ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें? जानें अभी कितना लोन बचा है

ट्रैक्टर का लोन कैसे देखें

5/5 - (1 vote)

Last Updated on 4 July 2024 by Abhishek Gupta

ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें? अगर आप जानना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर आप है। आज आपको Tractor Ka Loan Kaise Check Kare के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आपने ट्रैक्टर लोन पर लिया है और आप लोन चुकाया कर रहे हैं। लेकिन आपको पता नहीं है कि, किस प्रकार से घर बैठे आप ट्रैक्टर का लोन चेक कर सकते हैं, तो इस आर्टिकल पर आपको इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

जी हां, बहुत लोग जब ट्रैक्टर लोन लेते हैं, तो उन्हें लोग चुकता करने में दिक्कत होती है कि, लोन चुकता कहां से किया जाए। ऐसे में लोन कितना लोन बचा है, यह नहीं देख पाते हैं।

इसलिए इस आर्टिकल में किस प्रकार से ट्रैक्टर का लोन आप चेक कर सकते हैं, के बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए आर्टिकल को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा। 

 ये पढ़ें –

> केसीसी लोन कैसे चेक करें

> किसान क्रेडिट कार्ड लोन कैसे पाएं

Page Contents show

ट्रैक्टर पर लोन कैसे देखें?

ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें

यहां पर हम ट्रैक्टर का लोन चेक करने के बारे में तो आपको बताएंगे ही। इसके अलावा ट्रैक्टर लोन अगर आप लेते हैं, तो इसके लिए क्या क्राइटेरिया होता है, किस प्रकार से आप अप्लाई कर सकते हैं इसके बारे में बताएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

ट्रैक्टर लोन किसे कहते है? 

सबसे पहले हम समझेंगे कि, ट्रैक्टर लोन क्या होता है। देखिए अगर किसी आदमी को ट्रैक्टर की आवश्यकता है। लेकिन उसके पास पैसे नहीं है, तब ऐसे में ट्रैक्टर लोन काम आता है। 

यह किसान भी ले सकते हैं, तो बिजनेस करने वाले लोग भी यह ले सकते हैं। इस प्रकार का लोन को लेकर नया ट्रैक्टर भी खाया जा सकता है, तो प्री Pre-owned Tractor भी खरीदे जा सकते हैं।

फिर उन ट्रैक्टर का इस्तेमाल एग्रीकल्चर या कमर्शियल परपज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस लोन के लिए जरूरी है कि, किसान के पास तीन एकड़ की जमीन हो। 

ट्रैक्टर लोन लेना है, तो इसके लिए क्या criteria है? ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें

अगर आपको ट्रैक्टर लोन चाहिए, तो उसके लिए आपको तय किए गए criteria को फुलफिल करना होगा। इसमें किसानों के लिए अलग क्राइटेरिया रखा गया है, तो जो non-farmer है, उनके लिए अलग पात्रता रखी गई है।  

किसानों के लिए क्राइटेरिया?

  • आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक हो और 60 साल से कम हो। 
  • आवेदक की मिनिमम इनकम ₹100000 प्रति साल हो। 
  • आवेदक के पास तीन एकड़ की जमीन हो। 

अन्य लोगों के लिए क्राइटेरिया? 

  • आवेदक की उम्र 18 साल से 60 वर्ष के बीच हो। 
  • आवेदक के नाम टेलीफोन कनेक्शन हो। 
  • आवेदक की एनुअल इनकम लगभग डेढ़ लाख रुपये हो।

ये भी पढ़ें –

> Dhani App क्या है और इसे लोन कैसे ले

> आधार कार्ड से लोन लेने के लिए कौन सा ऐप है

कौन से डॉक्यूमेंट के साथ ट्रैक्टर लोन मिल पाएगा? ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें

आपको कुछ डॉक्यूमेंट की requirement होगी, जब आप ट्रैक्टर लोन लेंगे। इसके बारे में नीचे लिस्ट दी गई है। 

  • आईडी प्रूफ: आधार कार्ड, पैन कार्ड 
  • एड्रेस प्रूफ: ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल 
  • बैंक स्टेटमेंट 
  • जमीन के कागज़ 

किस तरह से ट्रैक्टर का लोन एप्लीकेशन स्टेटस चेक किया जाता है?

चलिए अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे, किस प्रकार से आपको ट्रैक्टर का लोन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने को मिलता है। 

1. इनफॉरमेशन रखें तैयार 

देखिए अगर आप ट्रैक्टर लोन चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जो भी इनफॉरमेशन आपके पास है, वह आपको संभल के रखनी है। यानी की एप्लीकेशन नंबर, अकाउंट नंबर, आईडी, पासवर्ड इत्यादि।

2. अब लेंडर के प्लेटफार्म पर जाएं

अगर आपके पास सभी जानकारी है। इसके बाद आपको जिस लेंडर से आपने लोन लिया है, आप उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

इसके अलावा लेंडर के मोबाइल एप्लीकेशन को भी आप डाउनलोड कर सकते हैं। यह करने के बाद आपको ऑफिशल वेबसाइट पर अपने अकाउंट को लॉगिन करना होगा। 

यहां पर आईडी और पासवर्ड की आपको एक रिक्वायरमेंट होगी। पासवर्ड अगर आप भूल चुके हैं, तो आप पासवर्ड को रिसेट भी कर सकते हैं।

3. लोन अमाउंट सेक्शन पर जाएं 

जब आप अपना अकाउंट पर लॉगिन कर लेते हैं, तो लोन अमाउंट सेक्शन पर आपको जाना होगा। वहां पर अपने ट्रैक्टर लोन से संबंधित जानकारी आप देख पाएंगे। 

उसमें आप repayment schedule, चुकाया हुआ पैसा, इंटरेस्ट रेट इत्यादि देख पाते हैं। इसके साथ ही वहां पर आपको कितना इंटरेस्ट और प्रिंसिपल अमाउंट आपको देना है, यह भी देखने को मिल जाएगा। 

4. अब पेमेंट हिस्ट्री करें चेक 

आप जरूरी यह चेक करें कि, क्या जो आप लोन चुकता कर रहे हैं। क्या वहां पर पर क्या सही में लोग चुकता हो रहा है, यानी कि जो ट्रैक्टर लोन है, वह कम हो रहा है या नहीं। इसके लिए पेमेंट हिस्ट्री आप जरूर देखें।

Loanchops Advertise

लोन चेक करने के अन्य तरीके क्या है? ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें

ट्रैक्टर लोन अगर आप चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए एक तरीका तो ऊपर बता दिया गया है। इसके अलावा अन्य तरीके भी आपको मिल जाते हैं। इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. लेंडर के ऑफिस जाकर 

जिस भी लेंडर से ट्रैक्टर के लिए लोन आपने लिए है, उस लेंडर के ऑफिस आप जा सकते हैं। वहां पर कुछ डॉक्यूमेंट को आपको ले जाना होगा और फिर वहां पर ट्रैक्टर लोन आप चेक कर पाएंगे।

2. कस्टमर केयर के द्वारा 

लोन देने वाली संस्थाओं के कस्टमर केयर नंबर भी होते हैं। ऐसे में जिस भी लेंडर से आपने लोन लिया है, उसके कस्टमर केयर नंबर को आपको फाइंड आउट करना है। फिर कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर आप लोन स्टेटस चेक कर पाएंगे।

3. एसएमएस के द्वारा 

कभी-कभी लैंडर जब आप लोग चुकता कर रहे होते हैं, तो उसकी जानकारी आपको एसएमएस के द्वारा देते रहते हैं। ऐसे में कितना आपका लोन बचा है, यह आप एसएमएस से भी देख सकते हैं।

ट्रैक्टर लोन चेक करने के क्या-क्या फायदे होते हैं? 

चलिए अब जानते हैं कि, ट्रैक्टर लोन अगर आप चेक करते हैं, तो क्या फायदे आपको इसके होते हैं। 

1. लोन से संबंधित जानकारी देख सकते हैं 

जब ट्रैक्टर का लोन एप्लीकेशन स्टेटस चेक करते हैं, तो वहां पर देखने को मिलेगा कि, आपको अब कितना लोन अमाउंट भरना है, यानी कि आप उससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 

इसके अलावा आपको अन्य डिटेल वहां पर मिल जाती है। इससे आप अपने फाइनेंस को आसानी से मैनेज कर पाते हैं।

2. Repayment भी चेक करने को मिल जाता है

ट्रैक्टर लोन चेक करने से आपको अपने पेमेंट्स को ट्रैक करने को मिल जाएगा। जब आप अपने पेमेंट को ट्रैक कर पाएंगे, तब आप देखेंगे कि, क्या जो भी रिपेमेंट है, वह सही तरीके से processed हो रहा है या नहीं।

3. एक ही जगह पर सभी जानकारी मिल जाती है 

एक और फायदा आपको यहां पर यह होता है कि, जब आप ट्रैक्टर लोन चेक करते हैं, तो लोन से संबंधित सभी जानकारी आपको एक ही जगह पर नहीं मिल जाती है। 

आपको इसके लिए न तो पेपर वर्क करना होता है, ना आपको लेंडर के ऑफिस जाना होता है।

4. यह details भी देख सकते हैं 

आपको यहां पर अन्य डिटेल जैसे repayment schedule, कुल अमाउंट भरा हुआ, इंटरेस्ट रेट और आने वाले पेमेंट की आदि देखने को मिल जाते हैं। फिर आपको कितना इंटरेस्ट देना है और कितना principle amount है, यह भी आपको पता लग जाएगा।

ट्रैक्टर लोन के लिए अप्लाई किस प्रकार से किया जाता है? ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें

चलिए अब समझते हैं कि, किस प्रकार से आप ट्रैक्टर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो तरीके मिल जाते हैं, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. ऑनलाइन माध्यम से 

इसके लिए जिस भी बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं, उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर आप जाएंगे। वहां पर लोन का क्षेत्र आपको देखने को मिलेगा। 

अलग-अलग तरह के लोन आपको वहां पर दिखते हैं, उनमें से ट्रैक्टर लोन का ऑप्शन आपको वहां पर मिलता है। 

इसके बाद इस पर क्लिक करने के बाद Apply Now पर आपको क्लिक करना होता है। फिर पर्सनल डिटेल आपको भरनी होती है। 

मोबाइल नंबर को आपको वेरीफाई करना होता है। प्रोफेशनल details आपको भरनी होती है और रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स आपको अपलोड करना रहता है। यह सब करने के बाद फिर लोन एप्लीकेशन को आपको सबमिट कर देना होता है।

2. ऑफलाइन माध्यम से  

अगर आप ऑफलाइन ट्रैक्टर लोन लेना चाहते हैं। ऐसे में जिस लेंडर से आप लोन ले रहे हैं, उसके ऑफिस के ब्रांच में आपको जाना होगा। 

वहां पर आपको रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है। जिसमें आपका नाम, एड्रेस इत्यादि शामिल रहता है। 

इसके बाद आपको लेंडर के ब्रांच से लोन के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और फिर रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स को आपको सबमिट कर देना होगा।

ट्रैक्टर लोन लेने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए? 

देखिए अगर आप ट्रैक्टर लोन लेते हैं, कुछ चीज आपको जरूर ध्यान रखनी होगी, इसके बारे में नीचे बताया गया है।

1. इंटरेस्ट रेट: देखिए आपको ट्रैक्टर लोन के लिए कितना इंटरेस्ट रेट चार्ज करना है, यह आपको देख लेना है। इंटरेस्ट रेट की बात करें, तो यह लोन अमाउंट लोन पर डिपेंड करता है। 

इंटरेस्ट रेट यहां पर 10.55% से शुरू होगा। ऐसे में अगर आप low interest rates के साथ लोन लेते हैं, तो यह आपके महीने के फाइनेंशियल प्लानिंग के बोझ को कम करेगा। 

2. एडिशनल चार्ज: लैंडर आपसे किस प्रकार के एडिशनल चार्ज ले रहा है, यह भी आपको देखने हैं। कहने का मतलब यह है कि, प्रोसेसिंग फीस वहां पर कितनी देनी हो रही है, prepayment fees कितनी है, यह आपको चेक कर लेना है।

3. लोन का tenure: अगर आप लोन लेते हैं, तो लोन की अवधि क्या है, यह भी जरूर आपको चेक कर लेता है। यह वीडियो लगभग 7 साल का होता है। 

ऐसे में अपने अनुसार आपको tenure सेलेक्ट करना है, जिससे कि लोन चुकता करने में आपको किसी तरह की दिक्कत ना हो।

Also Read-

> जिला सहकारी बैंक लोन कैसे लें

> खराब CIBIL स्कोर के साथ पर्सनल लोन कैसे लें

> Gold Par Kitna Loan Milta hai

> Warehouse के लिए लोन कैसे पाएं

FAQ: ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

ट्रैक्टर का लोन चेक करने के लिए क्या करें?

ट्रैक्टर का लोन आप चेक करना चाहते हैं, तो उसके लिए लैंडर की वेबसाइट पर जा सकते हैं, लैंडर के ऑफिस आप जा सकते हैं, या लैंडर के कस्टमर केयर का कॉल कर सकते हैं।

क्या यह लोन सिर्फ किसानों के लिए ही अवेलेबल होता है?

जी नहीं, अगर आपके किसानों की श्रेणी में नहीं आते हैं, तो भी आप ट्रैक्टर लोन ले सकते हैं।

क्या लोन अवधि खत्म होने से पहले ट्रैक्टर लोन चुकता किया जा सकता है?

जी हां, अगर आप चाहते हैं कि, लोन की अवधि समाप्त होने से पहले ट्रैक्टर लोन आप। चुकता करें, तो इसका ऑप्शन आपको ढेर सारे लैंडर देते हैं।

ट्रैक्टर लोन लेने के लिए क्या एलिजिबिलिटी है?

इसके लिए अगर आपकी उम्र 18 साल से 65 वर्ष के बीच है, तब आप ट्रैक्टर लोन ले सकते हैं।

सलाह

इस आर्टिकल में हमने आपको ट्रैक्टर का लोन कैसे चेक करें के बारे में जानकारी दी। इसमें हमने ट्रैक्टर लोन चेक करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में आपको जानकारी दी, तो अपने दोस्तों को भी इस आर्टिकल को आप जरूर शेयर करें। 

उम्मीद करते हैं कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार की टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।