इमरजेंसी में लोन कैसे लें? नहीं होगी पैसे मांगने की झंझट

इमरजेंसी लोन कैसे लें

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 3 July 2024 by Abhishek Gupta

इमरजेंसी में लोन कैसे लें, यह अगर आप पता करना चाह रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको Emergency Me Loan Kaise Le के बारे में ही जानकारी दी जाएगी।

आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे, जिन्हें कभी-कभी बहुत ही अर्जेंट पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में आप पैसे की व्यवस्था करने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते हैं। 

कुछ लोगों को पैसे मिल भी चाहते हैं। लेकिन जिनके नेटवर्क स्ट्रांग नहीं होते हैं, वह पैसे नहीं व्यवस्था कर पाते हैं। 

अगर हम आपसे कहें कि, आप चंद समय में Emergency लोन ले सकते हैं, तो आपको हैरान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, कौन-कौन सा बैंक आपको Emergency लोन देता है।

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> लोन लेने के लिए सही ऐप कौन सा है

> कौन सा ऐप तुरंत एक लाख का लोन देता है?

इमरजेंसी लोन कैसे मिलता है?

इमरजेंसी में लोन कैसे लें

इस आर्टिकल में हम Emergency लोन क्या होता है, इमरजेंसी लोन लेने के लिए योग्यता क्या होती है, इसके फायदे क्या है, साथ में किन-किन चीजों का ध्यान आपको रखना होगा, जब आप Emergency लोन लेंगे, इत्यादि के बारे में आपके यहां पर जानकारी दी जाएगी। चलिए अब शुरू करते हैं।

इमरजेंसी लोन किसे कहा जाता है? 

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि, जो भी लोन आप ले रहे हैं, उस लोन के प्रकार से आप क्या समझते हैं। जैसा की इमरजेंसी लोन के नाम से ही आप थोड़ा बहुत सोच पा रहे होंगे। 

जब किसी को अर्जेंट पैसे की जरूरत होती है, चाहे वह किसी भी पर्पस के लिए हो तो उन्हें फिर इमरजेंसी लोन की आवश्यकता पड़ती है। 

इमरजेंसी लोन किसी बैंक से भी एक लिया जा सकता है, किसी NBFC से भी लिया जा सकता है, साथ ही लोन एप्लीकेशन से भी इमरजेंसी लोन लिया जा सकता है।

Emergency लोन लेते वक्त किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

जब आप Emergency लोन लेंगे, तो कुछ मुख्य बातों का भी आपको ध्यान रखना होगा। इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. लोन अमाउंट करें determine: जब आप मेडिकल लोन लेंगे, तो कितना लोन अमाउंट आपको लेना है, यह आपको पहले ही decide कर लेना है।

आपको इसके लिए अपने खर्चों को भी देखना है और खर्चों को ध्यान में रखकर ही आपको लोन अमाउंट को सेलेक्ट करना होगा।

2. एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को ध्यान से देख लें: जब आप लोन लेंगे तो जरूरी है कि, वहां पर क्या एलिजिबिलिटी रखा गया है, क्या आपकी एलिजिबिलिटी वहां पर meet हो रही है, या नहीं, यह आपको चेक कर लेना होगा।

3. अपना सिबिल स्कोर अच्छा रखें: मेडिकल लोन लेते वक्त आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि, cibil score आपका अच्छा ही हो और बात करें कि, कितना आपका सिबिल स्कोर होना चाहिए, तो यह 750 से अधिक रहेगा, तो आपके लिए बेहतर होगा।

4. खाते वाले बैंक से लें लोन: आपको एक और चीज का बहुत ध्यान रखना होगा। वह यह कि, जिस भी बैंक में आपका खाता है, उस बैंक से आपको लोन लेना है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि वहां पर आपको कुछ ही डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके साथ ही हो सकता है कि,आपका लोन जल्दी अप्रूव भी हो जाए।

ये भी पढ़ें –

> लोक अदालत बैंक लोन सेटलमेंट कैसे करता है?

> Google Pay Loan Apply Online

इमरजेंसी लोन लेने के लिए योग्यता क्या है? 

चलिए जानते हैं कि, इमरजेंसी लोन अगर आप लेना चाहते हैं, तो इसके लिए क्या योग्यता है।

  • आवेदक की उम्र 21 साल से 60 साल के बीच हो। 
  • आवेदक नौकरी करता हो या बिजनेस करता हो। 
  • आवेदक की मासिक आय 15,000 रुपए से अधिक हो। 
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा हो। 
  • आवेदक का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक हो। 
  • आवेदक भारतीय नागरिक हो।

इमरजेंसी लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है? 

जब आप लोन लेंगे, तो कुछ डॉक्यूमेंट की भी आपको आवश्यकता पड़ेगी, तो मुख्य डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है।

Loanchops Advertise
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • बैंक स्टेटमेंट 
  • सेल्फी 
  • मोबाइल नंबर 
  • सैलरी स्लिप

कौन-कौन से बैंक इमरजेंसी लोन देते हैं? 

अब हम जानेंगे कि, ऐसे कौन-कौन से बैंक है, जो आपको मेडिकल लोन देते हैं, तो नीचे टेबल के साथ हमने समझाया है कि, ऐसे कौन-कौन से बैंक या एनबीएफसी है, जहां से आप मेडिकल लोन ले सकते हैं और उनकी ब्याज दरें भी टेबल में बताई गई है।

S NoBank/ NBFC Interest Rate (per annum)
1. State Bank of India 11.0%
2. HDFC Bank 10.5%
3. ICICI Bank 10.50%
4. Kotak Mahindra Bank 10.99%
5. Bajaj finserv 11.00%
6. Axis Bank 10.49%
7. Tata capital 10.9%

इमरजेंसी लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

चलिए जानते हैं कि, किस प्रकार से आप इमरजेंसी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, तो नीचे हम अलग-अलग तरीकों के बारे में आपको बताएंगे।

1. बैंक के ऑफिशियल के वेबसाइट द्वारा 

देखिए ऊपर हमने आपको बताया कि, कौन-कौन से बैंक आपको कितने ब्याज दर के साथ लोन देते हैं, तो आप उनके ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

वहां पर आपको पर्सनल लोन का एक section देखने को मिलेगा। वहां से आप पर्सनल लोन रिक्वेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिसके बाद आपको वहां पर एक फॉर्म भी भरना रहेगा, कुछ डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करने होंगे।

2. बैंक के ब्रांच में जाकर

यह एक offline तरीका आपके लिए रहने वाला है, जिसके लिए आपको जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाह रहे हैं, उस बैंक के ब्रांच में आपको जाना होगा। 

वहां पर आपको मैनेजर से बातचीत करनी होगी। अगर आप एलिजिबल होते हैं, तो आपको वहां पर एक फॉर्म दिया जाएगा, जिस form को आपको भरना होगा। इसके साथ ही कुछ डाक्यूमेंट्स भी आपको अटैच करने होंगे। 

इसके कुछ समय बाद अगर आपका loan approve हो जाता है, तो आपके खाते में emergency loan amount ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

3. लोन एप्लीकेशंस के द्वारा 

देखिए प्ले स्टोर पर आपको ढेर सारी लोन एप्लीकेशंस मिल जाती है। उन एप्लीकेशंस के द्वारा भी आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होता है। 

उसको डाउनलोड करने के बाद आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके लिए मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि की आपको आवश्यकता पड़ सकती है।

इसके बाद आपको वहां पर कुछ basic information fill करनी होती है। केवाईसी डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करने होते हैं। इसके बाद loan amount आपको सेलेक्ट करना होता है। 

इसके साथ ही किस बैंक खाते में आप लोन अमाउंट transfer करना चाहते हैं, यह भी आपको वहां पर सेलेक्ट करना होता है।

आप इसके बाद  लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके कुछ ही समय पश्चात आपका लोन approve हो जाता है और आपके खाते में लोन अमाउंट disbursed कर दिया जाता है।

Emergency लोन लेने के फायदे क्या है?

जब आप Emergency loan लेते हैं, तो इसके लिए यह भी जानना जरूरी है कि, इसे लेने से आपको क्या फायदे होते हैं। आपको इसके क्या बेनिफिट्स मिलते हैं।

1. फ्लैक्सिबल repayment tenure होता है: जब आप किसी भी बैंक या किसी भी एनबीएफसी से लोन लेते हैं, तो वहां पर आप पाएंगे कि, लोन के रीपेमेंट के लिए आपको flexible tenure देखने को मिलता है। 

कहने का मतलब है कि, आप अपने हिसाब से tenure आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

2. कुछ ही मिनट में मिल जाता है लोन: इमरजेंसी लोन आपको कुछ मिनट में मिल जाता है। यह हम तब बात कर रहे हैं, जब किसी के लोन एप्लीकेशन से आप लोन लेंगे। वहां पर 1 घंटे के भीतर आपका लोन अप्रूव हो जाता है।

3. घर बैठे लोन के लिए कर सकते हैं अप्लाई: आप घर बैठे भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिसके लिए बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर भी आप जा सकते हैं, या फिर आप किसी लोन एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

4. कम डॉक्यूमेंट की requirement होती है: जब आप मेडिकल लोन लेते हैं, तो वहां पर आपको कुछ ही मुख्य डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है और आपको वहां पर लोन मिल जाता है।

हम कितना इमरजेंसी लोन ले सकते हैं? 

बात करें कि, आप कितना अमाउंट Emergency लोन के रूप में ले सकते हैं, तो अलग-अलग बैंक आपको अलग-अलग अमाउंट में लोन देते हैं। 

कोई बैंक आपको 1 लाख या 2 लाख रुपए तक का भी लोन देते हैं, तो कहीं पर आपको ₹50000 का भी लोन मिलता है।

Also Read –

> एसबीआई बैंक कौन से लोन दे रही है?

> क्या बिना सैलरी के पर्सनल लोन मिल सकता है

> जमीन खरीदने के लिए लोन चाहिए?

> प्रधानमंत्री पर्सनल लोन योजना क्या है?

FAQ: इमरजेंसी में लोन कैसे लें से ज्यादातर पूछे गए सवाल 

क्या मुझे इमरजेंसी लोन मिल सकता है?

जी हां, अगर जिस भी बैंक या nbfc से आप लोन ले रहे हैं, उनकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को अगर आप फुलफिल कर रहे हैं, तो आप लोन ले सकते हैं।

इमरजेंसी लोन कहां से लिया जा सकता है?

Emergency loan बैंक से भी ले सकते हैं, एनबीएफसी कंपनी से भी आप इमरजेंसी लोन ले सकते हैं या फिर लोन एप्लीकेशन से आप लोन ले सकते हैं।

कितने ब्याज दर पर Emergency loan मिलता है?

अगर एवरेज ब्याज दर की बात करें, तो यह 11.99% से शुरू होता है।

इमरजेंसी लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है?

इसके लिए मुख्य तौर पर आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, सेल्फी, बैंक स्टेटमेंट इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है।

सलाह 

इस आर्टिकल में हमने आपको इमरजेंसी में लोन कैसे लें के बारे में जानकारी दी है। आपको अगर Emergency लोन की आवश्यकता है, तब आप इस आर्टिकल की मदद से Emergency लोन लेने के लिए कदम उठा सकते हैं। 

उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहें।