आधार कार्ड से 50000 का लोन कैसे मिलता है? कम ब्याज दर पाएं

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 10 September 2024 by Abhishek Gupta

दोस्तों क्या आप आधार कार्ड से 50000 का लोन कैसे मिलता है, जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। अक्सर लोन की आवश्यकता तो लगभग हर किसी को पड़ जाती है। लेकिन कुछ डॉक्यूमेंट के न होने से लोग लोन नहीं ले पाते हैं।

अगर हम आपसे कहें कि, सिर्फ आधार कार्ड के इस्तेमाल से ही आप लोन ले सकेंगे, तो आपको हैरान होने की आवश्यकता नहीं है। 

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, आप किस प्रकार से आधार कार्ड से 50000 तक का लोन आसानी से ले पाएंगे। 

इसलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा। 

ये पढ़ें –

> एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करें

> मुझे PhonePe पर कैसे लोन मिल सकता है

Page Contents show

आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे मिलता है?

आधार कार्ड 50000 लोन चाहिए

दोस्तों यहां पर हम आपको आधार कार्ड से 50000 का लोन लेने के लिए एक नहीं, बल्कि एक से ज्यादा तरीकों के बारे में जानकारी देंगे और हमें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद भी आएगा। चलिए अब शुरू करते हैं।

आधार कार्ड लोन 50000 क्या है? 

सबसे पहले यह समझ लेना जरूरी है कि, आखिर किस aadhar card लोन 50000 कहा जाता है। यह एक ऐसा पर्सनल लोन होता है, जो minimum documents पर आप प्राप्त कर सकते है। 

जैसा कि आप इसके नाम से ही थोड़ा बहुत समझ पा रहे होंगे, आप इसे सिर्फ आधार कार्ड और अन्य मिनिमल डॉक्यूमेंट के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए क्या-क्या चीज चेक करनी चाहिए? 

 जब आप आधार कार्ड से लोन लेंगे, तो जरूरी है कि, आप कुछ महत्वपूर्ण चीज वहां पर चेक कर लें। पहले तो यही कि आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट वहां पर अपलोड करने हैं और लोन की क्या प्रक्रिया है। 

इसके साथ ही आपको कितना लोन मिल सकता है, उस लोन की ब्याज दर क्या है, उस लोन की Processing fees क्या है इत्यादि। 

अगर आप किसी एप्लीकेशन से लोन ले रहे हैं, तो उससे पहले आपको उसे एप्लीकेशन के बारे में डिटेल से जानकारी प्राप्त करनी है और अगर आपको एप्लीकेशन सही लगती है, तभी आप लोन ले।

आधार कार्ड लोन 50000 प्राप्त करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है? 

चलिए जानते हैं कि, 50000 का लोन लेने के लिए आपके पास क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए।

  • आवेदक की उम्र न्यूनतम 21 साल और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए। 
  • आवेदक की मासिक आय ₹25000 से अधिक हो। 
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 750 से अधिक हो। 
  • आवेदक के पास 2 साल का minimum work experience हो।

आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी? 

आपको जब आप आधार कार्ड से 50000लेंगे, तो कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी आपको पड़ेगी, तो कौन-कौन सी डॉक्यूमेंट की requirements रहेगी, इसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • बैंक पासबुक 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • आवेदन फॉर्म

आधार कार्ड से 50000 लोन कैसे लिया जा सकता है?

अब बात करें कि, Aadhar Card पर 50000 का लोन आप कैसे ले सकते हैं, तो इसके लिए आपको दो तरीके मिल जाते हैं। 

पहले ऑफलाइन तरीका और दूसरा ऑनलाइन तरीका, तो दोनों तरीकों से हम आपको बताएंगे कि किस-किस प्रकार से आप लोन ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें –

> जमीन पर लोन लेने के लिए क्या क्या चाहिए

> केनरा बैंक पर्सनल लोन के लिए क्या करें

1. ऑफलाइन तरीके से कैसे मिलेगा लोन?

ऑफलाइन loan प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक में जाना होगा और वहां पर आपको बैंक मैनेजर से बातचीत करनी होगी। 

कुछ terms and conditions आपको वहां पर बताई जाएगी और फिर आपको वहां पर फॉर्म भी भरना रहेगा, फिर आपके form की वेरिफिकेशन भी होगी और फॉर्म के वेरिफिकेशन होते ही आपको 50000 का लोन मिल जाएगा।

2. ऑनलाइन तरीके से कैसे ले लोन? आधार कार्ड लोन 50000 ऑनलाइन अप्लाई?

ऑनलाइन तरीके से लोन लेने के लिए आपको एक एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ेगी, जिसका नाम है TrueBalance आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

जब इसे आप डाउनलोड करते हैं, तो सबसे पहले आपको वहां पर login करना होता है और अगर आप पहली बार वहां पर जा रहे हैं, तो आपको वहां पर मोबाइल नंबर इत्यादि के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

फिर अपनी बेसिक डीटेल्स आपको वहां पर भरनी रहती है। वहां पर आपको अपना desired amount भी सेलेक्ट करना होता है और कुछ केवाईसी डॉक्यूमेंट को आपको वहां पर अपलोड करना होता है।

इसके बाद अगर आपका form वेरीफाई होता है, यानि अगर आप लोन के पात्र होंगे, तो आपके खाते में वह लोन का अमाउंट ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

3. इस तरीके से भी ले सकते हैं ऑनलाइन लोन

आपको ऑनलाइन लोन लेने के लिए एक और तरीका मिल जाता है और उसके लिए भी आपको प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड करनी होती है। जिसका नाम है Home Credit। चलिए जानते हैं, किस प्रकार से आप वहां पर लोन ले सकते हैं।

1. रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर permission को करें allow: सबसे पहले आपको एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपना नाम और मोबाइल नंबर वहां पर ऐड करना होता है। 

इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर OTP आएगी। ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपको terms and conditions को एग्री करने के लिए कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा। 

2. पर्सनल लोन को करें सिलेक्ट: जब आप यहां पर अकाउंट क्रिएट कर लेते हैं, तो इस ऐप के होम पेज पर आप पहुंच जाते हैं, वहां पर आपको पर्सनल लोन का एक pop-up देखने को मिलेगा।

उसके आगे apply now का ऑप्शन आपको देखने को मिलेगा, तो इस बटन पर आपको क्लिक करना होगा।

3. अब भरें details: इसके बाद आपको वहां पर start loan application का ऑप्शन मिलता है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ डिटेल्स fill करनी होती है। 

जैसे आप लोन क्यों कर लेना चाहते हो, आपको कितना लोन चाहिए आदि इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड कर प्रोसीड पर क्लिक कर देना होगा।

4. एक्टिवेट पर क्लिक कर बैंक डिटेल भरें: जब आप आधार कार्ड को अपलोड करते हैं, तो उसके बाद एक फॉर्म आपको वहां पर दिखाई देता है और उसके नीचे activate के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होता है।

फिर इसके बाद आपको अपना बैक डिटेल भी भरनी होती है और यह करने के बाद फिर जो भी अपने अमाउंट सिलेक्ट किया गया होता है, वह अकाउंट आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Aadhar card लोन 50000 का इस्तेमाल कहां-कहां कर सकते हैं? 

अब आपके दिमाग में जरूर यह बात आ रही होगी कि, 50000 का लोन अगर हम लेते हैं, तो हम उस लोन का इस्तेमाल कहां-कहां कर सकते हैं।

आप उसे अपने किसी भी पर्सनल यूज के लिए कर सकते हैं। कहने का मतलब है कि, आप उस लोन को मेडिकल, एजुकेशन, बिल भुगतान इत्यादि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आधार कार्ड पर लोन लेने के क्या फायदे होते हैं? आधार कार्ड लोन 50000 के फायदे?

अब हम जानेंगे कि, आधार कार्ड पर अगर आपको लोन मिलता है, तो आपको उस लोन के क्या फायदे होते हैं।

1. कम पेपर वर्क के लोन मिलता है: जब आप ऑनलाइन लोन लेते हैं, तो वहां पर आपको किसी भी प्रकार का पेपर वर्क नहीं करना होता है, सभी प्रक्रिया वहां पर ऑनलाइन होती है। 

ऑनलाइन ही आपको वहां पर अपना आधार कार्ड अपलोड करना रहता है, तो यहां पर पेपर वर्क नहीं होता है।

2. लोन repayment सेलेक्ट करने को मिलता है: लोन लेते वक्त आपको EMI सेलेक्ट करनी होती है, यानी आपको वहां पर लोन रीपेमेंट का टाइम सेट करने को मिल जाएगा।

3. कहीं भी use कर सकते हैं लोन: जब आप आधार कार्ड से लोन लेते हैं, तो उस लोन को आप कहीं भी और किसी भी जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह एक पर्सनल लोन होता है।

Also Read-

> बैंक से लोन लेना है

> महिलाओं के लिए पर्सनल लोन?

> पुराने मकान पर लोन कैसे लें

> Credit card se loan kaise le apply online loan 2024

FAQ: ज्यादातर पूछे गए सवाल 

क्या वाकई में आधार कार्ड से लोन मिल जाता है?

जी हां, आधार कार्ड से आप बेहिचक लोन ले पाएंगे है। आप यह बैंक किसी भी ले सकते हैं, या फिर लोन एप्लीकेशन से भी आप ले सकते हैं।

आधार कार्ड पर लोन की ब्याज दर क्या रहती है?

अगर आप इस प्रकार का लोन लेते हैं, तो इसका ब्याज दर अलग-अलग हो सकता है। अगर एवरेज ब्याज दर की बात करें तो 8.75% से यह शुरू हो सकता है।

लोन के लिए आवेदन रिजेक्ट होने पर क्या किया सकता है?

जब आप आधार कार्ड पर लोन के लिए अप्लाई करेंगे,तो हो सकता है कि, आपका लोन रिजेक्ट हो जाए। ऐसे में अगर आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं और आपका लोन रिजेक्ट हो जाता है, तो आप कुछ समय इंतजार कर फिर लोन के लिए apply कर सकते हैं।

ऑनलाइन एप्लीकेशन पर भी आपका लोन रिजेक्ट हो जा रहा है, तो आप कुछ समय बाद प्रयास कर दूसरे एप्लीकेशन से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आधार कार्ड पर 50 हजार रुपए का लोन कैसे मिलेगा?

आधार कार्ड पर 50000 का लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्रेडिट स्कोर को 750 से अधिक करना होगा। आपका बैंक स्टेटमेंट भी अच्छा होना चाहिए।

सलाह 

इस आर्टिकल में हमने आपको आधार कार्ड से 50000 का लोन कैसे मिलता है के बारे में जानकारी दी है, जिस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि, आप किस प्रकार से आधार कार्ड के इस्तेमाल से घर बैठे लोन ले सकते हैं। आप भी अगर लोन लेना चाह रहे हैं, तो आप बेहिचक लोन ले सकते हैं।

यहां पर हमने आपको जो भी ब्याज दर बताए है, वह ब्याज दर समय के साथ चेंज भी हो सकते है, तो आप जरूर इससे अपडेटेड रहे। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।