30000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है? ऐसे अप्लाई करें

कितना लोन 30 हजार की सैलरी पर मिलेगा

Rate this post

Last Updated on 14 August 2024 by Abhishek Gupta

30000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है? आप अगर जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको 30000 Ki Salary Par Kitna Loan Mil Sakta Hai के बारे में जानकारी दी जाएगी।

बहुत लोगों की मन में यह सवाल आता है कि, कितनी सैलरी होने पर कितना लोन मिलेगा। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, अगर किसी व्यक्ति की सैलरी ₹30000 या उससे अधिक है, तब ऐसे में उसे कितना लोन मिल पाएगा और किस तरीके से वह लोन ले पाएगा। 

इसमें हम आपको अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा।

ये पढ़ें –

> 2 बीघा जमीन पर कितना लोन मिलता है

> आधार कार्ड पैन कार्ड पर कौन सा बैंक लोन देता है

Page Contents show

30000 सैलरी पर मुझे कितना पर्सनल लोन मिल सकता है?

30000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है

हम यहां पर बताएंगे कि, अगर कोई लोन लेते हैं,तो लोन में सैलरी किस प्रकार से प्रभाव डालती है और फिर लोन लेने के लिए आपके पास क्या क्राइटेरिया होना चाहिए, क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिए और फिर कैसे आप लोन ले पाएंगे। चलिए अब शुरू करते हैं।

लोन पर सैलरी किस प्रकार से प्रभाव डालती है? 

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि, अगर कोई किसी प्रकार का लोन लेता है, तो उस प्रकार के लोन में सैलरी किस प्रकार से अपना काम करती है। 

देखिए सैलरी की मदद से उधारकर्ता को कितना लोन मिलेगा, यह डिसाइड किया जाता है। सैलरी के बेसिस पर ही लोन अमाउंट तय किया जाता है। 

इसके अलावा अगर किसी की सैलरी अच्छी खासी होती है, तब ऐसे में उसे कम से कम ब्याज दरों में लोन मिलता है, तो किसी की सैलरी कम होने पर उसे महंगे ब्याज दर में भी लोन मिल जाता है। 

वही सैलरी लोन के अवधि में भी बहुत कुछ अपना योगदान देती है। 30000 की सैलरी से अधिक सैलरी वाले लोगों को कम से कम अवधि के लिए लोन दिया जाता है। इस प्रकार से सैलरी लोन पर इफेक्ट डालती है।

30000 की सैलरी पर लोन लेने के लिए क्या क्राइटेरिया है? 

अब हम आपको बताएंगे कि, अगर आप 30 हजार की सैलरी पर लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके पास क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

वैसे तो अलग-अलग जगह पर अलग-अलग क्राइटेरिया हो सकता है। लेकिन नीचे आपको मुख्य पात्रताओं के बारे में बताया जाएगा।

  • आवेदक की सैलरी मिनिमम ₹15000 और अधिकतम ₹30000 से अधिक हो। 
  • आवेदक भारतीय नागरिक हो। 
  •  आवेदक का मिनिमम सिविल स्कोर 650 से अधिक हो। 
  • आवेदक का बैंक खाता हो और बैंक खाते में उसकी सैलरी आती हो। 
  • आवेदक की उम्र 21 साल से 57 साल के बीच हो। 

किन डॉक्यूमेंट के साथ 30 हजार की सैलरी पर लोन मिलेगा? 

अब हम आपको बताएंगे कि, अगर आप लोन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको किन-किन डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट होगी।

  • पहचान प्रमाण पत्र: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पता प्रमाण पत्र: बिजली बिल, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटोस 
  • बैंक स्टेटमेंट 
  • सैलरी स्लिप

नोट: ऊपर हमने आपको जितने भी रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स के बारे में बताया, वह जरूरी डॉक्यूमेंट तो है ही। इसके अलावा जिस संस्थान से आप लोन लेने जा रहे हैं, उस संस्थान से लोन लेते वक्त इस बारे में भी आप अवश्य पता कर लें।

ये भी पढ़ें –

> 4 बीघा जमीन पर कैसे लोन मिलता है

> भेड़ पालन के लिए कौन सा बैंक लोन देता है

30000 की सैलरी पर कितना लोन मिल पाएगा? 

अब हम बताएंगे कि, अगर आप ₹30000 की सैलरी पर लोन लेना चाहते हैं, तो इसमें आपको कितना लोन मिल पाएगा। इसके लिए हम Multiplier Method और EMI ratios के बारे में जानेंगे।

1. Multiplier Method

इस मेथड को Net Monthly Income Method भी कहा जाता है। इसमें उधारकर्ता की इनकम के अनुसार maximum loan amount उसे कितना मिल सकता है, यह डिसाइड किया जाता है। 

Multiplier की वैल्यू की बात करें, तो यह 30 तक vary करता है। अगर किसी की मंथली इनकम ₹30000 है, तो ऐसे लगभग 6 लाख रुपए तक का लोन आसानी से मिल जाता है।

2. EMI Ratio

इसके अकॉर्डिंग भी आपके लोन अमाउंट को डिसाइड किया जाता है। आपके महीने की इनकम का कितना प्रतिशत का इस्तेमाल EMI की भुगतान कर देना होता है, उतना ही आपका EMI Ratio होता है। 

अगर EMI Ratio की बात करें, तो यह 50 से 55% तक होता है और यह decide करने के लिए आपकी मंथली इनकम, ब्याज दर और कितने समय के लिए आप लोन लेना चाहते हैं, इत्यादि पर निर्भर करता है।

₹30000 की सैलरी पर लोन एलिजिबिलिटी कैसे चेक करें? 

चलिए हम जानते हैं कि, जब आपको ₹30000 की सैलरी पर लोन लेना है, तो ऐसे में आप किस तरीके से अपने लोन के लिए एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं। 

वैसे तो आप किसी भी बैंक के पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी कैलकुलेटर की तरफ रुख कर सकते हैं। वहां पर जाने के बाद आपको अपनी मंथली इनकम वहां पर fill करनी होती है। 

यह इंटर करते ही आपको कितना रुपए तक लोन मिल पाएगा, यह आपको वहां पर देखने को मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त अगर आपकी कोई existing EMI है, तो उसके अकॉर्डिंग भी आपको यहां पर पर्सनल लोन की एलिजिबिलिटी चेक करने को मिल जायेगा।

किस तरीके से 30000 सैलरी पर लोन मिलेगा? 

चलिए हम जानते हैं कि, किस प्रकार से आप अगर आपकी सैलरी 30k है, तो कैसे आप लोन ले सकते हैं।

इसके लिए जिस भी लैंडर से आप लोन लेना चाहते हैं, उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर आपको जाना है। 

वहां पर जाने पर आपको पर्सनल लोन का एक section देखने को मिलता है, तो आपको उसको सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको फॉर्म भरना होता है। 

इसमें आपको ध्यान यहां रखना है कि, जो भी जानकारी वहां पर आपसे मांगी गई है, वह आप सही-सही भरें और इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट भी वहां पर सबमिट करने होते हैं और डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद आप उस फॉर्म को जमा कर देंगे।

इस तरह से भी ले सकते हैं लोन 

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से लोन नहीं लेना चाहते हैं, तो ऑफलाइन माध्यम से भी आपको लोन लेने को मिल जाता है। 

इसके लिए जिस भी लेंडर से आप लोन लेना चाहते हैं, उसके नजदीकी ब्रांच पर आप जा सकते हैं। वहां पर जाने पर आपको वहां पर आवेदन फॉर्म भरना होता है। डॉक्यूमेंट आपको attach करने होते हैं और फिर आपको फॉर्म जमा कर देना होगा।

कितने दिनों में हमें 30000 की सैलरी पर लोन मिल जाएगा? 

अब बात करें कि, जब आप लोन लेते हैं, तो कितने दिनों के भीतर आपको लोन मिल पाएगा। यह अलग-अलग संस्थान पर वेरी करता है। हालांकि लगभग एक हफ्ते के भीतर आपको जरूर लोन मिल जाता है।

क्या 30000 कि सैलरी में लोन लेने के लिए collateral की जरूरत होती है?  

जब आप ₹30000 की सैलरी पर पर्सनल लोन लेते हैं, तो ऐसे में आपको किसी प्रकार की सिक्योरिटी की रिक्वायरमेंट नहीं होती है। आपको इसके लिए बहुत कम डॉक्यूमेंट की रिक्वायरमेंट भी होती है। 

इसके अलावा देखा गया है कि, इस तरह के लोन में आपको कम से कम ब्याज दरों के साथ लोन दे दिया जाता है। 

30000 की सैलरी में कौन-कौन से बैंक लोन देते हैं? 

अब बात आती है कि, जब 30 हजार की सैलरी पर लोन लेते हैं, तो ऐसे में कौन-कौन से बैंक आपको लोन देते हैं। आपको लगभग सभी बैंक इसमें लोन देते हैं। आप किसी भी बैंक में जाए, आप वहां पर लोन ले पाएंगे। 

Also Read-

> आईडीएफसी फर्स्ट बैंक कितना लोन देती है

> मैं अपने बंधन बैंक लोन बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूं

> Shriram Finance Personal Loan Kaise dekhe

> ट्रैक्टर लोन कैसे चेक करें

FAQ: 30000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

हमें ₹3000 की सैलरी पर कितना लोन मिल पाएगा?

बात करें कि, अगर आप₹30000 की सैलरी प्राप्त करते हैं, तो उसमें आपको कितना लोन मिलेगा, तो इसमें आपको लगभग₹6 लाख रुपए तक का लोन मिल जाएगा।

कितनी उम्र होनी चाहिए, अगर हम ₹30000 की सैलरी पर लोन लेते हैं?

अगर आपकी उम्र 21 से 70 वर्ष के बीच है, तब आप इसमें लोन ले पाएंगे।

कितने ब्याज दर के साथ हमें लोन मिलेगा?

वैसे तो यह डिपेंड करता है कि, किस बैंक से आप लोन ले रहे हैं। इसमें अगर एवरेज इंटरेस्ट रेट देखा जाए, तो यह 10.49% से शुरू होता है।

सलाह

30000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई। इसमें आपको बताया गया कि, अगर आप की सैलरी ₹30000 है, तो कैसे आप लोन ले पाएंगे। हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहें।