1 लाख लोन के लिए कितना सोना चाहिए? कैसे मिलता है गोल्ड लोन

Rate this post

Last Updated on 13 October 2024 by Abhishek Gupta

1 लाख लोन के लिए कितना सोना चाहिए? आप जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आपको 1 Lakh Loan Ke Liye Kitna Sona Chahiye के बारे में जानकारी दी जाएगी।

क्या आप गोल्ड लोन लेने की सोच रहे हैं और आपको ₹100000 से अधिक की रिक्वायरमेंट है, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। 

जी हां, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है, अगर आप अच्छी जॉब नहीं करते हैं, तब आप गोल्ड पर भी लोन ले सकते हैं। 

यहां पर आपको यही बताया जाएगा कि, अगर ₹100000 तक की आपको जरूरत है, तो इसके लिए आपको कितना सोना चाहिए होगा। इसके लिए 1 लाख लोन के लिए कितना सोना चाहिए आर्टिकल को आपको लास्ट तक पढ़ना होगा। 

 ये पढ़ें –

> 3 ग्राम सोने पर कितना लोन मिल सकता है

> पोस्ट पेमेंट बैंक से लोन कैसे लिया जाता है

Page Contents show

1 लाख रुपये का गोल्ड लोन कैसे लें?

1 लाख लोन के लिए कितना सोना चाहिए

यहां पर हम आपको बताएंगे कि, गोल्ड लोन क्या होता है, इसकी क्या विशेषताएं होती है और कैसे आप यह ले सकते हैं और ₹100000 तक का लोन प्राप्त करने के लिए कितना सोना आपको चाहिए होगा। चलिए अब शुरू करते हैं।

गोल्ड लोन किसे कहा जाता है? 

सबसे पहले हम समझेंगे कि, हम किस गोल्ड लोन रहेंगे। यह short-term loan भी कहा जाता है, जिसमें आपको पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन से कम इंटरेस्ट रेट में लोन मिल जाता है। 

जब इसमें पैसे की बात होती है, तो कोई भी गोल्ड आइटम के अगेंस्ट यहां पर पैसा लिया जा सकता है और पैसे अलग-अलग लेंडर पर निर्भर करता है। 

कहीं पर आपको ₹10000 तक का भी लोन मिल जाता है, तो कहीं पर इससे अधिक अमाउंट का भी लोन आपको मिल जाता है। यहां पर मार्केट गोल्ड के मार्केट रेट के अकॉर्डिंग ही आपको लोन मिलता है।

1 लाख लोन के गोल्ड लोन की क्या विशेषताएं होती है? 

चलिए अब जानते हैं कि, गोल्ड लोन जब आप लेते हैं, तो इसके क्या-क्या मुख्य फीचर शामिल रहते हैं, इसके बारे में नीचे बताया गया है। 

1. ब्याज कम देना होता है 

जब बात आती है गोल्ड लोन की, तो अन्य लोन की तुलना में इसका ब्याज कम रहता है। अब ब्याज के बारे में बात करें, तो यह लगभग 8% से शुरू होता है। 

2. क्रेडिट स्कोर नहीं देखा जाता है 

गोल्ड लोन की जो खास बात है। वह यह कि, जब आप लोन लेते हैं, तो यहां पर क्रेडिट स्कोर का महत्व नहीं होता है। क्रेडिट स्कोर आपका जितना भी है, आप गोल्ड लोन आसानी से ले सकते हैं। 

3. कम प्रोसेसिंग फीस होती है 

गोल्ड लोन की एक और जो खासियत होती है। वह यह कि, यहां पर प्रोसेसिंग फीस आपसे कम ली जाती है और दूसरे प्रकार के चार्ज भी यहां पर कम रहते हैं।

4. कम डॉक्यूमेंट लगते हैं 

गोल्ड लोन में आपको बहुत ही कम डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। यह भी एक खासियत है।

5. लोन जल्दी हो जाता है अप्रूव 

जैसा कि इसमें बहुत कम डॉक्यूमेंट लगते हैं और आपको सिर्फ सोने के आभूषण ही गिरवी के तौर पर रखने होते हैं, तो जिस भी बैंक या एनबीएफसी से आप लोन लेते हैं, आपको बहुत कम समय में यह लोन मिल जाता है।

1 लाख लोन के लिए गोल्ड लोन के लिए क्या है क्राइटेरिया? 

चलिए अब जानते हैं कि, जब आप गोल्ड लोन लेंगे, तो आपके पास इसके लिए क्या क्राइटेरिया होना चाहिए, यह आपको नीचे बताया गया है।

  • आवेदक भारतीय नागरिक हो। 
  • आवेदक के पास सोने के गहने या सिक्के गिरवी रखने के लिए हो। 
  • आवेदक बैंक के द्वारा तय की गई उम्र सीमा को फॉलो करता हो।

ये भी पढ़ें –

> 1 बीघा जमीन पर कौन सा बैंक लोन दे रहा है

> क्या 10000 सैलरी पर लोन मिलना संभव है

किन डॉक्यूमेंट के साथ हमें गोल्ड लोन मिलेगा? 

अब जब आप लोन लेते हैं, तो ऐसे में आपको वह लोन कुछ डॉक्यूमेंट के साथ मिलता है। हालांकि जैसा कि आपको बताया गया, बहुत कम डॉक्यूमेंट की जरूरत आपको होती है। नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट ही आपको चाहिए होते हैं।

  • पहचान प्रमाण पत्र: आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस 
  • पता प्रमाण पत्र: यूटिलिटी बिल, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटोस 
  • सोने के मालिकाना हक का सबूत

₹100000 गोल्ड लोन कैसे लें? 

चलिए जानते हैं कि, आप अगर 1 लाख तक का गोल्ड लोन लेना चाहते हैं, तो कैसे आप यह ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले देखना है कि, कौन से बैंक आपको लोन ऑफर कर रहे हैं। 

हो सकता है कि जिस बैंक में आपका खाता हो, वह गोल्ड लोन ऑफर करें या ना करें। आपको इसके लिए जानकारी जुटानी है। 

अब जब आपको पता लग जाता है कि, आपको पार्टिकुलर बैंक गोल्ड लोन दे रहा है, तो आप वहां पर जितना भी आपको लोन चाहिए और जितने आपके पास सोना है, वह वहां पर ले जा सकते हैं। 

आपको यह जरूर वहां पूछना है कि, कितना सोना चाहिए होगा, जब उन्हें ₹100000 की रिक्वायरमेंट है। इसके बाद आपको application फॉर्म दिया जाता है। उसको भरने के बाद फिर आपको लोन दे दिया जाता है। 

1 लाख लोन के लिए गोल्ड लोन पर कितना ब्याज लगता है?

अब बात करें गोल्ड के ब्याज दरों की, तो नीचे आपको एक लाख गोल्ड लोन का ब्याज अलग-अलग बैंक में क्या रहता है, के बारे में बताया गया है।

बैंक ब्याज दर
पंजाब नेशनल बैंक 9.25%
बैंक ऑफ इंडिया 8.80%
केनरा बैंक 9.25%
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 8.75%
पंजाब नेशनल बैंक 9.25%

₹100000 का गोल्ड लोन का इंटरेस्ट रेट किन फैक्टर पर डिपेंड करता है? 

चलिए जानते हैं कि, ऐसे कौन-कौन से फैक्टर है, जिन फैक्टर पर गोल्ड लोन का इंटरेस्ट रेट इफेक्ट होता है, यह नीचे बताया गया है।

1. लोन अमाउंट 

देखिए गोल्ड लोन का इंटरेस्ट रेट और लोन का अमाउंट दोनों directly proportional होते हैं। ऐसे में जब आपको high loan amount मिलता है, तो उसमें आपको अधिक इंटरेस्ट रेट देना पड़ता है।

2. मंथली इनकम 

यह भी एक क्राइटेरिया देखा जाता है कि, आपकी इनकम कितनी है। हालांकि इनकम का यहां पर वैसे कम रोल रहता है।

लेकिन इंटरेस्ट रेट कैलकुलेट करने के लिए यह जरूर देखा जाता है। अगर रेगुलर इनकम आपकी आती है, तो ऐसे में हो सकता है कि, कम से कम इंटरेस्ट रेट आपको लोन मिल जाए।

3. क्रेडिट स्कोर 

ऊपर आपको बताया गया था कि, क्रेडिट स्कोर का भी यहां पर ज्यादा रोल नहीं रहता है। लेकिन गोल्ड लोन के इंटरेस्ट रेट को यह जरूर इफेक्ट करता है। 

अगर किसी का क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो ऐसे में ठीक ठाक ब्याज दर के साथ आपको लोन मिल पाएगा। जबकि अगर आपका क्रेडिट हिस्ट्री डिफॉल्ट है, या poor credit score है, तब ऐसे में आपको ज्यादा इंटरेस्ट रेट के साथ लोन मिलता है।

4. गोल्ड का मार्केट प्राइस 

ज्वेलरी लोन में इंटरेस्ट रेट कैलकुलेट करने में यह भी बहुत इंपोर्टेंट होता है गोल्ड एक international commodity हैऔर अलग-अलग factors, कंडीशन इत्यादि पर इसका प्राइस निर्भर करता है। 

इसमें inflation, condition, demand and supply इत्यादि शामिल रहती है, तो इसके अकॉर्डिंग भी आपको इंटरेस्ट रेट दिया जाता है।

 ₹100000 लोन के लिए कितना सोना चाहिए होता है? 

अब जो इंपॉर्टेंट टॉपिक आपके लिए आने वाला है। वह यह कि, जब आपको ₹100000 का लोन चाहिए तो इसमें आपको कितने सोने की रिक्वायरमेंट होगी। वैसे तो यह डिपेंड करता है कि, सोने का मार्केट प्राइस क्या है।

लेकिन आपका आप यह मानकर जरूर चलिए कि, आपको 24 ग्राम या 25 ग्राम सोने की रिक्वायरमेंट होगी, जब आप ₹100000 तक का लोन लेना चाहेंगे। 

यह आप जब आप किसी बैंक से लोन लेने जा रहे हैं तो जरूर पता कर ले।

पसंदीदा गोल्ड लोन पाने के लिए कौन सी टिप्स फॉलो करें? 

चलिए 1 लाख लोन के लिए कितना सोना चाहिए जानने के बाद अब जानते हैं कि, अगर आप अपना मन पसंदीदा गोल्ड लोन लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आप कौन सी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

1. लोन टर्म्स को करें follow 

जब आप गोल्ड लोन लेना चाह रहे हैं, तो ऐसे में लोन की terms and conditions आपको जरूर अंडरस्टैंड कर लेनी है। आपको लोन का इंटरेस्ट रेट, रीपेमेंट ऑप्शन, लोन टेन्योर इत्यादि भी पता कर लेना होगा।

2. ज्यादा गोल्ड वाले ज्वेलरी को करें इस्तेमाल 

आपको ऐसे आभूषण को बैंक के पास गिरवी के तौर पर रखने हैं, जिसमें ज्यादा से ज्यादा gold हो। क्योंकि गोल्ड लोन per gram के बेसिस पर ही कैलकुलेट किया जाता है। 

यह gold content के अमाउंट पर भी determine किया जाता है। हालांकि आपको 80 या 90% के LTV रेशों तक ही मैक्सिमम लोन दिया जाता है।

गोल्ड लोन में कौन-कौन सी फीस और चार्ज लगते हैं? 

चलिए अब जानते हैं कि, जब आप गोल्ड लोन लेते हैं, तो उसमें आपको कौन-कौन से चार्ज और कौन-कौन सी फीस देनी होती है।

  • Processing Fee
  • Auction Charges
  • MTM Charges
  • SMS Charges

Also Read-

> 20000 वेतन पर तुरंत पर्सनल लोन प्राप्त करें 

> महीने में 40000 रु. कमाते हैं, तो लोन कितना मिल सकता है

> पीएम स्वनिधि लोन की ब्याज दर क्या है

> 10th की मार्कशीट पर लोन कैसे लें

FAQ: 1 लाख लोन के लिए कितना सोना चाहिए से अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

कम इंटरेस्ट रेट में गोल्ड लोन लेने के लिए क्या करें?

इसके लिए आपको सबसे पहले कौन-कौन से बैंक कितने इंटरेस्ट रेट के साथ लोन दे रहे हैं, यह आपको पता करना है। इससे कम इंटरेस्ट रेट में आप लोन ले सकते हैं। इसके अलावा फेस्टिव सीजन में अगर आप लोन लेते हैं, तो यह आपके लिए सौदे का काम हो सकता है।

एक लाख गोल्ड लोन का ब्याज कितना है?

गोल्ड लोन के ब्याज दर के बारे में बात करें, तो यह पर्सनल लोन की तुलना में बहुत कम रहता है। यह 8% से शुरू हो जाता है।

गोल्ड लोन क्यों खास होता है?

यह खास इसीलिए होता है। क्योंकि यहां पर क्रेडिट स्कोर की रिक्वायरमेंट नहीं होती है, इंटरेस्ट रेट कम रहता है, आपकी इनकम भी नहीं देखी जाती है। 

सलाह

1 लाख लोन के लिए कितना सोना चाहिए के बारे में इस आर्टिकल में आपको जानकारी दी गई, जिसमें आपको बताया गया कि, अगर आप ₹100000 तक का लोन लेना चाहते हैं, तो आपको उसमें कितने सोने की रिक्वायरमेंट होगी। 

हमें उम्मीद है कि, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो इसी प्रकार के टिप्स और ट्रिक के लिए हमारे साथ बने रहे।