3 ग्राम सोने पर कितना लोन मिल सकता है? राशि ऐसे तय होती है

Rate this post

Last Updated on 10 October 2024 by Abhishek Gupta

3 ग्राम सोने पर कितना लोन मिल सकता है? आप अगर पता करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको 3 Gram Sone Par Kitna Loan Mil Sakta Hai के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आप कोई जॉब नहीं करते हैं। लेकिन फिर भी आपको लोन की आवश्यकता है, तो अब आपको लोन मिल सकता है। बहुत लोगों को यही पता होता है कि, बिना किसी सोर्स आफ इनकम के लोन मिलना पॉसिबल नहीं है। 

लेकिन ये possible है। जी हां, आपको आज हम बताने वाले हैं कि, आप। अगर सोने पर लोन लेना चाहते हैं, तो 3 ग्राम सोने को गिरवी रखने पर आपको कैसे लोन मिल पाएगा। इसके लिए इस आर्टिकल को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा।

ये पढ़ें –

> इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से लोन कैसे लें

> क्या एयरटेल पेमेंट बैंक लोन प्रदान करता है

Page Contents show

3 ग्राम सोने के लिए मुझे कितना लोन मिल सकता है?

3 ग्राम सोने पर कितना लोन मिल सकता है

यहां पर हम सोने पर लोन होता क्या है, इसके लिए क्या योग्यता है और क्या इसके फीचर होते हैं, आदि आपको बताया जायेगा। चलिए अब शुरू करते हैं।

सोने पर लोन क्या होता है? 

सबसे पहले हम सोने पर लोन के बारे में समझेंगे. देखिए अगर आपको लोन की आवश्यकता है और आपके पास कोई जॉब नहीं है, तो तब इस प्रकार का लोन आपके काम आता है। 

जब आप ये लोन लेते हैं, तो इसके लिए आपको जरूरत होती है अपने सोने की आभूषणों को गिरवी रखने की और जब आप इसे गिरवी रखते हैं, तब जाकर आपको यह लोन मिलता है।

3 ग्राम सोने पर लोन कौन ले सकता है? 

अब बात करें यह लोन कौन ले सकते हैं, तो ऐसे लोग जो जॉब तो कर रहे हैं। लेकिन उन्हें अच्छी खासी salary नहीं मिल रही है, तो वे लोग ये लोन ले सकते हैं। 

इसके अलावा जिनका क्रेडिट स्कोर कम है, वह भी यह लोन ले सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि, जिस किसी के पास भी सोना है और वह सोने के आभूषण को गिरवी के तौर पर रखकर लोन लेना चाहता है, तो वह यह लोन ले सकता है।

गोल्ड लोन के क्या फीचर होते हैं? 

चलिए अब जान लेते हैं कि, जब आप कितने भी ग्राम सोने पर लोन लेते हैं, तो इसके क्या-क्या फीचर होते हैं। सबसे पहले तो यह बहुत ही जल्दी disbursed कर दिया जाता है और यह लोन जल्दी अप्रूव भी हो जाता है। 

इसके अतिरिक्त यहां पर लोन अमाउंट की कोई भी लिमिट नहीं है। आपके पास जितना गोल्ड है, उस गोल्ड के हिसाब से आपको यहां पर लोन मिल जाता है। 

प्रीपेड ऑप्शन बिना किसी पेनल्टी के आपको यहां पर देखने को मिल जाता है। और जब आप लोन चुकता कर लेते हैं, तो जो भी आभूषण आपने गिरवी रखे होते हैं, वह बहुत जल्दी आपको मिल भी जाते हैं, यानी कि वह जल्दी रिलीज कर लिए जाते हैं।

सोने पर लोन लेकर क्या किया जा सकता है? 

देखिए जो यह लोन है। इसकी सबसे मुख्य विशेषता यही है कि, आप इस लोन का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं। 

आप इसे मेडिकल खर्च के लिए, शादी के खर्च के लिए, पढ़ाई के खर्च के लिए इत्यादि के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा घर बनाने के लिए, घर रिनोवेट करने के लिए भी इसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

> 5 ग्राम Gold पर कैसे मिलता है Loan

> क्या ₹ 25000 से ज्यादा की सैलरी पर लोन मिल सकता है

3 ग्राम सोने पर लोन लेने के लिए क्या है एलिजिबिलिटी? 

चलिए अब जानते हैं कि, अगर आप सोने पर लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए।

देखिए अगर आपकी उम्र 21 साल से अधिक है, तब आप यह लोन ले सकते हैं। इसके अलावा यहां पर सोने के आभूषण की शुद्धता 22 कैरट तक हो, आपका बैंक में खाता हो, आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक हो।

किन डॉक्यूमेंट के साथ सोने पर लोन मिलता है? 

अब डॉक्यूमेंट के बारे में बात करें, तो उन डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है।

  • पहचान प्रमाण पत्र; आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पता प्रमाण पत्र: यूटिलिटी बिल, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटोस

गोल्ड लोन लेने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना होगा? 

चलिए अब जान लेते हैं कि, जब आप 3 ग्राम सोने पर लोन लेंगे, तो इसके लिए आपको किन-किन चीजों का ध्यान रखना है।

1. गोल्ड की सुरक्षा 

जब आप यह लोन लेंगे, तो जिससे आप यह लोन ले रहे हैं, वहां पर आपको जरूर पता करना है कि, क्या आपके गोल्ड की सुरक्षा वहां पर होगी, या नहीं। 

2. एक्स्ट्रा चार्ज 

यह तो सबसे ध्यान रखने योग्य चीज है। आप जब लोन लेंगे, तो कौन-कौन से एक्स्ट्रा चार्ज आपको वहां पर pay करने होते हैं, जिसमें प्रोसेसिंग फीस, जीएसटी इत्यादि है, तो यह आप जरूर पता कर लें।

किस प्रकार से तीन ग्राम सोने पर लोन लिया जाता है? 

चलिए हम जान लेते हैं, कैसे आप 3gm सोने पर लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यह आईडेंटिफाई करना है कि, कौन से ऐसे बैंक हैं या एनबीएफसी है, जो आपको गोल्ड पर लोन ऑफर करते हैं। 

इसके बाद आपको जो बैंक आपको इस प्रकार का लोन दे रहे हैं, वहां पर जाकर आवेदन करना होता है। इसके लिए आपको बैंक मैनेजर के साथ बात करनी होती है, तब जाकर आपको आवेदन फार्म दिया जाता है। उस फॉर्म को सही-सही भरकर आप उसे डॉक्यूमेंट के साथ अटैच कर जमा कर सकते हैं।

गोल्ड पर मिलने वाला लोन किन-किन चीजों पर डिपेंड करता है? 

चलिए जान लेते हैं कि, ऐसे कौन-कौन से फैक्टर है, जिन फैक्टर पर गोल्ड लोन का अमाउंट डिपेंड करता है। 

1. Loan to value ratio (LTV) 

LTV रेशों एक ऐसा रेशों है, जिससे बैंक यह अनुमान लगा लेते हैं कि, आपको कितना लोन मिलेगा, यह कभी-कभी 75% तक भी होता है, तो कभी-कभी 90% तक भी यह होता है। 

2. गोल्ड की शुद्धता 

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया था, गोल्ड लोन आपको सोने की शुद्धता के अकॉर्डिंग भी मिलता है। अगर आपके गोल्ड की purity 18 कैरेट से 22 कैरेट है, तब आपको अच्छे खासे अमाउंट में लोन मिल जाता है।

किस तरह से गोल्ड के बदले लोन मिलता है? 

अब समझते हैं कि, जब आप गोल्ड लोन लेते हैं, तो कैसे आपको यह लोन मिलता है। देखिए जब आप अपने सोने के आभूषणों को बैंक में गिरवी के तौर पर रखते हैं, तो ऐसे में वहां पर देखा जाता है कि, गोल्ड का मार्केट प्राइस क्या है।

मार्केट प्राइस के बारे में बात करें तो यह डिमांड और सप्लाई, inflation, global trend इत्यादि पर डिपेंड करता है और सोने की शुद्धता क्या है, यह भी वहां पर देखा जाता है और इसी के अकॉर्डिंग आपको लोन दिया जाता है। 

कितना लोन 3 ग्राम सोने पर सोने पर मिल जाएगा? 

अब बात करें लोन अमाउंट की, तो यह अलग-अलग बैंक में अलग अलग रहता है। इसे आप बहुत आसानी से पता कर सकते हैं। इसके लिए बैंक के गोल्ड लोन कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां पर कितना ग्राम सोना आप गिरवी रख रहे हैं, सोने की शुद्धता कितनी है, इत्यादि आप इंटर कर पता कर पाएंगे कि, आपको कितना लोन मिल सकता है। आपको बैंक 40 लाख रुपए तक का भी लोन दे देते हैं, तो कहीं पर ₹50 लाख तक का भी आपको लोन मिल जाता है। 

कौन-कौन से बैंक 3 ग्राम पर सोने का लोन दे रहे हैं? 

अब बात करें कि, ऐसे कौन-कौन से बैंक हैं, जिन बैंक से आपको सोने पर लोन मिल रहा है। ऐसे बैंकों की लिस्ट नीचे दी गई हुई है।

  • भारतीय स्टेट बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • सेंट्रल बैंक आफ इंडिया
  • यूको बैंक
  • इंडियन बैंक
  • बैंक ऑफ़ बरोदा

क्या होगा जब हम गोल्ड लोन नहीं चुका पाएंगे? 

अक्सर बहुत लोगों के cases में यह देखा जाता है कि, लोग जब गोल्ड लोन लेते हैं, तो कभी-कभी वह लोन नहीं चूकता कर पाते हैं। अब अगर ऐसा होता है, तो ऐसे में जितना भी आभूषण आपने बैंक में गिरवी के तौर पर रखा होगा, वह बैंक अपने पास जप्त कर लेगा और फिर उसको बेच कर लोन की राशि एकत्र कर दी जाती है।

Also Read-

> 10th मार्कशीट पर कौन सा बैंक लोन देता है

> मेरे पास 3 बीघा भूमि है, मुझे  कितना पैसा मिल सकता है

> भैंस पर लोन कैसे लिया जाता है ब्याज कितना होता है

> एमबीबीएस के लिए शिक्षा ऋण कहां से लें 

FAQ: 3 ग्राम सोने पर कितना लोन मिल सकता है से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल  

हम किस प्रकार के सोने को बैंक के पास गिरवी के तौर पर रख सकते हैं?

अगर आप सोनी पर लोन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए जरूरी है कि, आप सिर्फ आभूषण और सोने के सिक्के ही बैंक में जमा करें।

क्या यह लोन लेने के लिए इनकम की जरूरत होती है?

जी नहीं, यह लोन जब भी आप लेते हैं, तो आपसे वहां पर नहीं पूछा जाता है कि, आपका इनकम सोर्स क्या है। सिर्फ आपके पास सोने का आभूषण होना चाहिए।

सोने पर लिए गए लोन का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं?

इस लोन का इस्तेमाल आप जिस भी purpose के लिए करना चाहते हैं, उसके लिए आप कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा गोल्ड लोन प्रति ग्राम कितना रहता है?

अगर मैक्सिमम गोल्ड लोन प्रति ग्राम के बारे में बात करें, तो ये गोल्ड के मार्केट वैल्यू के 75% तक होता है।

गोल्ड लोन के लिए मिनिमम गोल्ड कितना चाहिए होता है?

अगर बात करें कि, गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास कितना मिनिमम गोल्ड होना चाहिए, तो यह एक ग्राम तक सेट किया गया है।

सलाह 

3 ग्राम सोने पर कितना लोन मिल सकता है के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई है, जिसमें आपको बताया गया कि, अगर आपके पास सोने के आभूषण हैं और आप 3 ग्राम सोने तक के बदले लोन लेना चाहते हैं, तो कैसे आप यह ले सकते हैं और इसकी क्या-क्या खासियत होती है। 

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।