोन use कर सकते हैं।

आप कहीं हॉस्टल से पढ़ कर रहे हैं, तो वहां भी इस प्रकार के लोन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एजुकेशन लोन कैसे मिलेगा? 12वीं के बाद एजुकेशन लोन कैसे लें?

एजुकेशन लोन की प्रोसेस बहुत आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि, कौन-कौन से बैंक एजुकेशन लोन दे रहे हैं।

अब जब आपको पता लग जाता है कि, पर्टिकुलर संस्था या बैंक एजुकेशन लोन दे रहे हैं, तो फिर आपको कुछ एलिजिबिलिटी और फिर डाक्यूमेंट्स की भी रिक्वायरमेंट होगी

इसके साथ ही loan की एलिजिबिलिटी जाननी पड़ेगी, की पढ़ाई के लिए लोन लेने के लिए आपको क्या-क्या criteria fulfill करना होगा।

यह आपको वहां पर जानना होगा। इसके अतिरिक्त फिर डाक्यूमेंट्स की रिक्वायरमेंट क्या-क्या रहेगी, यह भी आपको पूछना होगा। अगर आपके पास यह सब है, तब आप फिर वहां पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लोन के अप्लाई करने के बाद अगर आपका लोन अप्रूव हो जाता है, तो जो भी loan amount आपने वहां पर select किया है, वह आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

इस बात पर ध्यान दें: जब आप बैंक से लोन लेने के लिए अप्लाई करते हैं, तो कुछ बैंक ऐसे भी होते हैं, जो अगर आप कॉलेज के लिए लोन ले रहे हैं, तो आपके कॉलेज की पूरी फीस वे पहले ही submit कर देते हैं।

Loanchops Advertise

हालांकि जो मुख्य बात आपको ध्यान में रखनी होगी। वह यह कि, किसी भी बैंक से आप लोन ले रहे हैं, उस बैंक के टर्म्स एंड कंडीशन को आपको पढ़ लेना होगा, जिससे कि आपको उस लोन के बारे में अच्छे से समझ आ जाए।

ये भी पढ़ें –

> प्रधानमंत्री होम लोन पर कितना ब्याज लगता है

> बिना ब्याज का पर्सनल लोन कैसे लें

Education लोन लेने के लिए योग्यता क्या है?

Education लोन लेने के लिए कुछ क्राइटेरिया भी तय किए गए हैं, जिन क्राइटेरिया को आपको fulfill करना होगा। अगर आप लोगों ने लेना चाह रहे हैं।

आवेदन करने वाला स्टूडेंट 18 साल से अधिक उम्र का हो। स्टूडेंट भारतीय नागरिक हो।किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से उसने पढ़ाई की हो, या कर रहा हो।स्टूडेंट्स के अभिभावक भी उसके साथ हो।

एजुकेशन लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट रहेगी?

स्टूडेंट लोन लेने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की भी रिक्वायरमेंट रहेगी और कौन-कौन से ऐसे डॉक्यूमेंट है, वह नीचे बताए गए हैं।

  • क्वालिफिकेशन की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • आईडी प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • इनकम प्रूफ (अभिभावक का आधार कार्ड और पैन कार्ड अभिभावक का)

एजुकेशन लोन कितने तरह के हैं?

एजुकेशन लोन अलग-अलग प्रकार के होते हैं और इनको मुख्य तौर पर चार पार्ट्स में डिवाइड किया गया है, यानी चार प्रकार के एजुकेशन लोन देखने को मिल जाते हैं और आपको जिस प्रकार का लोन चाहिए, वह फिर आप ले सकते हैं, तो कौन-कौन से चार लोन है, इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

1. करियर एजुकेशन लोन

जैसा कि आप इस लोन के नाम से ही समझ पा रहे होंगे। यह एक ऐसा लोन होता है, जिस लोन से कोई स्टूडेंट कॉलेज से पढ़ाई करना चाहता है, यानी कोई डिग्री हासिल करना चाहता है।

अब वह डिग्री चाहे इंजीनियर की हो, या चाहे किसी field की हो, तब ऐसे में करियर एजुकेशन लोन उन्हें मिल जाता है।

2. अंडरग्रैजुएट लोन

यह भी आप थोड़ा बहुत नाम से समझ सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जो अंडर ग्रेजुएट है, यानी जो अभी स्कूली पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए यह लोन है।

यह लोन तब मिलता है, जब कोई स्टूडेंट अपनी स्कूली पढ़ाई पास कर फिर कहीं अन्य जगह कॉलेज कर ग्रेजुएशन करना चाहता है।

3. प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन

अब जब स्टूडेंट ग्रैजुएट्स हो जाता है और इसके बाद भी अगर वह अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, यानी वह पोस्ट ग्रेजुएट प्राप्त करना चाह रहा है।

ऐसे में उनका यह लोन मिल जाता है। आप भी अगर उनमें से एक है, तो प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन आप ले सकते हैं।

4. पेरेंट्स लोन

यह लोन बच्चों को नहीं, बल्कि पेरेंट्स को मिलता है। आसान शब्दों में कहें, तो पेरेंट्स अगर चाहते हैं कि, उनका बच्चा कहीं अच्छे जगह से पढ़ाई करे, तो वह बैंक से पेरेंट्स लोन ले सकते हैं।

क्या पेरेंट्स के लिए भी पढ़ाई के लिए लोन फायदेमंद है?

पेरेंट्स के लिए भी जब आप लोन लेते हैं, तो किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं होती है।

फिर उनके ऊपर यह बोझ नहीं रहता है कि, उनको अपने बच्चों की पढ़ाई पूरी करवानी है, बच्चे की स्कूल की फीस जमा करनी है, ट्यूशन फीस बच्चों की जमा करनी है, या अगर कोई कॉलेज कर रहा है, तो कॉलेज की फीस जमा करनी है आदि।

कुल मिलाकर कहां जाए, तो फिर स्टूडेंट्स अपने पेरेंट्स के ऊपर बोझ नहीं बनते हैं, तो यह बहुत बढ़िया एडवांटेज पेरेंट्स को मिल जाता है।

एजुकेशन लोन लेने के क्या फायदे हैं?

एजुकेशन लोन लेने के ढेर सारे फायदे देखने को मिलते हैं और क्या-क्या वे फायदे हैं, जानते हैं।

1. Risk free होकर कर सकते हैं पढ़ाई

जब आप बैंक से लोन लेते हैं, तो आप फिर रिस्क फ्री होकर पढ़ाई कर सकते हैं।

क्योंकि आपको फिर यह पहले ही पता लग जाएगा कि, आपकी फीस जमा हो जानी है और जो भी अपने लोन लिया है, वह आपको कम ब्याज दर में मिलता है, तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

2. करियर ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं

आपके करियर ऑप्शन भी सेलेक्ट करने को मिल जाएगा, यानी अगर आपने 12वीं पास कर ली है। आप अब लोन ले रहे हैं, या फिर ग्रेजुएशन के बाद आप लोन ले रहे हैं।

ऐसे में आप यह डिसाइड कर सकते हैं कि, उस लोन से हम किस एजुकेशन फील्ड में जा सकते हैं और किस फील्ड में हम अपना कैरियर बना सकते हैं, तो इत्यादि भी आप कर सकते हैं।

3. टैक्स नहीं लगता है

एजुकेशन लोन लेने पर स्टूडेंट्स को टैक्स भी नहीं भरना होता है और यह बहुत ही फायदेमंद आपके लिए हो जाता है कि, आप फिर कभी भी टैक्स नहीं भरेंगे।

4. रीपेमेंट टेन्योर का मिलता है अच्छा ऑप्शन

बैंक से या किसी लोन संस्था से जब आप लोन लेते हैं, तो आपसे यह वहां पर जबरदस्ती नहीं कहा जाता है कि, आपको तुरंत ही जो आपने लोन लिया है, वह चुकाना है।

आप जब पढ़ाई कर रहे होते हैं, तो बेहिचक आपसे किसी भी प्रकार का लोन रीपेमेंट नहीं करने को कहा जाता है। आप लोन रीपेमेंट तब करेंगे, जब आप कहीं जॉब करना शुरू कर लेंगे।

5. लोन हो जाता है जल्दी अप्रूव

जब आप सही-सही डाक्यूमेंट्स बैंक में देते हैं, तो इसके बाद कुछ ही समय पश्चात लोन अप्रूव हो जाता है।

6. बच्चे अपना सपना साकार कर सकते हैं

बच्चों को अगर पढ़ने की ललक है और उन्हें स्टूडेंट लोन लेने के बाद पढ़ाई का मौका मिल रहा है, तो वे अपने सपने साकार कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन कितने ब्याज दर पर मिलता है?

यह बिल्कुल भी फिक्स नहीं होता है। लेकिन आप जिस भी बैंक के से एजुकेशन लोन लेते हैं, वहां पर बहुत कम ब्याज दर के रूप में आपको लोन मिल जाता है।

इसके अतिरिक्त खास बात यहां पर यह देखने को मिलती है कि, अगर कोई लड़की एजुकेशन लोन ले रही है, या पेरेंट्स लड़की के लिए एजुकेशन लोन ले रहे हैं, तो वहां पर कुछ डिस्काउंट भी उन्हें मिल जाता है।

किन तरीकों से एजुकेशन लोन ले सकते हैं?

अब हम जानेंगे कि, आप कैसे और किन तरीकों से एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

1. बैंक के द्वारा

बैंक के द्वारा आपको दो प्रकार से लोन लेने को मिल जाते हैं पहला आप ऑफलाइन तरीके से लोन ले सकते हैं और दूसरा ऑनलाइन।

ऑफलाइन के लिए अगर बात करें, तो जिस भी बैंक से आपको पढ़ाई के लिए लोन लेना है, उस बैंक से एजुकेशन लोन के बारे में आपको जानकारी प्राप्त कर लेनी है और वहां पर आपसे फिर डाक्यूमेंट्स भी मांगे जाएंगे।

आपको वहां पर एक form भी भरना रहता है, जहां पर अलग-अलग प्रकार की जानकारी आपको भरनी रहती है और फिर आपको उस form को दस्तावेज अटैच कर बैंक को जमा कर देना होता है।

जमा करने के पश्चात अगर आपका लोन अप्रूव हो जाएगा, तो आपके खाते में वह राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

अब हम अगर ऑनलाइन प्रक्रिया की बात करें, तो आपको बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा और फिर वहां पर आपको एजुकेशन लोन का एक section देखने को मिलता है।

वहां पर आपको अप्लाई करना होता है। अप्लाई करते वक्त फॉर्म आपको फिल करना होता है, डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करने रहते हैं और ऐसा कर आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2. लोन संस्था के द्वारा

कुछ ऐसे संस्थान भी होते हैं, जो लोन देते हैं और एजुकेशन लोन भी कुछ ऐसे संस्थान दे देते हैं।

ऐसे में आपको अपने एरिया में यह देखना है कि, ऐसी कौन से संस्थान है, जो एजुकेशन लोन ले रहे हैं, तो आप वहां पर विजिट कर सकते हैं।

अब फिर एजुकेशन लोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

कौन-कौन से बैंक एजुकेशन लोन देते हैं?

अब हम एजुकेशन लोन कैसे लें के बाद बात करेंगे कि, किन-किन बैंक से आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं, यानी कौन-कौन से बैंक आपको एजुकेशन लोन प्राप्त करवाते हैं।

1. Bank of India

बैंक ऑफ़ इंडिया पॉपुलर बैंक के रूप में विख्यात है और आप में से बहुत लोगों ने इसका नाम जरुर सुना होगा।

स्टूडेंट लोन भी आपको यह बैंक दे देता है। आप अगर कोई प्रोफेशनल कोर्स जैसे एग्रीकल्चर कोर्स, इंजीनियरिंग, law, कंप्यूटर मैनेजमेंट, इत्यादि जैसे course कर रहे हैं, तब आप यहां से लोन ले सकते हैं।

इसके अलावा उच्च एजुकेशन के लिए भी यहां से आपको लोन मिल जाता है। अब बात की जाए कि, कितना लोन आपको यहां पर मिलता है, तो 30 लाख तक का आप यहां पर लोन ले सकते हैं, जिसका इंटरेस्ट रेट 7.25% होता है।

2. एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक भी एक अच्छा बैंक है और यहां से भी आप एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लोन अमाउंट की बात करें, तो आप यहां पर 20 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। आप अलग-अलग कोर्स के लिए तो यहां से लोन ले ही सकते हैं।

इसके साथ ही विदेश में पढ़ने के लिए भी आप यहां से लोन ले सकते हैं। आपकी आयु अगर 16 साल से अधिक है, तब आप यहां से लोन ले सकते हैं।

3. कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक से भी आपको एजुकेशन लोन मिल जाता है और यहां पर लोन लिमिट जो तय की गई है, वह 20 लाख रुपए है, यानी आप यहां पर 20 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

यहां पर खास बात यह देखने को मिलती है कि, स्टूडेंट्स के लिए किसी भी प्रकार की एज लिमिट नहीं तय की गई है।

3. एसबीआई

एसबीआई भी आपको एजुकेशन लोन दे देता है। आप कम इंटरेस्ट रेट के साथ यहां से लोन ले सकते हैं। आप चाहे ग्रेजुएट कोर्स कर रहे है, या अंडरग्रैजुएट कोर्स आप कर रहे हैं, आपको यहां से लोन मिल जाता है।

अब लोन अमाउंट की बात करें, तो यह 35 लाख रुपए तक का आपको मिल जाता है जिसका इंटरेस्ट रेट 7.97 से शुरू होता है।

विदेश और भारत में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट लोन पर इंटरेस्ट रेट कितना है?

आपको बैंक भारत में पढ़ाई करने के लिए भी स्टूडेंट लोन देते हैं और आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आपको लोन यहां पर मिल जाता है।

ऐसे में आपको क्या-क्या इंटरेस्ट रेट में लोन देखने को मिलता है, वह यहां पर बताया गया है।

बैंकभारत में पढ़ाई करने के लिए इंटरेस्ट रेट विदेश में पढ़ाई करने के लिए इंटरेस्ट रेट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 7.00% 8.80%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.40% 8.05%
एक्सिस बैंक 13.70% 13.70%
बैंक ऑफ़ इंडिया 9.05% 9.05%
बैंक ऑफ़ बरोदा 7.70% 8.35%
केनरा बैंक 8.5%8.5%
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया8.5%8.5%
यूको बैंक 9.30%9.30%
इंडियन ओवरसीज बैंक 10.65% 10.65%

Also Read-

> किराना स्टोर्स के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

> पुराने घर पर सस्ता लोन कैसे ले सकते हैं

> बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन चाहिए 

> गूगल पे से लोन कैसे मिलेगा 

FAQ: एजुकेशन लोन कैसे लें से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल

क्या marksheet के हिसाब से भी लोन अमाउंट तय होता है?

ऐसा अक्सर नहीं देखने को मिलता है। हालांकि आप अगर दसवीं की मार्कशीट वहां पर दिखाते हैं, या 12वीं की मार्कशीट आप दिखते हैं, तब लोन अमाउंट अलग हो सकता है। लेकिन इंटरेस्ट रेट समान होगा।

12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

12वीं की अगर आपके पास मार्कशीट है और आप लोन लेना चाह रहे हैं, तो ₹50000 से डेढ़ लाख रुपए तक की राशि आप लोन के रूप में ले सकते हैं।

क्या 12वीं के बाद स्टूडेंट को एजुकेशन लोन मिल सकता है?

जी हां, आप अंडर ग्रेजुएट लोन इसके लिए ले सकते हैं।

एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लगता है?

एजुकेशन लोन पर अलग-अलग बैंक के द्वारा अलग-अलग ब्याज तय किए गए हैं। लेकिन अगर एवरेज ब्याज की बात करें, तो यह 8 या 9% से शुरू हो जाता है।

स्टूडेंट के लिए कौन सा लोन सबसे अच्छा है?

यह तो आपके ऊपर निर्भर करता है कि, आप किस प्रकार का लोन लेना चाह रहे हैं और आपके एजुकेशन लेवल पर भी यह डिपेंड करेगा।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने पढ़ाई के लिए लोन कैसे लें और क्या-क्या इसके लिए आपको प्रक्रिया फॉलो करनी होगी, के बारे में जानकारी दी है।

ऐसे में आप अगर एक स्टूडेंट है और आप लोन लेना चाह रहे हैं, या फिर आप अगर एक पेरेंट्स हैं और आप अपने बच्चों के लिए लोन लेना चाह रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल है, जहां से आप लोन के बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि, यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।