सिविल चेक करने वाला ऐप? अपना सिबिल स्कोर जाने

क्रेडिट चेक करने वाला ऐप

Rate this post

Last Updated on 4 July 2024 by Abhishek Gupta

सिविल चेक करने वाला ऐप कौन सा है? अगर आप पता करना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही जगह पर आप है। आज आपको Cibil Check Karne Wala App के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आप लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको पता होगा कि, क्रेडिट स्कोर आपका अच्छा लेना चाहिए। अब ऐसे भी दिक्कत यह होती है कि, लोग अपने क्रेडिट स्कोर चेक नहीं कर पाते हैं और बहुत लोगों को यह भी पता नहीं होता है कि, किस प्लेटफार्म के जरिए वह चेक कर पाएंगे।

अब इस आर्टिकल में आज आपको ऐसे ऐप्स के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिन एप्लीकेशन पर आप फ्री में क्रेडिट स्कोर चेक कर पाएंगे। 

इसीलिए शुरू करने से पहले हम आपसे कहना चाहेंगे कि, इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़िएगा।

ये पढ़ें –

> पैन कार्ड से सिविल कैसे चेक करें

> लोन अकाउंट नंबर कैसे पता करे

सिविल चेक करने के लिए कौन सा एप है?

सिविल चेक करने वाला ऐप

यहां पर हम आपको टॉप 5 एप्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आपको हम हर एक ऐप के बारे में डिटेल से बताने के अलावा फिर वह ऐप आपको कौन-कौन से मुख्य फीचर देता है, के बारे में बताएंगे। चलिए शुरू करते हैं।

1. CIBIL Score & Report

सिविल चेक करने के लिए CIBIL Score & Report एक बहुत बढ़िया ऐप आपके लिए रहने वाला है। यहां पर आसानी से सिबिल स्कोर चेक किया जा सकता है। 

Credit profile भी आप यहां पर आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। आपको यहां पर फ्री में यह सब कुछ करने को मिल जाता है। 

हालांकि इस ऐप का subscription service भी आप ले सकते हैं। इसके बाद फिर आप अनलिमिटेड सिबिल स्कोर चेक कर पाएंगे। 

इसके अलावा आपको उसके बाद क्रेडिट हिस्ट्री के साथ हर समय स्कोर की ट्रैकिंग करने को मिल जाएगी। इस एप्लीकेशन के जरिए क्रेडिट प्रोफाइल को आप मॉनिटर कर सकते हैं। 

फाइनेंशियल हेल्थ कैसी है, यह आपको यहां पर चेक करने को मिल जाता है। आप अगर सिबिल स्कोर और रिपोर्ट के बारे में ज्यादा जाना चाहते हैं, तभी आपके लिए बना है। 

इस एप्लीकेशन में आपको क्रेडिट एजुकेशन रिसोर्स मिलता है। इससे आप अपनी फाइनेंशियल लिटरेसी को भी इंप्रूव कर सकते हैं।

बात करें इस ऐप की, तो 10 लाख से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर 4.0 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है। 

CIBIL Score & Report ऐप के फीचर्स: 

इस एप्लीकेशन में आपको 24 * 7 कभी भी सिविल स्कोर चेक करने को मिल जाता है।  

इस ऐप के डैशबोर्ड में आपको क्रेडिट प्रोफाइल का ओवरव्यू देखने को मिल जाता है।

सिविल अलर्ट्स भी आप यहां पर प्राप्त करते हैं, यानी कि क्रेडिट प्रोफाइल पर change होने पर आप यहां पर alert प्राप्त करते हैं। 

आपको यहां पर करंट स्कोर के अकॉर्डिंग आपका simulated score क्या होगा, यह पता कर सकते हैं। 

इस ऐप को करें डाउनलोड: CIBIL Score & Report

2. Freo Credit Score: सिविल चेक करने वाला ऐप

Freo Credit Score एक फ्री एप्लीकेशन के रूप में आपको इस्तेमाल करने को मिल जाती है। कहने का मतलब यह है कि, आप फ्री में क्रेडिट स्कोर यहां पर चेक कर सकते हैं। 

अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को भी आपको यहां पर analyse करने को मिल जाता है। Credit profile पर चेंज होने पर अपडेट आपको यहां पर मिल जाती है। 

आपको यहां पर अपनी प्रोग्रेस भी ट्रैक करने को मिल जाएगी। किस प्रकार से क्रेडिट स्कोर सुधार करने के लिए किन क्षेत्र को सुधार करते हैं, यह आपको यहां पर पता लग जाता है। 

इसके अलावा ऐसे कौन से फैक्टर है, जिससे आपके क्रेडिट स्कोर पर इंपैक्ट पड़ेगा, यह आपको यहां पर पता करने को मिल जाता है।

किस प्रकार से आप इस क्रेडिट स्कोर improve कर पाएंगे, यह आपको यहां पर जानने को मिल जाएगा। इसके साथ ही dept manage करना, फाइनेंशियल डिसीजन तैयार करना, यह भी आप यहां पर सीख सकते हैं। 

इस प्रकार से यहां पर आप फ्री में क्रेडिट स्कोर अनलिमिटेड पता कर सकते हैं और अपने emi को टाइम में क्लियर करने के लिए आपको यहां पर रिमाइंड भी भेज दिया जाता है।

5 लाख से अधिक डाउनलोड किए जाने वाली एप्लीकेशन के द्वारा फाइनेंशियल नॉलेज को इंप्रूव करने के लिए customized insights आपको प्राप्त हो जाते हैं। बात करें इस ऐप की, तो 3.5 स्टार की यूजर रेटिंग इस ऐप को दी गई है।

Freo Credit Score ऐप के फीचर्स: 

इस ऐप के इस्तेमाल से आपको फ्री में ही क्रेडिट रिपोर्ट चेक करने को मिल जाता है और instant report आप यहां पर पता कर सकते हैं। 

क्रेडिट रिपोर्ट्स के insights पता करने के लिए भी यह एक अच्छा ऐप है। 

हर दिन फाइनेंस न्यूज यहां पर आप प्राप्त करते हैं और किन फैक्टर से आपका क्रेडिट स्कोर अफेक्टेड होगा, यह आप यहां पर पता कर पाएंगे। 

इस ऐप को करें डाउनलोड: Freo Credit Score

ये भी पढ़ें –

> एसबीआई बैंक कौन कौन से लोन दे रही है

> Apni Bike Ki EMI Kaise Check Kare

3. GoodScore 

आप में से बहुत लोगों ने GoodScore ऐप का नाम तो जरुर सुना होगा। यह भी एक बढ़िया ऐप है। आपको यहां पर सिविल स्कोर चेक करने को मिल जाता है। 

आप यहां पर हर महीने क्रेडिट को स्कोर को ट्रैक कर सकते हैं और क्रेडिट स्कोर से संबंधित डिटेल रिपोर्ट भी आपको यहां पर प्राप्त हो जाती है। 

इसके साथ ही ऐसे एरिया को आप यहां पर खोज सकते हैं, जिन areas से आपका क्रेडिट स्कोर इफेक्ट हो रहा है। 

किस प्रकार से क्रेडिट स्कोर manage किया जा सकता है, यहां पर आपको उसके लिए टिप्स मिल जाते हैं। फाइनेंशियल डिसीजंस के लिए monthly review भी आपको यहां पर प्राप्त हो जाते हैं। 

On-the-go क्रेडिट रिपोर्ट आप यहां पर प्राप्त कर सकते हैं। लोन और क्रेडिट अकाउंट की भी आपको यहां पर ट्रैकिंग करने को मिल जाती है। 

इसके अलावा खास ऐप आपके लिए यह इसलिए हो सकता है। क्योंकि आपको यहां पर bill payment और EMI के लिए रिमाइंडर भी सेट करने को मिल जाएगा। 

इस ऐप की बात करें, तो 10 लाख से अधिक डाउनलोड किए जाने वाली एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर 4.7 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है। 

GoodScore ऐप के फीचर्स: 

Credit score ट्रैक करने के लिए यह एक बढ़िया एप्लीकेशन आपको मिल जाती है। 

क्रेडिट एक्सपर्ट से आप यहां पर वीडियो भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप score को manage कर सकते हैं। 

Credit score की access आपको यहां पर प्राप्त हो जाती है, साथ ही सभी अकाउंट्स को आप यहां पर चेक कर सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड, EMI, bills आदि भरने के लिए भी यह एक अच्छा ऐप है। 

इस ऐप को करें डाउनलोड: GoodScore

4. OneScore: सिविल चेक करने वाला ऐप

फ्री में सिबिल स्कोर चेक करने के लिए OneScore एप्लीकेशन का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको इस मकसद के लिए तो इस्तेमाल करने को मिल जाती है। 

इसका इस्तेमाल अन्य कामों के लिए भी आप कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि, आप पर्सनल लोन लेने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको यहां पर बहुत जल्दी लोन मिल जाता है। इसके लिए कोई भी डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट नहीं होती है और flexible EMI के ऑप्शन आपको यहां पर मिल जाते हैं। 

आप यहां पर ₹500000 तक का instant loan प्राप्त कर पाते हैं। एक ad-free एप्लीकेशन के रूप में आपको यह इस्तेमाल करने को मिलती है, जहां पर आपको real-time में क्रेडिट स्कोर में होने वाले चेंज बताएं जाते हैं। 

इसके लिए आपको क्रेडिट रिपोर्ट भी दे जाती है, साथ ही Find out why feature के इस्तेमाल से आप यह पता कर सकते हैं कि, आपका क्रेडिट स्कोर क्यों चेंज हो गया है। 

इस प्रकार से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बात करें इस ऐप की, तो 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए जाने वाले एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार की यूजर रेटिंग दी गई है। 

OneScore ऐप के फीचर्स: 

आपको यह ऐप लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट स्कोर प्रोवाइड करता है और क्रेडिट स्कोर के insights भी आप यहां पर पता कर सकते हैं।

यहां पर आप रिपोर्ट चेक कर सकते हैं और instant disbursals के साथ पर्सनल लोन भी आप यहां पर ले सकते हैं। 

सभी क्रेडिट अकाउंट को आप यहां पर manage कर सकते हैं, साथ ही किस प्रकार से अपना स्कोर आप इंप्रूव कर सकते हैं, यह भी आपको यहां पर पता लग जाता है। 

इस ऐप को करें डाउनलोड: OneScore

5. Wishfin 

Wishfin भी सिबिल स्कोर चेक करने के लिए एप्लीकेशन बनाया गया है। आप यहां पर कुछ ही समय के लिए स्कोर चेक कर पाते हैं। यह 12 महीने के लिए फ्री में आप कर पाएंगे।

 इसके बाद अगर आप फिर सिविल चेक करना चाहेंगे, तो उसके लिए आपको यहां पर पैसे भरने होते हैं। कार्ड के repayment status को आप यहां पर मॉनिटर कर सकते हैं। 

क्रेडिट रिपोर्ट के अतिरिक्त क्रेडिट हिस्ट्री की भी डिटेल में रिपोर्ट्स यह ऐप आपको देता है। इसके साथ ही क्रेडिट स्कोर के monthly progress भी आप यहां पर चेक कर पाएंगे। 

आपको यह ऐप क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले location based offers को भी सर्च करने को मिल जाएगा। जहां तक बात है पर्सनल लोन की, तो आप इस ऐप के सहारे टाटा कैपिटल लिमिटेड, डीएमआई फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड जैसे वेरीफाइड फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट से लोन ले सकते हैं। 

इस ऐप के बारे में बात करें, तो 10 लाख से अधिक लोगों द्वारा इसको डाउनलोड किया गया है, जबकि प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.4 स्टार की यूजर रेटिंग दी हुई है। 

Wishfin ऐप के फीचर्स: 

आप हर महीने यहां पर अपना सिविल स्कोर चेक कर सकते हैं और ईएमआई घटाने के लिए आपको यह ऐप टिप्स भी देता है।

क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले ऑफर आपको यहां पर प्राप्त हो जाते हैं। 

स्कोर की हिस्ट्री भी आप यहां पर देख सकते हैं। आपके स्कोर की रेटिंग क्या है, यानी की अच्छा है, या बहुत अच्छा है, यह आप यहां पर देख सकते हैं।

हर महीने अपनी प्रोग्रेस आप यहां पर ट्रैक कर सकते हैं। 

इस ऐप को करें डाउनलोड: Wishfin

Also Read-

> Education Loan kaise milega

> प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

> दुकान के लिए लोन चाहिए

> Suar palan ke liye loan kaise milega

FAQ: सिविल चेक करने वाला ऐप से अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल 

मोबाइल में सिविल चेक करने के लिए क्या करें?

आप अगर मोबाइल से अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए ऊपर दिए गए जितने भी ऐप्स के बारे में आपको बताया गया है, आप कोई भी ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन एप्लीकेशन से सिविल स्कोर कैसे चेक किया जा सकेगा?

इसके लिए आपको अपने पर्सनल डिटेल भरनी होती है, पैन कार्ड डिटेल भरनी होती है, फिर आप सिविल स्कोर चेक कर सकते हैं।

क्या यह फ्री ऐप है?

जी हां, लगभग सभी ऐप फ्री है। आपको इन एप्लीकेशन में कुछ ऐप में लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट चेक करने को मिलता है, तो कहीं पर कुछ लिमिटेड समय के लिए ही आप फ्री में क्रेडिट चेक कर पाते हैं।

क्रेडिट स्कोर कौन सा अच्छा होता है?

क्रेडिट स्कोर की बात करें, तो अगर किसी का 750 से अधिक है, तब माना जाता है कि, यह सबसे अच्छा रहता है।

सलाह

आज आपको सिविल चेक करने वाला ऐप के बारे में जानकारी दी गई। इसमें आपको किन ऐप्स की सहायता से आप यह चेक कर पाते हैं, उन ऐप्स के बारे में विस्तार से बताया गया।

आप भी अगर क्रेडिट स्कोर चेक करने के इच्छुक हैं, तब इनका इस्तेमाल जरूर करें और अपने दोस्तों के साथ भी इसे आप जरूर शेयर करें।