50 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है? लोन काम कैसे करता है 

Rate this post

Last Updated on 18 September 2024 by Abhishek Gupta

50 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है? आप अगर जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको 50 gram Sone Par Kitna Loan Milta Hai के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आप सोने पर लोन लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको इसी के बारे में बताया जाएगा। जब हमने 10 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है, डिस्कस किया था। 

उसके बाद कमेंट आ रहे थे कि, किस तरीके से वह सोने पर लोन ले सकते हैं, तो आपको आज इस बारे में विस्तार से बताया जाएगा। लेकिन इसके लिए इस आर्टिकल को आप लास्ट तक पढ़ें। 

ये पढ़ें –

> प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कितना लोन मिलता है

> सैलरी ₹2500 है, तो लोन कैसे मिलेगा

Page Contents show

50 ग्राम सोने पर गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

50 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है

यहां पर हम चर्चा करेंगे कि, गोल्ड लोन क्या होता है। इसके अलावा 50 ग्राम गोल्ड पर कैसे आप लोन ले सकते हैं, इसके लिए क्या योग्यता होती है आदि। चलिए अब शुरू करते हैं।

Gold loan किसे कहा जाता है? 

जो हम यहां पर टॉपिक आपके साथ शेयर कर रहे हैं, वह गोल्ड लोन के अंतर्गत ही आता है और 50gm सोने पर लोन की बात करें, तो यह लोन है, जहां पर आपको लोन लेने के लिए या तो सोने के सिक्के गिरवी रखने होते हैं, या फिर सोने के गहने गिरवी रखने होते हैं।

जब आप लोन लेते हैं, तो इसका इस्तेमाल आप ट्रैवल से संबंधित खर्च, मेडिकल इमरजेंसी, पढ़ाई शादी के खर्चे आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अलावा इस प्रकार के लोन में जो की एक सिक्योर्ड लोड है, बहुत कम कागजी कार्यवाही होती है। 

50 ग्राम गोल्ड लोन की क्या विशेषताएं होती है? 

अब इस लोन के विशेषताओं के बारे में बात करें, तो सबसे पहले तो जैसा कि यह सिक्योर्ड लोन है, तो यहां पर ब्याज करें कम होती है। 

सिक्योर्ड लोन की तुलना में गोल्ड लोन का इंटरेस्ट रेट बहुत ही कम रहता है। यहां पर आपको बहुत कम दस्तावेजों की जरूरत होती है। 

जब आप सोने के किसी भी आभूषण को गिरवी रखते हैं, तो आपको इसके बाद लोन लेने के लिए इनकम से संबंधित दस्तावेजों को नहीं शो करना होता है। 

यहां पर प्रोसेसिंग फीस भी कम ली जाती है। इसकी खास बात यह है कि, जब आप यह लोन लेते हैं, तो यहां पर आपका क्रेडिट स्कोर से नहीं चेक किया जाता है। 

इस लोन को लेकर किसी भी पर्पस के लिए आप लोन को इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ संस्थान यह लोन बहुत ही काम समय में आपको ऑफर करते हैं। 

ये भी पढ़ें –

> 10 भैंस पर लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

> 40000 सैलरी में कितना पर्सनल लोन मिल सकता है

गोल्ड लोन किस काम के लिए लेना चाहिए? 

अब बात करें कि, जब आप 50 gm सोने पर लोन लेंगे तो ऐसे में किस काम के लिए यह लोन लेना चाहिए।

जैसा कि यह एक ऐसा लोन है, जिसका इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए कर सकते हैं। 

आप यह पढ़ाई, शादी, मेडिकल खर्च इत्यादि कामों के लिए कर सकते हैं इसके अलावा आप घर खरीदने, घर बनाने इत्यादि के लिए भी चाहे, तो इस प्रकार का लोन ले सकते हैं।

गोल्ड लोन काम कैसे करता है? 

गोल्ड लोन के लिए बैंक आपके गोल्ड को कॉलेटरल के तौर पर रखता है और जितने भी अवधि के लिए आपको लोन चाहिए, बैंक के पास ही वह रहेगा।

बैंक जो भी इंटरेस्ट रेट आप पर चार्ज करता है, जब आप पूरा लोन छूकर लेते हैं, तो बैंक आपके ज्वेलरी को आपको रिटर्न कर देता है। 

गोल्ड लोन लेना है तो उसके लिए क्या पात्रता है? 

चलिए अब जानते हैं कि, सोने पर लोन लेने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए। 

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो। 
  • आवेदक बैंक के द्वारा तय की गई उम्र सीमा को फॉलो करता हो। 
  • आवेदक के पास सोने के आभूषण गिरवी रखने के लिए हो। 

नोट:

गोल्ड लोन के लिए योग्यता अलग-अलग बैंकों और अलग-अलग हो सकती है, तो जिस बैंक या NBFC से आप लोन लेंगे, उस बैंक से इस बारे में आप जरूर संपर्क कर लें।

कौन से डॉक्यूमेंट गोल्ड लोन के लिए जमा करने पड़ेंगे? 

जब आप 50 ग्राम पर लोन लेंगे, तो ऐसे में कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत आपको होगी। जैसा कि ऊपर आपको बताया गया था, यह एक ऐसा लोन है, जहां पर बहुत कम डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट आपको होती है, तो नीचे कुछ डॉक्यूमेंट दिए गए हैं।

  • पहचान प्रमाण पत्र; आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पता प्रमाण पत्र: यूटिलिटी बिल, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटोस

50 ग्राम सोने पर लोन लेने से पहले किन चीजों का ध्यान रखें? 

जब आप 50 ग्राम सोने पर लोन लेंगे, तो ऐसे में आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा, जो मुख्य बातें हैं, वह आपको नीचे बताई गई हैं।

1. गोल्ड की सुरक्षा 

जब आप अपने सोने के आभूषण या सिक्कों को गिरवी के तौर पर रखते हैं, तो बैंक से आप जरूर इस बारे में पता करें कि, क्या आपके गोल्ड की सुरक्षा वहां पर होगी कि नहीं। 

वैसे कुछ भी आप बैंक या किसी भी लोन संस्थान से लोन लेते हैं, तो वह एक सुरक्षित तिजोरी में आपका सोना रख लेते हैं। लेकिन आपको इसके लिए जरूर पूछना है।

2. लोन टू वैल्यू रेशों 

जितना भी सोना आपने बैंक के पास गिरवी रखा है, उसके बदले आपको कितना लोन मिलेगा, यह LTV रेशों के जरिए पता लगता है, जिसे Loan To Value कहा जाता है। 

यह पहले 75% तक था। लेकिन अभी ये 90% हो गया है, तो आप यह भी जरूर पूछ लें।

3. गोल्ड लोन पर डिफॉल्ट 

देखिए जब आप गोल्ड पर लोन लेते हैं और लोन का आप अगर भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो आपके सोने के आभूषण को बैंक जप्त कर सकते हैं। उसके बारे में भी आपको जरूर पूछ लेना है।

4. एक्स्ट्रा चार्ज 

जब गोल्ड लोड आप लेते हैं, तो इसमें आपको प्रोसेसिंग फीस भी देनी होती है, जो की बैंक और एनबीएफसी की अलग-अलग रहती है। 

प्रोसेसिंग फीस पर GST भी लगता है। इसके अलावा कुछ वित्तीय संस्थान आपसे एक्सट्रा चार्ज भी लेते हैं, तो इस बारे में भी आप पता कर ले।

किस प्रकार से 50 ग्राम गोल्ड लोन के लिए आवेदन करें? 

चलिए अब जानते हैं, कैसे आप अगर गोल्ड लोन लेना चाहते हैं, तो आप कैसे यह ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको यह देखना है कि, कौन से ऐसे बैंक या एनबीएफसी हैं, जहां पर आपको गोल्ड लोन ऑफर किया जा रहा है। 

अगर आप यह पता कर लेते हैं, तो अब आपको उस बैंक में जाना है। बैंक में जाने के बाद मैनेजर के साथ आपको बातचीत करनी होगी। 

वहां पर आप लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। इसके बाद आपको आवेदन फार्म दिया जाएगा, जिसको आपको भरना है।

इसको सही-सही भरने पर आप इसे संबंधित डेवलपमेंट के साथ अटैच करें और फिर आप इसे जमा कर दें।

गोल्ड लोन बैंक से लेना चाहिए या फिर एनबीएफसी से? 

सबसे मुख्य सवाल जो सबके मन में आता है। वह यह कि, क्या जब हम गोल्ड लोन लें, तो हमें बैंक से लेना चाहिए, या एनबीएफसी से, यह तो निर्भर करता है व्यक्ति दर व्यक्ति पर।

अब बैंक आपको कम ब्याज दर में यह लोन ऑफर करते हैं, तो एनबीएफसी आपको ज्यादा ब्याज दर के साथ लोन देते हैं। 

वहां पर आपको हालांकि ज्यादा से ज्यादा लोन भी मिल जाता है। इसके अलावा एनबीएफसी से जब आप लोन लेते हैं, तो बहुत ही जल्दी आपका लोन अप्रूव कर दिया जाता है।

गोल्ड के बदले लोन कैसे मिलता है? 

अब जब आप गोल्ड के बदले लोन लेते हैं। सबसे पहले तो उसके लिए शर्त यही है कि, जिस गोल्ड को आप गिरवी रख रहे हैं, वह 18 कैरेट शुद्ध होना चाहिए। 

साथ ही एक चीज ध्यान में जो आपको रखना है। वह यह कि, सिर्फ सोने के गहनों और सोने के सिक्कों के बदले ही आपको लोन दिया जाता है। 50 ग्राम से ज्यादा वजन के सिक्के आप गिरवी पर नहीं रख सकते हैं।

कितना लोन 50 ग्राम सोने पर मिल जाता है? 

अब जो टॉपिक आपके लिए बहुत अहम है। वह यह कि जब 50 ग्राम सोने को बैंक के पास गिरवी के तौर पर रखते हैं, तो इसमें आपको कितना लोन मिलता है।

अलग-अलग बैंक से आपको अलग-अलग अमाउंट में लोन मिलता है। इसके लिए पहले से ही अगर आप कैलकुलेशन कर लें, तो यह आपके लिए बेहतर रहता है।

कोई बैंक आपको ₹200000 तक का भी लोन लेते हैं, तो कहीं पर 10 लाख रुपए तक का भी लोन आपको मिल जाता है। हालांकि यह सब कुछ डिपेंड करता है। सोने की शुद्धता पर। 

इसके अलावा बहुत बैंक आपको Maximum Loan To Value Ratio पर लोन ऑफर करते हैं, जो कि 75% गोल्ड के करंट मार्केट प्राइस के बराबर होता है।

किस प्रकार से हम गोल्ड लोन पर मिलने वाले अमाउंट को कैलकुलेट कर सकते हैं? 

अब हम आपको बताएंगे कैसे आप जान सकते हैं कि, आपको कितना गोल्ड लोन मिलेगा। इसके लिए आपको किसी भी बैंक के Gold Loan Calculator के इंटरफेस में जाना है। 

उदाहरण के तौर पर अगर हम बैंक ऑफ बड़ौदा के गोल्ड लोन कैलकुलेटर पर जाते हैं, तो सबसे पहले वहां पर आपको टेन्योर सेलेक्ट करना होता है। 

इसके बाद LTV percentage कितना है, वह आपको यहां पर दिख जाएगा, तो वह तो सेम ही। रहेगा। 

इसके बाद आपके पास कितने गहने हैं, यह सेलेक्ट करना और आपको सोना कितना कैरेट है, उसका weight क्या है, यह भी एंटर करना है। 

यह करने के बाद आपको वहां पर लोन कितना मिलेगा, यहां पता लग जाएगा।

उदाहरण के तौर पर, अगर हम 12 महीने का लोन लेते हैं और हमारे पास सोने का गहना 1 है और यह 24 कैरेट का है और इसका weight 10 ग्राम है, तब इसमें आपको लगभग ₹36000 तक का लोन मिल जाएगा।

Also Read-

> 15000 सैलरी पर कितना लोन मिलेगा

> 10th की मार्कशीट पर लोन कैसे लें

> क्या मुझे 20000 की सैलरी पर लोन मिल पायेगा 

> आधार कार्ड पैन कार्ड पर कौन सा बैंक लोन देता है

FAQ: 50 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

गोल्ड लोन में किस प्रकार का गोल्ड एक्सेप्ट किया जाता है?

वैसे तो सोने के सिक्के और सोने के गहने ही बैंक लेते हैं। लेकिन ज्यादातर बैंक गोल्ड ज्वेलरी ही लेते हैं, जिसकी प्योरिटी 18 कैरेट से 22 कैरेट तक होनी चाहिए।

कैसे मैं गोल्ड लोन ले सकता हूं?

इसके लिए जो बैंक आपको गोल्ड लोन देते हैं, वहां पर आपको जाना है और गोल्ड को आपको गिरवी रखकर लोन लेना होगा।

गोल्ड लोन लेने के क्या नियम है?

इसके जो मुख्य नियम है। वह यह कि, आपके पास मुख्यतौर पर सोने का आभूषण होना चाहिए, जिसकी शुद्धता कम से कम 18 कैरेट तक होनी चाहिए।

सलाह 

50 ग्राम सोने पर कितना लोन मिलता है के बारे में इस आर्टिकल बात को जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, अगर आप सोने पर लोन लेना चाहते हैं, तो 50 gm सोना पर आपको कितना लोन मिलेगा। 

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।