खादी ग्राम उद्योग लोन कैसे प्राप्त करें? 4 स्कीम से ले लोन

खादी ग्राम उद्योग लोन 2024

3.5/5 - (2 votes)

Last Updated on 4 July 2024 by Abhishek Gupta

खादी ग्राम उद्योग लोन कैसे प्राप्त करें? अगर पता करना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर है। आज आपको हम Khadi Gram Uddyog Loan Kaise Prapt Kare के बारे में जानकारी देंगे।

आप में से बहुत लोग ऐसे होंगे, जो खादी का उद्योग करते होंगे, या फिर गांव में आप छोटे-मोटे बिजनेस करते होंगे। 

ऐसे में एक ऐसी योजना चलाई जा रही है, जिस योजना के तहत आपको लोन मिल जाता है और आप फिर उस लोन से खादी का उद्योग कर सकते हैं। 

अब बहुत लोगों को इस प्रकार की योजना के बारे में नहीं पता है। ऐसे में आज आपको हम किस प्रकार से आप यह लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे, इस बारे में जानकारी देंगे। 

इसीलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> 10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है

> घर के लिए लोन लेने पर कौन से कागज चाहिए होंगे 

खादी ग्रामोद्योग से लोन कैसे प्राप्त करें?

खादी ग्राम उद्योग लोन

यहां पर हम यह उद्योग लोन क्या होता है, इसका उद्देश्य क्या होता है, इसके मुख्य फीचर्स क्या होते हैं, साथ ही इसके लिए एलिजिबिलिटी क्या होती है, के बारे में जानकारी देंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

खादी ग्राम उद्योग लोन क्या है?

इसे खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना के तहत उत्पादकों को कच्चे माल का भंडार आपूर्ति के लिए बनाने को मिल जाता है। 

इस योजना के तहत हस्तशिल्प और मार्केटिंग भी बढ़ावा दिया जाता है। इसके अलावा किसी भी raw materials की प्रोसेसिंग के लिए common service facilities को तैयार करना भी इस योजना के तहत आता है। 

इस योजना के तहत इंडिविजुअल तथा इंस्टीट्यूशन को financial assistance प्रोवाइड किया जाता है, जिससे कि खादी और ग्राम उद्योग की विकास के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके।

खादी ग्राम उद्योग लोग का उद्देश्य क्या है? 

अब बात करें कि, इस योजना का उद्देश्य क्या है। सबसे पहले तो इस योजना का उद्देश्य यही है कि, जितने भी ग्रामीण क्षेत्र हैं, वहां पर खादी को बढ़ावा दिया जाए। 

अब जब वहां पर खादी को बढ़ावा दिया जाएगा, तो रोजगार भी वहां पर मिल आएगा। ऐसे प्रोडक्ट यहां पर तैयार करना होता है, जो बिक्री के योग्य होते हैं। 

जब कोई इस योजना के तहत अपना बिजनेस शुरू करता है, तो आदमी यहां से आत्मनिर्भर आदमी हो सकता है। यह strong rural community को बिल्ड अप करने में भी बहुत अहम भूमिका निभाता है।

खादी ग्राम उद्योग लोग के क्या फीचर्स है?

Khadi and Village Industries Commission यानी KVIC के कुछ फीचर्स भी होते हैं, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

इस योजना में PMEGP के under loan offer किए जाते हैं। इसमें मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के लिए 50 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है। वही बिजनेस तथा सर्विस सेक्टर के लिए यहां पर 20 लाख रुपए तक का लोन प्रोवाइड हो जाता है।

बात करें, इसकी इंटरेस्ट रेट की, तो यह डिपेंड करता है, एप्लीकेंट की प्रोफाइल पर और बिजनेस की रिक्वायरमेंट। यहां पर यह तय नहीं होता है कि, आपकी इनकम कितनी है। 

इसका मतलब यहां पर income के लिए कोई भी क्राइटेरिया नहीं है और इसका टेन्योर 3 साल से 7 साल तक रहता है।

ये भी पढ़ें –

> होटल लोन कैसे पाएं

> महिला मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कैसे करें

यह लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी जरूरी है?

चलिए अब जानते हैं कि, जब आप इस तरह का लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए। कौन कौन से लोग इसमें लोन प्राप्त कर सकते हैं, नीचे बताया गया है। 

  • कम से कम 18 साल के आवेदक। 
  • आठवीं क्लास पास किए हुए व्यक्ति। 
  •  स्वयं सहायता समूह यहां पर एक लोन ले सकते हैं। 
  • कोऑपरेटिव सोसाइटी और रजिस्टर्ड सोसाइटी भी यह लोन ले सकते हैं। 
  • चैरिटेबल ट्रस्ट को भी यह लोन मिल जाएगा।

खादी ग्राम उद्योग लोग के तहत किस प्रकार से लोन मिलेगा? 

चलिए अब हम एक-एक करके ऐसी स्कीम के बारे में आपको बताएंगे, जिन स्कीम के तहत खली और ग्राम उद्योग लोन आप ले पाएंगे।

Loanchops Advertise

1. Scheme of Fund for Regeneration of Traditional Industries स्कीम के द्वारा

यह स्कीम भी खादी ग्राम उद्योग लोग के साथ आती है और 2005 में इस योजना की शुरुआत की गई थी। 

इस योजना का उद्देश्य है कि, जो भी पारंपरिक कारीगर है, या उद्योग है, उन्हें एक ग्रुप में ऑर्गेनाइज किया जा सके, जिससे कि फिर वह उद्योग लंबे समय के लिए चल सके। 

इस योजना की बात करें, तो यहां पर आपको 8 करोड़ रुपए तक का लोन मिल जाएगा। इस योजना के लिए लोन लेने के लिए केंद्रीय और स्टेट गवर्नमेंट इंस्टीट्यूशन, सेमी गवर्नमेंट इंस्टीट्यूशन, Non-Government organizations इत्यादि इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

2. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के द्वारा 

इसे PMEGP कहा जाता है। इसका फुल फॉर्म Prime Minister’s Employment Generation Programme है। 

2008 में इस योजना को शुरू किया गया था। यह एक credit-linked subsidy program है। इस योजना का उद्देश्य देश में जितने भी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र है, वहां पर नौकरी के अवसर पैदा करना होता है।

अगर कोई इस योजना के तहत लोन लेना चाहता है, इसके लिए जो भी beneficiaries है, उन्हें अपने project cost का कुछ परसेंट के कंट्रीब्यूशन को इन्वेस्ट करना होता है, जिससे कि वह सब्सिडी प्राप्त कर पे। 

इसमें जनरल कैटेगरी वालों को प्रोजेक्ट कॉस्ट के 10% को इन्वेस्ट करना होता है, फिर उन्हें 15 से 25% सब्सिडी मिल जाती है। 

वहीं अन्य category वालों को इसमें 5% ही इन्वेस्ट करना होता है, जिसके तहत उन्हें फिर प्रोजेक्ट कॉस्ट के 25 से 35% तक सब्सिडी मिल जाती है। 

यहां पर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर वालों को 50 लाख, वही बिजनेस सेक्टर के तहत आने वाले लोगों को 20 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है।

3. Market Promotion Development Assistance के द्वारा 

इसे MPDA कहा जाता है। इस योजना को शुरू इसलिए किया गया था, जिससे कि जितने भी खादी की इंडस्ट्रीज है, उन्हें मार्केट प्रमोशन और डेवलपमेंट असिस्टेंट प्रोवाइड किया जा सके और इसे फिर उनकी आय भी बढ़ेगी।

4. Interest Subsidy Eligibility Certificate के द्वारा 

यह एक ऐसी स्कीम है, जो किसी भी खादी प्रोग्राम के लिए एक बहुत बड़े funding सोर्स के रूप में काम करता है। 

इस उद्योग लोन के तहत जितने भी रजिस्टर्ड स्टेशन है, उनके लिए यह applicable होता है। स्कीम के तहत 4% per annum के साथ फंड प्रोवाइड किया जाता है।

5. मधुमक्खी पालन के द्वारा 

इसे honey mission कहा जाता है। इस योजना का उद्देश्य है कि, ग्रामीण क्षेत्रों की आजीविका में सुधार आए। यह एक ऐसी स्कीम है, जिस योजना के तहत इनकम जनरेट की जा सकती है। 

Agricultural activities को भी यहां पर सहायता मिल जाती है। इस योजना के तहत जंगलों के कंजर्वेशन में भी योगदान दिया जा सकता है।

खादी ग्राम उद्योग लोन के तहत बैंक से कैसे लोन मिलेगा? 

देखिए ऊपर जितने भी स्कीम के बारे में आपको बताया गया है, उन स्कीम के तहत आप लोन ले सकते हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि यह एक ऐसा लोन होता है, जिसमें ढेर सारी फंडिंग स्कीम रहती है। 

ऐसे में आप इस लोन को पब्लिक बैंक से भी avail कर सकते हैं, तो प्राइवेट सेक्टर बैंक भी आपको यह लोन देते हैं।

Also Read-

> मुद्रा लोन में सब्सिडी कितने दिन में मिल जाती है 

> गरीब मजदूर आदमी को लोन कैसे मिलेगा

> फ़ोन पे पर लोन कैसे मिलेगा

> बिना प्रॉपर्टी के लोन चाहिए कैसे पाएं

FAQ: खादी ग्राम उद्योग लोन योजना से ज्यादातर पूछे जाने वाले सवाल 

इस लोन के तहत लोन कैसे मिलेगा?

देखिए इसके लिए आपको अलग-अलग स्कीम के तहत लोन मिल जाता है, तो अपने नजदीकी बैंक में आप जा सकते हैं। आवेदक को अपना एप्लीकेशन या प्रोजेक्ट वही पर जमा करना होगा। आप इसके लिए इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट www.kvic.org.in या kviconline.gov.in/pmegpeportal/ पर जा सकते हैं। वहां पर आप अपनी एप्लीकेशन को सबमिट कर सकते हैं।

खादी ग्राम उद्योग लोन के तहत कहां से अप्लाई किया जा सकता है?

इसके लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर आवेदन फार्म आपको भरना होगा। व्यक्तिगत डिटेल आपको भरनी होगी। इसमें आपको अपना नाम, प,ता आयु योग्यता वार्षिक आय इत्यादि भरनी होगी और फिर आप सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर सकते हैं।

क्या यह लोन सभी को मिल सकता है?

जी हां, आप अगर ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं और खादी उद्योग अगर शुरु करना चाहते हैं, तब आप यह लोन ले सकते हैं।

सलाह 

इस आर्टिकल में आपको हमने खादी ग्राम उद्योग लोन कैसे प्राप्त करें? के बारे में जानकारी दी। इसमें आपको इस योजना के तहत कितनी स्कीम होती है और इस योजना के लिए क्या एलिजिबिलिटी होती है, के बारे में आपको बताया गया। उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।