Lic पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है? कितना ब्याज मिलता है

Rate this post

Last Updated on 9 September 2024 by Abhishek Gupta

Lic पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है? आप अगर जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको Lic Policy Par Kitna Loan Mil Sakta Hai के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आपने कभी एलआईसी पॉलिसी पर लोन के बारे में सुना है हो सकता है कि, आप लोगों में से बहुत लोगों ने सुना हो और नहीं भी सुना हो।

देखिए बहुत लोगों को इस प्रकार लोन लेने की जरूरत रहती है। ऐसे में कैसे यह लोन मिलता है। इसके लिए क्या करना पड़ता है, क्या यह लोन मिलता भी है कि नहीं और किस एलआईसी पॉलिसी का इस्तेमाल लोन के लिए किया जा सकता है। 

इसी बारे में आज आपको बताया जाएगा। इसके लिए इस आर्टिकल को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा।

ये पढ़ें –

> 10वीं मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है

> ₹15000 वेतन पर मुझे कितना व्यक्तिगत ऋण मिल सकता है

Page Contents show

एलआईसी पॉलिसी पर लोन कैसे प्राप्त करें?

Lic पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है

यहां पर हम बात करेंगे एलआईसी पॉलिसी पर लोन क्या होता है, यह दूसरे प्रकार के लोन से किस प्रकार से अलग है, साथ ही इस प्रकार के लोन की विशेषताएं क्या है, इत्यादि। चलिए अब शुरू करते हैं।

एलआईसी पॉलिसी पर लोन क्या होता है? एलआईसी लोन योजना

Lic पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है में सबसे पहले हम एलआईसी पॉलिसी पर लोन के बारे में समझेंगे, तो इसे loan against lic policy इंग्लिश में कहा जाता है। 

यह एक ऐसा लोन है, जब आप अपनी एलआईसी पॉलिसी को बैंक में सिक्योरिटी के तौर पर रखते हैं। जब आप इसे सिक्योरिटी के तौर पर बैंक को जमा करते हैं, तो यह पॉलिसी लैंडर के साथ assign हो जाती है।

तब तक यह होती है, जब तक की जो आपने लोन लिया है, वह पूरे तौर पर आप लोन नहीं चुका पाए। अब यहां पर बात आती है कि, अगर हो सकता है कि, कोई आवेदक लोन चुकाने में असमर्थ हो। 

ऐसे में जो बेनिफिट आपको पॉलिसी से मिलता है, वह बेनिफिट लैंडर को मिलेगा।

लोन लेने के लिए कौन सी एलआईसी पॉलिसी चाहिए होगी? 

अब हमको बताएंगे कि, अगर आप लोन लेते हैं, तो ऐसे में कौन सी पॉलिसी की जरूरत आपको होगी। जैसा की Life Insurance Corporation एक सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। ऐसा ही कुछ एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई लाइफ इत्यादि प्राइवेट सेक्टर इंश्योरेंस द्वारा भी किया जाता है। 

अब जो भी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होती है, या तो वह term policies होती है या फिर surrender value के साथ पॉलिसीज होती है, जिसको इंग्लिश में policies with a surrender value कहा जाता है। 

ऐसे में सिर्फ money-back policies ही allow की जाती है, जिसे आप लोन के तौर पर कॉलेटरल या सिक्योरिटी के तौर पर जमा कर सकते हैं। 

अब आप इस तरह-तरह की पॉलिसीज पर लोन ले सकते हैं। इसमें आप मनी बैक, endowment, term insurance plans, इत्यादि प्रकार की पॉलिसीज पर लोन ले सकते हैं।

Lic पॉलिसी पर लोन अन्य लोन से किस प्रकार से अलग है?

अब आपको हम बताएंगे कि, लोन अगेंस्ट एलआईसी पॉलिसी अन्य लोन से किस प्रकार से अलग है। देखिए आपको इसमें कम ब्याज दर में लोन ऑफर हो जाता है। 

इसके अलावा इस प्रकार के लोन में ये नही है कि, सभी एलआईसी की पॉलिसी पर लोन मिलता है। ऐसा नहीं है। ऐसे में ध्यान से आपको पॉलिसी का चुनाव करना होगा। 

अब इस प्रकार के रूप में आपको आपकी लिक पॉलिसी सिक्योरिटी के तौर पर काम करती है। लोन राशि आपको जल्दी मिल जाती है।

इसके अलावा यहां पर मिलने वाली लोन राशि सिलेंडर वैल्यू पर निर्भर करती है और खास बात इस प्रकार के लोन किया है कि, कम यानी खराब क्रेडिट वाले व्यक्तियों को भी ये लोन मिल जाता है।

ये भी पढ़ें –

> 3 बीघा जमीन पर लोन कहां से लें

> 30 हजार रुपए की सैलरी पर लोन लेना है कहां से लें 

एलआईसी पॉलिसी लोन के नियम और शर्तें क्या होती है? 

अब जानेंगे कि, एलआईसी पॉलिसी लोन के लिए नियम और शर्तें क्या होती है। 

सबसे पहले तो इसकी न्यूनतम अवधि 6 महीने तक होती है। अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो ब्याज का भुगतान मृत्यु की तारीख तक करना होता है। 

अगर लोन की अवधि खत्म होने से पहले लोन का भुगतान करने के लिए कम से कम 6 EMI का भुगतान करना होता है। 

अगर पॉलिसी मैच्योर हो जाती है, तो matured amount का इस्तेमाल भी लोन को चुकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी जो सबसे खास विशेषता है। वह यह कि, केवल एलआईसी पॉलिसी धारक ही यह लोन ले सकते हैं।

एलआईसी पर्सनल लोन लेने के लिए क्या होती है योग्यता? 

चलिए अब Lic पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है में जानते हैं कि, लोन अगेंस्ट एलआईसी पॉलिसी के लिए आपको के पास क्या योग्यता होनी चाहिए, जिससे कि आपको लोन मिल पाए। इसके बारे में नीचे लिस्ट दी गई है।

  • आवेदक की उम्र 18 साल हो। 
  • आवेदक के पास एक वैलिड एलआईसी पॉलिसी हो। 
  • आवेदक ने कम से कम 3 साल की एलआईसी प्रीमियम का भुगतान किया हो। 
  • आवेदक ने लोन प्राप्त करने के लिए जो भी लिक पॉलिसी यूज की जा रही है, उसकी सेरेंडर वैल्यू हो।

Lic पॉलिसी पर लोन में कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज जमा होंगे? 

जब आप यह लोन लेंगे, तो ऐसे में कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट है, जो आपको जरूर चाहिए होंगे। इन मुख्य डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है। 

  • ओरिजिनल पॉलिसी डॉक्युमेंट 
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज फोटोस 
  • आधार कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • पासपोर्ट 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • यूटिलिटी बिल 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट 
  • सैलरी स्लिप

ऊपर जितने डॉक्यूमेंट की लिस्ट आपको लिस्ट दी गई है, वह सभी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट है। इसके अलावा कभी-कभार हो सकता है कि, आपसे कुछ अन्य डॉक्यूमेंट की मांग भी की जाए, तो आप जिस बैंक से लोन लेंगे, उससे इस बारे में जरूर संपर्क कर लें।

Lic पॉलिसी पर लोन लेने के लिए अप्लाई कैसे करें? Lic पर लोन कैसे मिलता है?

अब हम आपको बताएंगे, कैसे आप एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो तरीके मिल जाते हैं। दोनों तरीकों के बारे में नीचे बताया जाएगा।

1. ऑफलाइन तरीके से 

अगर आप ऑफलाइन तरीके से लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एलआईसी के बैंक में ऑफिस पर जाना होगा। 

वहां पर आपको केवाईसी दस्तावेजों के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। एप्लीकेशन फार्म आपको ध्यान से भरना है और ओरिजिनल पॉलिसी डॉक्युमेंट उसके साथ अटैच आपको करना है। 

इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर देना है। अब जब आपका एप्लीकेशन फॉर्म वेरीफाई हो जाता है, तो आपको पॉलिसी की सेरेंडर वैल्यू के 90% तक की लोन राशि प्रदान कर दी जाती है।

2. ऑनलाइन माध्यम से 

ऑनलाइन माध्यम से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी की eServices के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

अगर आपने ऐसा किया है, तो अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं और वहां पर आपको यह भी चेक करने को मिलता है कि, क्या आपकी बीमा पॉलिसी एलआईसी पॉलिसी के लिए लिए जाने वाले लोन के लिए पर्याप्त है यानी आप इसके लिए योग्य है इत्यादि। 

अब अगर आप योग्य होंगे, तो वहां पर आपको लोन के नियम शर्ते, ब्याज करें, लोन की अन्य जानकारी वहां पर ऑनलाइन दिखाई जाएगी। 

अब एप्लीकेशन फॉर्म आप भर सकते हैं। इसके लिए केवाईसी दस्तावेजों को आपको ऑनलाइन अपलोड करना होगा और फिर आपके लोन एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग शुरू होगी।

एलआईसी ई सर्विसेज के लिए रजिस्ट्रेशन किस तरीके से करें?

जैसा कि ऊपर आपको बताया गया था कि, ऑनलाइन लोन लेने के लिए आपको एलआईसी की eServices के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। 

इसके लिए LIC eServices पोर्टल पर जाकर Don’t Have an account? Sign Up पर आपको क्लिक करना होगा। 

इसके बाद आपको जानकारी दर्ज करनी होती है, फिर proceed पर क्लिक करने के बाद आप पासवर्ड तैयार कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को कंप्लीट कर सकते हैं। 

अब अकाउंट में लोगिन करने के लिए आप यूजर आईडी बना सकते हैं, या फिर ईमेल या मोबाइल नंबर का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अब लोगिन करने के लिए आपको फिर से LIC eServices पोर्टल पर जाना होगा और फिर यूजर आईडी, फोन नंबर, ईमेल और पासवर्ड एंटर कर आप login कर सकते हैं।

कितना लोन lic पॉलिसी पर मिल सकता है? 

अब हम आपको बताएंगे कि, एलआईसी पॉलिसी पर लिया जाने वाला लोन में आपको कितना लोन अमाउंट ऑफर किया जाता है। 

देखिए यह पॉलिसी की surrender value पर बहुत कुछ निर्भर करता है। लोन राशि surrender value के 90% तक होती है, जबकि अगर आप पेड-अप पॉलिसी पर लोन लेते हैं, तो यह 80- 85% तक रहती है। इसके अलावा इसमें कभी-कभी नगद बोनस भी शामिल होता है, जो पॉलिसी पर ही लागू होता है।

LIC लोन इंटरेस्ट रेट कितना है?

अब बात करें इस लोन के इंटरेस्ट रेट की, तो यह अलग-अलग रहता है। अगर आप ये एलआईसी से लेते है, तो वहां पर 9 से 10% ब्याज दर आपको पड़ती है  वहीं अगर आप बैंक से लेते हैं, तो वहां पर आपसे 10 से 15% तक ब्याज दरों पर लोन मिलता है।

Also Read-

> आधार कार्ड और पैन कार्ड पर लोन कौन देता है 

> 50000 रु. सैलरी पर कितना लोन देते हैं बैंक

> BA Marksheet Par Loan Kaise Le

> मेरी सैलरी 20000 है तो लोन मिल जायेगा 

FAQ: Lic पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है से अकसर पूछे जाने वाले सवाल 

Lic पॉलिसी पर लोन लेने के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो इसमें क्या होता है?

अगर किसी कारणवश लोन लिए हुए आवेदक जो पॉलिसी धारक है, उसकी मृत्यु हो जाती है, तो फिर के पॉलिसी की राशि से ब्याज दर और बकाया लोन की मूल राशि काट ली जाती है।

कौन-कौन से बैंक एलआईसी पॉलिसी पर लोन ऑफर करते हैं?

इसमें ढेर सारे बैंक शामिल है। साथ ही फाइनेंस कंपनी भी आपको यह लोन ऑफर करते हैं। आप एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक इत्यादि से यह लोन ले सकते हैं।

यह लोन नहीं चुकाने पर क्या होता है?

अगर आप ये लोन नहीं चुका पाते हैं, तो एलआईसी अपनी पॉलिसी को वापस ले सकता है। 

सलाह 

Lic पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, अगर Lic पॉलिसी पर कोई लोन लेना चाहे, तो कैसे उसको लोन मिलता है और कितना लोन मिलता है और भी जानकारी आपको यहां पर दी गई।

हमें लगता है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहें।