10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है? कौन ले सकता है ये लोन 

Rate this post

Last Updated on 28 August 2024 by Abhishek Gupta

10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है? आप अगर जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको 10 Bhais Par Kitna Loan Mil Sakta Hai के बारे में बताया जाएगा।

क्या आप भी भैंस पालन करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास पैसे नहीं है, तब ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा।

जी हां बहुत लोग होते हैं, जो भैंस पालन करना चाहते हैं और अपना व्यवसाय करना चाहते हैं। लेकिन पैसों की कमी के चलते वह अपना बिजनेस नहीं शुरू कर पाते हैं। 

लेकिन अगर आप यहां पर आए हैं, तब आपको हम ऐसी जानकारी देंगे, जिस जानकारी में आपको बताया जाएगा कि, आप कैसे इसके लिए लोन ले सकते हैं। इसके लिए इस आर्टिकल को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा। 

ये पढ़ें –

> 35000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है

> एमबीबीएस एजुकेशन लोन क्या है

Page Contents show

भैंस पर लोन कैसे ले 2024?

10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है

यहां पर हम आपको बताएंगे कि, भैंस लोन क्या होता है, इसकी क्या विशेषताएं होती है, कौन-कौन यह लोन ले सकता है और कैसे ले सकता है, इत्यादि। चलिए अब शुरू करते हैं।

भैंस पर लोन किसे कहा जाता है? भैंस पालन लोन योजना

इसे अक्सर भैंस पालन लोन भी कहा जाता है। ढेर सारे बैंक और लोन संस्थान इस प्रकार का लोन देते हैं। अगर कोई भैंस पालन लोन लेता है, तो वह भैंस पालन से बिजनेस से संबंधित कार्यों में इस पैसे को लगा सकता है। 

भैंस लोन की क्या विशेषता है? 

चलिए अब जानते हैं कि, जब आप 10 भैंस पर लोन लेते हैं, तो इसमें आपको क्या-क्या विशेषताएं देखने को मिलती है। यह लोन पशुपालन लोन के अंतर्गत आता है।

सबसे पहले तो आपको इस प्रकार के लोन में प्रति भैंस के लिए 6,249 रुपए का लोन दिया जाता है। कहीं कहीं पर यह लोन प्रति भैंस के लिए ₹40000 के लगभग तक भी होता है। 

साथ ही पशुपालन लोन में आपको अंडे देने वाली मुर्गियां, भेड़, बकरियों इत्यादि का भी लोन मिल जाता है। 

कहा जाता है कि, अगर आप इस स्कीम के तहत एक लाख हजार रुपए का लोन लेते हैं, तो इसमें किसी प्रकार की गारंटी की जरूरत आपको नहीं रहती है और इस लोन को बहुत ही कम समय में approve कर दिया जाता है।

खास बात इस प्रकार के लोन में यह देखने को मिलती है कि, की आवेदक का 50% तक लोन संस्था द्वारा फाइनेंस भी किया जाता है।

भैंस पालन लोन लेकर क्या किया जाता है?

अब हम जानते हैं कि, जब आप भैंस पर लोन लेते हैं, तो इसके बाद उस लोन का क्या किया जा सकता है। जैसा कि यह भैंस पर लोन है, तो इस प्रकार के लोन से आप भैंस खरीद सकते हैं। 

आप भैंस के दूध का बिजनेस कर सकते हैं और अपनी आय बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इस प्रकार के लोन से आप भैंसों के रहने और उनके खाने का भी प्रबंध कर सकते हैं। 

कहने का मतलब यह है कि, आपको इस प्रकार के लोन का इस्तेमाल भैंस के बिजनेस के परपस पर ही करना होगा।

भैंस लोन कौन ले सकता है? 

अब बात करते हैं कि, अगर कोई भैंस पर लोन लेना चाहे, तो कौन लोग यह लोन ले सकते हैं, तो भारत का कोई भी नागरिक यह लोन ले सकता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि यह लोन लेने के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी है साथ ही अगर आपके पास खुद की जमीन है, यानी की चरागाह के लिए जमीन है, तब आप यह लोन ले सकते हैं।

10 भैंस पर लोन लेना है, तो उसके लिए क्या पात्रता क्या है? 

अब जानते हैं कि, जब आप यह लोन लेंगे, तो लोन लेने के लिए आपको क्या पात्रताएं फॉलो करनी होंगी, यह नीचे लिस्ट के साथ बताया गया है। 

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो। 
  • आवेदक के पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड हो। 
  • आवेदक भेड़, बकरी, मुर्गी, गाय, भैंस, मछली इत्यादि में से किसी एक का पालन करता हो। 

किन दस्तावेजों के साथ 10 भैंस पर लोन मिलेगा? 

अब जब आप लोन लेंगे, तो इसमें आपको दस्तावेजों की रिक्वायरमेंट होगी, तो मुख्य डॉक्यूमेंट नीचे बताए गए हैं।

  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटोस 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • पासबुक 
  • पशु होने का प्रमाण 
  • जमीन की नकल 
  • अन्य दस्तावेज

ये भी पढ़ें –

> 30000 वेतन पर मुझे कितना ऋण मिल सकता है

> 10000 सैलरी पर लोन लेना है 

किस प्रकार से भैंस पर लोन मिलेगा? 

चलिए अब जानते हैं कि, जब आप लोन लेंगे, तो ऐसे में किस प्रकार से आपको यह लोन मिलेगा। 

सबसे पहले तो जैसा कि आपको बताया गया, इसके लिए आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास यह कार्ड है, तो फिर आपको इसके लिए बैंक में जाकर आवेदन फॉर्म भरना होता है।

उससे पहले बैंक मैनेजर से आपको लोन की जानकारी लेनी होती है और फिर एप्लीकेशन फॉर्म भर ऊपर जो भी डॉक्यूमेंट बताएं हैं, उन डॉक्यूमेंट को अटैच करना है।  

फिर उस फॉर्म को आपको जमा कर देना है। इसके बाद आप इसे अपने बैंक में जमा कर सकते हैं।

इस तरह से भी ले सकते हैं लोन?

देखिए अगर आप डेयरी उद्योग के तहत भैंस पर लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए अलग प्रोसेस रहती है।

आपको सबसे पहले इसके लिए डेयरी उद्योग के लिए ट्रेनिंग करनी होती है।इसमें सर्टिफिकेट लेवल से लेकर डिग्री लेवल के कोर्स आप कर सकते हैं, यानी कि इसमें 6 महीने से लेकर 1 साल के कोर्स होते है। 

जब आप ट्रेनिंग कंप्लीट कर लेते हैं, तो डेयरी फार्मिंग भैंस पालन लोन के लिए आपको कंपनी रजिस्टर्ड करनी होगी और फिर अपने स्टार्टअप के लिए आपको अपना प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करना होगा।

अब यहां पर बात आती है कि, क्या कंपनी रजिस्टर्ड कराए बिना भी लोन मिल जाएगा, तो व्यक्तिगत रूप से आप यह लोन ले सकते हैं। लेकिन अगर आप ग्रुप में लोन लेना चाह रहे हैं, तब आपको यहां पर कंपनी रजिस्टर्ड करवानी होगी।

ये सब करने के पश्चात फिर ऊपर बताए गए तरीकों से आप बैंक से लोन ले सकते हैं। 

नोट:यहां पर हमने आपको लोन लेने के दो तरीके बताए। देखिए दोनों तरीकों से आपको लोन मिल जाता है। 

लेकिन अंतर यह है कि, पहले बताए तरीके में आपको व्यक्तिगत रूप से लोन मिल जाएगा, जबकि दूसरे बताए तरीके में अगर आप एक कंपनी के रूप में डेयरी उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तब आपको अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड करा कर लोन लेना होगा।

10 भैंस पर मिलने वाला लोन कितना होता है? 

अब जो सबसे इंटरेस्टिंग टॉपिक है। वह यह कि, कोई 10 भैंसों पर लोन लेना चाहते हैं, तो 10 भैंस पर कितना लोन मिलेगा। 

जैसा कि आपके ऊपर बताया गया, आपको किसी राज्य में प्रति भैंस के लिए 60,000 रुपए मिलते हैं, तो कहीं पर आपको ₹40,786 मिलते हैं। ऐसे आपको 6 लाख या फिर ₹4 लाख रुपए तक का लोन 10 भैंस पर मिल जाएगा।

भैंस लोन की ब्याज दर क्या होती है? 

अब जानते हैं कि, भैंस पर लोन कोई लेता है, तो इसकी ब्याज दर क्या रहती है।

सबसे पहले तो यह ब्याज का परसेंट और ब्याज दर को चुकाने वाले समय पर डिपेंड करता है। हालांकि इसमें जो एवरेज ब्याज दर होती है, वह 4% से शुरू हो जाती है।

क्या भैंस पर लोन पर सब्सिडी मिलती है?

आपके मन में जरूर ये सवाल आ रहा होगा कि, जब आप भैंस पर लोन लेते हैं, तो क्या इसमें आपको सब्सिडी मिलती है या नहीं। 

देखिए किसी भी डेयरी उद्योग के लिए केंद्र सरकार के अतिरिक्त राज्य सरकार भी आर्थिक मदद देती है। अब ऐसे में अगर आप नाबार्ड से यह लोन लेते हैं, तो इसमें आपको 25% तक की सब्सिडी मिल जाती है। हालांकि अगर आरक्षित वर्ग के आप हैं, तो इसमें 30% तक सब्सिडी आपको मिलती है।

सस्ते से सस्ते ब्याज दर में किस प्रकार से लोन ले?

अब बात करें कि, जब आप भैंस पर लोन लेते हैं, तो किस प्रकार से आप कम से कम ब्याज तक भैंस पर लोन ले सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले आपको अलग-अलग बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ब्याज दर को कंपेयर करना होगा। साथ ही ध्यान इस बात का रखना है कि, त्योहार वाले सीजन में आप लोन लें। ऐसे में सस्ते ब्याज दर में आपको लोन मिल जाएगा 

कौन-कौन से बैंक ये लोन देते हैं? 

आपको हर एक बैंक के भैंस पर लोन देते हैं। इसमें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बडौदा जैसे अनेकों शामिल रहते हैं। 

Also Read-

> 50000 की सैलरी पर लोन कैसे लें

> तुरंत पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करें

> होम लोन कैसे लें

> गूगल पे से लोन लेने के लिए क्या करें

FAQ: 10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

भैंस पर लोन कितने दिन में अप्रूव हो जाता है?

जब आप अपने एप्लीकेशन जमा कर लेते हैं, तो उसके दो से तीन दिन बाद आपकी एप्लीकेशन अप्रूव हो जाती है और फिर आपका लोन अमाउंट आपको आपके खाते में भेज दिया जाता है।

भैंस पालन लोन की सब्सिडी कैसे मिलेगी?

यह सब्सिडी दो हिस्सों में आती है। पहले 3 महीने और फिर दूसरा 6 महीने की सब्सिडी में।

किन-किन डॉक्यूमेंट के साथ भैंस पालन पर लोन मिलता है?

इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, भैंस का हेल्थ सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट के अलावा पशु के इंश्योरेंस नंबर की आवश्यकता भी होती है।

सलाह 

10 भैंस पर कितना लोन मिल सकता है के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, अगर कोई भैस पर लोन लेना चाहते हैं, तो 10 पैसों पर कितना लोन मिलता है।

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और टिप्स के लिए हमारे साथ बने रहे।