4 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? क्या क्या चाहिए होगा

4 बीघा जमीन पर लोन लेना है

Rate this post

Last Updated on 8 August 2024 by Abhishek Gupta

4 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है? अगर आप पता करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको 4 Bigha Jameen Par Kitna Loan Mil Sakta Hai के बारे में जानकारी दी गई दी जाएगी।

पिछले कुछ आर्टिकल्स से हम आपको आप कितने बीघा पर कितना लोन ले सकते हैं के बारे में बताए जा रहे हैं। इसी घड़ी में आज बारी आती है कि, चार बीघा जमीन पर लोन कितना मिल सकता है। यह सवाल बहुत लोगों ने हमसे पूछा भी था। 

अब इसको ढूंढने के लिए हमें थोड़ा बहुत मेहनत जरूर करनी पड़ी। लेकिन आपको बिल्कुल भी मेहनत नहीं करनी है, क्योंकि आपको इस टॉपिक के बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से बताया जाएगा। इसके लिए इस आर्टिकल को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा। 

ये पढ़ें –

> पट्टे की जमीन पर लोन कैसे मिलेगा

> 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है

Page Contents show

4 बीघा पर कितना लोन मिलता है?

4 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है

यहां पर हम चार बीघा जमीन पर लोन क्या होता है, आपको इसके लिए क्या चीज ध्यान रखनी होती है और फिर किस-किस प्रकार से आप लोन ले पाएंगे, इत्यादि के बारे में बताया जाएगा। चलिए अब शुरू करते हैं।

चार बीघा जमीन पर लोन क्या होता है? 

सबसे पहले हम समझेंगे कि, हम किसी चार बीघा जमीन पर लोन कहेंगे, तो इसे हम अंग्रेजी भाषा में Loan Against Agriculture Land भी कह सकते हैं। 

कहने का मतलब क्या है कि, अगर आपको इस प्रकार का लोन चाहिए, तब आपको अपनी खेती की जमीन को बैंक के पास गिरवी रखना होता है और तब जाकर आपको लोन लेना होता है।

अगर किसी किसान के पास खुद के नाम पर जमीन है, तब इसे किसी भी बैंक या फिर फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन से लोन लेने के लिए collateral के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसे दूसरी भाषा में एग्रीकल्चर लोन भी कहा जाता है।

चार बीघा जमीन लोन के मुख्य फीचर क्या होते हैं? 

चलिए हम जानते हैं कि जब आप इस तरह का लोन लेते हैं, तो इसके आपको क्या फायदे देखने को मिलते हैं। कहने का मतलब यह है कि, इस प्रकार के लोन के मुख्य क्या फीचर होते हैं। 

सबसे पहले तो इसके लिए किसानों को Income Tax Return की रिक्वायरमेंट नहीं होती है और बहुत ही कम डॉक्यूमेंट यहां पर रिक्वायर्ड होते हैं। 

इसके अलावा यह ऐसे लोगों के लिए स्पेशल तरीके से डिजाइन किया गया है, जो फसल उगाते है। अब इसमें किसान, प्लांटर इत्यादि शामिल हो सकते हैं। बिजनेसमैन इत्यादि यह लोन नहीं ले सकते हैं। आपको यहां पर कोई हिडन चार्ज भी नहीं देना होता है। 

साथ ही इस प्रकार का फंड का इस्तेमाल agricultural purpose के लिए किया जाता है। यानी कि आप इसे एग्रीकल्चर के लिए इक्विपमेंट खरीद सकते हैं।

इसके अलावा ये green house बनाने के लिए, हॉर्टिकल्चर केंद्र बनाने के लिए, cold storage बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

चार बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए किन चीजों का ध्यान रखें? 

सबसे पहले हम जानेंगे कि, अगर आप जमीन पर लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किन चीजों का ध्यान रखना होगा। 

सबसे पहले तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि, जिस जमीन पर आप लोन लेना चाह रहे हैं, वह जमीन आपका नाम हो। साथ ही आपको भूमि की जो भी मार्केट वैल्यू है, वह निर्धारित करने के लिए भी मूल्यांकन करना है।

ये भी पढ़ें –

> पैन कार्ड से मुफ्त में अपना सिबिल स्कोर चेक करें

> लोन अकाउंट नंबर क्या है और लोन नंबर ऑनलाइन कैसे चेक करें

जमीन पर लोन किन फैक्टर पर डिपेंड करता है? 

चलिए अब जानते हैं कि, जब आप जमीन पर लोन लेते हैं, तो किन-किन factors पर ये डिपेंड करता है, इसके बारे में नीचे बताया हुआ है।

1. जमीन का मूल्य 

देखिए यह सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर इसमें होता है। आपको जमीन के मूल्य के हिसाब से लोन मिलता है। अब बात करें कि, जमीन का मूल्य आपका पता कर सकते हैं, तो इसके लिए पटवारी के पास आप जा सकते हैं। 

जहां तक बात है इसके मूल्य की, तो यह लगभग जमीन के 75% तक रहता है।

2. जमीन की लोकेशन 

किसी भी प्रकार की जमीन पर लोन लेने के लिए इस फैक्टर को भी बहुत ध्यान में रखा जाता है। आपकी जमीन किस लोकेशन पर है, इसमें लोन का अमाउंट बहुत कुछ डिपेंड करता है। 

अगर तो किसी की जमीन ग्रामीण क्षेत्र में है, तब वहां पर आपको कम अमाउंट में लोन मिल सकता है। लेकिन अगर आपकी जमीन कहीं शहरी इलाके में है, तब आपको ज्यादा अमाउंट में लोन मिल सकता है।

चार बीघा जमीन पर लोन लेने के लिए क्या है एलिजिबिलिटी? 

जब आप कितने भी बीघा पर जमीन लेंगे, ऐसे में उस जमीन पर लोन लेने के लिए आपको कुछ क्राइटेरिया को फुलफिल करना होगा, जिसकी लिस्ट नीचे दी हुई है।

  • आवेदक की उम्र न्यूनतम 22 साल, तो अधिकतम 65 साल हो। 
  • आवेदक भारतीय नागरिक हो। 
  • आवेदक के पास खुद की जमीन हो, यानी की मालिकाना हक़ हो। 
  • आवेदक के पास जमीन पर कोई अन्य लोन ना हो। 
  • आवेदक के पास बैंक खाता हो। 
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो। 
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर भी अच्छा हो।

किन डॉक्यूमेंट के साथ चार बीघा जमीन पर लोन मिलता है? 

चलिए जानते हैं कि, अगर आप जमीन पर लोन लेते हैं, तो ऐसे में किन-किन डॉक्यूमेंट की आपको रिक्वायरमेंट होगी।

  • जमीन की नकल 
  • जमीन का नक्शा 
  • बैंक पासबुक 
  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड

किस तरह से जमीन पर लोन मिलता है? 

चलिए अब जानते हैं कि आप किन तरीकों से जमीन पर लोन ले सकते हैं। आप इसके लिए किसी बैंक फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन इत्यादि से लोन ले सकते हैं। वहां से भी आप दो तरीकों से लोन ले सकते हैं। इसके बारे में दीजिए बताया गया है।

1. ऑफलाइन मोड में लोन लें

यह लोन लेने के लिए पहला तरीका है। इसके लिए आपको जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं, उस बैंक के ब्रांच पर आप जा सकते हैं। 

वहां पर जाने के बाद आपको बैंक के मैनेजर के साथ बात करनी होती है। फिर आपको वहां पर लोन के बारे में जानकारी दी जाती है। 

अब लोन अधिकारी से भी आपको संपर्क करना होता है। इसके बाद आपको वहां पर आवेदन फार्म दिया जाएगा, जिसको आपको भरना होगा और फिर जो भी रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स है, उनके साथ आपको उसे जमा कर देना होगा।

2. ऑनलाइन तरीके से लें लोन

बैंक आपको ऑफलाइन तरीके से तो लोन लेने की सुविधा प्रोवाइड करते हैं। इसके अतिरिक्त आपको ऑनलाइन माध्यम से भी बैंक से लोन लेने को मिल जाता है। अब आप कैसे लोन ले पाएंगे ऑनलाइन, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

इसके लिए जिस भी बैंक में आपका खाता है, उस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाने। जब इसकी वेबसाइट पर आ जाते हैं, तो Home Loan के अंदर आपको Loan Against Property का सिलेक्शन करना होगा। 

इसके बाद आपको लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको सभी जानकारी सही सही भरनी होगी। आपको वहां पर जमीन के कागजात और अन्य डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट की जांच बैंक के अधिकारी करेंगे।

चार बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

अब बात करें कि, जब आप कर भी जमीन पर लोन लेते हैं, तो इसमें आपको कितना लोन मिलता है. वैसे तो इसमें अधिकतम लोन की राशि 96 लाख रुपए में देखने को मिलती है। एक बीघा जमीन का सरकारी रेट लगभग 7.5 लाख रुपए है।

कौन-कौन से बैंक जमीन पर लोन देते हैं? 

नीचे आपको ऐसे बैंक की लिस्ट दी हुई है, जिन बैंक से आप आप चाहे चार बीघा जमीन पर लोन लें, या चाहे आप कितने भी बीघा पर जमीन पर लोन लें, आपको यह बैंक लोन प्रोवाइड करते हैं। 

  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 
  • कोटक महिंद्रा बैंक 
  • एक्सिस बैंक 
  • एचडीएफसी बैंक 
  • आईसीआईसीआई बैंक

कितने ब्याज दर और अवधि पर जमीन पर लोन मिलता है? 

यह डिपेंड करता है कि, आप किस बैंक से लोन ले रहे हैं। क्योंकि अलग-अलग बैंकों अलग-अलग इंटरेस्ट रेट के साथ लोन देते हैं। जबकि अगर अवधि की बात करें तो यह भी अलग-अलग बैंक का अलग अलग रहता है। आपको जमीन पर लोन 12% से 18% प्रति वर्ष ब्याज दर पर मिलता है।

Also Read-

> बंधन बैंक पर्सनल लोन कैसे देखें

> ट्रैक्टर लोन कैसे चेक करें

> सरकार द्वारा किस योजना में लोन मिलता है

> मकान बनाने के लिए लोन की आवश्यकता है

FAQ: 4 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हम 4 बीघा जमीन पर किसान क्रेडिट कार्ड से लोन ले सकते हैं?

जी हां, किसान क्रेडिट कार्ड आपका तभी बनता है, जब आपके पास एक बीघा से ज्यादा की जमीन हो, तो आप 4 बीघा की जमीन पर लोन लेने के लिए क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खेती की जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें आपको वहां से 4% ब्याज दर के साथ 3 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है।

एक बीघा जमीन पर लोन लेने पर कितना लोन मिलेगा?

अगर आप एक बीघा पर लोन लेते हैं, तो इसमें आपको 15 से 20 लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है। 

सलाह 

4 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई। इसमें आपको बताया गया कि, आपको अगर 4 बीघा जमीन पर लोन लेना है, तो किन चीजों का ध्यान रखना होगा और कैसे आप लोन ले पाएंगे।

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।